बिजनेस पार्टनर चुनते समय ध्यान रखें कुछ खास बातें - जानिए क्या है ये


बिजनेस पार्टनर चुनते समय ध्यान रखें कुछ खास बातें

जब हम बिजनेस करना चाहते है तो अकसर थोड़ी बहुत समस्या तो आती ही है क्योंकि किसी भी नए काम को शुरु करने के पीछे जो संभावित असफलता
का डर होता है वो हमे बहुत हद तक हमे सीमित कर देता है ऐसे में हम अपना जोखिम कम करने और साथ ही समर्थन के लिए चाहते है कि हमारा कोई बिज़नेस पार्टनर हो एक अच्छा तो कितना बेहतरीन चीज़े हो जाये और मैनेजमेंट के साथ-साथ कुछ और चीज़े भी वो सम्भाल सकते है जिस से जल्दी सफलता प्राप्त करने में सहायता मिलती है।

business partner

जबकि बात अगर निवेश से जुडी जरूरतों को लेकर साथी बनाने की हो तो आपको संभल कर चलने की जरुरत है। नये वेंचेर या आईडिया के बहाव में आकार जल्दबाजी में कोई व्यापार साथी बना लेना आपके लिए भविष्य में अगर उसके साथ आपकी पटरी नहीं बैठती है तो आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है और सारा काम खुद देखने वाला व्यक्ति अगर कभी भी खुद को आपसे अलग कर लेता है तो आप क्या करेंगे। इसलिए पार्टनर चुनते समय दिमाग से काम लें और ये मुख्य बातें है जो ध्यान में रखें।

समझौता करें: व्यापार शुरु करने करने की जल्दबाजी के चक्कर में कानूनी औचारिकताओं को नजरंदाज नहीं करें और कोई भी साझेदारी शुरु करने से पहले एक लिखित में समझोता करें जिसमे आप दोनों की हिस्सेदारी और जिम्मेदारी दोनों से जुड़े बाते स्पष्ट रूप से उल्लेख हो कोई भी विवाद वाली स्थिति लेकर चले।


कैसा हो पार्टनर: किसी भी व्यक्ति को साथी नहीं बना लें और अगर आप अपने किसी दोस्त को भी साथी के तौर पर चुनते है तो थोडा उसके काम करने के तरीके और आपके लिए उसकी स्किल्स कैसी है इन बातों की जाँच करलें और अगर किसी अन्य को पार्टनर आप बनाना चाहते है तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेना जरुरी है ।उसके बैकग्राउंड आदि के बारे में जानकारी हासिल करलें ताकि बाद में आपको तालमेल बिठाने में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

कैसे हो अलग: Business में सक्सेस होना चाहते है और टेंशन कम से कम चाहते है तो शुरु से ही कुछ पेपरवर्क करके चले और इसमें सबसे मुख्य रूप से आपके अलग होने की सम्भावना है जो आप शुरु में ही तय कर लें कि आपको कैसे अलग होना है क्योंकि ये जरुरी है अगर आप टेंशन फ्री तरीके से काम करना चाहते है तो व्यापर शुरु करने से पहले ही लिखित में तय करलें कि किसको क्या मिलेगा।


भावनाओं में बहे: बिजनेस में सक्सेस होना है तो भावनाओं में नहीं बहें रिश्तेदारों के दबाव में आकर कोई गलत साथी नहीं चुने क्योंकि आपका साथी आपके बाद वो इन्सान होना चाहिए जो आपकी गैर मौजूदगी में आपके आईडिया को लेकर उतना ही गंभीर हो तो इसलिए ध्यान रखें।


Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment