जानिए ऑफिस में महिलाओं को कैसा पहनावा रखना चाहिए - महत्वपूर्ण बातें


जानिए ऑफिस में महिलाओं को कैसा पहनावा रखना चाहिए

महिलाओ के लिए हमेशा से समाज की सोच संकरा रही है केवल भारत के साथ ऐसा है जबकि दुनिया भर के अन्य देशो में भी उनके साथ ऐसा ही है वजहें बहुत सारी है लेकिन
फिर भी यदा कदा महिलाओं के कपडे पहनने के ढंग पर बाते बनने लगती है खासकर इंडिया में तो ऐसा होना आम बात है। केवल आम लोग जो समाज की उन अतार्किक रिवाजो पर कायम है बल्कि अच्छे खासे पढ़े लिखे लोग भी महिलाओं पर टिप्पणी करते हुए पाए जाते है। लेकिन किसी को भी आजाद रहकर अपनी मर्जी से कुछ भी करने का अधिकार है फिर ना जाने लोगो को दूसरों से इतनी परेशानी क्यों होती है| महिलाओं को भी पूरा अधिकार होता है कि वे कुछ भी पहन सकती है हालांकि इस सम्बन्ध में जो लोग सुरक्षा कारणों को बीच लाते है उन्हें दूसरे कारणों की सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए।

Office Dress

वहीं अगर हम ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं की बात की करे तो वो हमेशा परेशान रहती हैं कि उन्हें ऑफिस में कैसा पहनावा रखना चाहिए, जिससे सभी स्टाफ पर उनका अच्छा प्रभाव पड़ें। क्योंकि कपडे जहाँ हमारे तन को ढकने के काम आते हैं वहीं ये हमारी सुंदरता में चार चाँद भी लगा देते हैं तथा हमारी personality को प्रभावित करते हैं तो अगर आप भी एक वर्किंग महिला हैं और आप अपने कपड़ों को लेकर प्रत्येक दिन परेशान रहती हैं कि आपको ऑफिस में कैसा पहनावा रखना चाहिए जिससे आप ब्यूटीफुल और अट्रैक्टिव दिख सकें तो चलिए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपके लिए बहुत ही फायदेबंद साबित होगी।


ऑफिस में महिलाओं को कैसा पहनावा रखना चाहिए महत्वपूर्ण बातें:
सूटसलवार: जब लड़की कंवारी होती हैं तो वह अपनी इच्छा के अनुसार कैसे भी कपडे पहन सकती हैं, क्योंकि लड़की के पेरेंट्स उसके पहनावे को लेकर कभी उसे कुछ नहीं कहते इसलिए वह विवाहित महिला की तुलना में अपने कपड़ों को लेकर इतना कंफ्यूज भी नही रहती, जितना विवाहित महिला रहती हैं क्योंकि उन्हें अपने आसपड़ोस के माहौल को ध्यान में रखकर कपडे पहनने पड़ते हैं और उसके अनुसार ही ऑफिस में पहनने वाले कपड़ों का चुनाव करना पड़ता हैं। अगर आप एक पंजाबी परिवार से हैं तो आपके लिए कुर्ता और सलवार से बेहतर और कोई परिधान नहीं हो सकता, इसे पहनने के बाद आप काफी कम्फर्टटेबल महसूस करती हैं और आपको भागदौड़ वाले कार्य करने में भी कोई समस्या नहीं होती।


साड़ी: यदि आप साउथ इंडियन हैं, पंजाबी हैं या किसी भी फैमिली से ताल्लुक रखती हैं, आपके लिए सबसे सर्वोत्तम विकल्प साड़ी पहनना भी हैं क्योंकि साड़ी ऑफिस वर्किंग महिला के लिए काफी अच्छी रहती हैं। साड़ी पहनने से आपकी सुंदरता में और अधिक निखार जाता हैं और यह परिधान आपको सबसे अलग भी बनाता हैं।

ऑफिस का वातावरण: कुछ लेडीजो को ऑफिस के अट्मॉस्फेरे के अनुसार भी अपना पहनावा चेंज करना पड़ता हैं। जैसे अगर आपके ऑफिस में लिबर्टी हैं तो आपको उसके अनुसार ही कपडे पहनने चाहिए तथा वहां के नियम और कायदों का अनुसरण करना चाहिए।


सही फिटिंग के कपडे: यदि आप बिना फिटिंग के कपडे ऑफिस में पहन कर जाते हैं तो ये आप पर इतने अच्छे नहीं लगते जितने की आप सोचते है इसके स्थान पर यदि आप अपने शरीर के अनुसार सही फिटिंग के कपडे पहनकर जाती हैं तो ये आपकी Personality को निखारने में अधिक सहायक साबित होते हैं।

जरुरत से ज्यादा तंग कपडे: आपके ऑफिस में कपडे अधिक फिटिंग के पहनने चाहिए जिससे आपको अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ें। जैसे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरीके से नही हो पायेगा इसके साथ ही ऐसे कपड़ों को पहनने से ऑफिस में कार्य करते समय आपको परेशानी होगी और आपकी कमर और पीठ में दर्द होने की शिकायत भी उत्पन्न हो सकती हैं इसके अलावा आपको रीढ़ की हड्डी से जुडी हुई परेशानी का सामना भी करना पड सकता हैं।


मौसम के अनुरूप कपड़ों का चुनाव करे: ऑफिस में कपडे मौसम के अनुसार पहनकर जाने चाहिए जैसे गर्मी में हल्के रंग के सूती कपडे पहनकर जाएं जिनमें आपको अधिक गर्मी लगें। सर्दी में गर्म और गाढे रंग के कपडे पहनें और बरसात में थोड़े मोटे कपडे पहने जिससे अगर आप बारिश में भीग भी जाएं तो आपका शरीर कपड़ों में से दिखें।

मैचिंग ड्रेस कोड: Office में महिलाये जो भी कपडे पहनकर जाएँ उनसे मिलते जुलते ही पर्स, सेंडल या अन्य वस्तुओं का चुनाव करने का प्रयास करे इसके साथ ही आप जो कुर्ता या साड़ी के साथ ब्लाउज पहन रहीं हैं उनके गले अधिक बड़े बनवाएं क्योंकि ऐसे कपडे ऑफिस में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते।


प्रेस किये हुए कपडे: ऑफिस में आप जब भी जाय आपको हमेशा प्रेस किये हुए कपडे ही पहनकर जाना चाहिए ऐसे कपडे बिलकुल पहने जिनमें सिलवटें पड़ी हुई हो इसके साथ ही जब भी आपको समय मिलें जैसे हफ्ते में एक बार अपने कपड़ों को अच्छे से प्रेस करके रख दें जिससे ऑफिस जाते समय कपड़ों को प्रेस करने में आपका अतिरिक्त समय खराब हो।

मेकअप: Office जाने वाली लेदीजो को मेकअप अपने रंग रूप के अनुसार हल्का मेकअप करना चाहिए जिससे आपकी पर्सनालिटी उभर सकें और आपकी सुन्दरता बढ़ जाएँ।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment