जानिए कैसे आएँगी जीवन में खुशियाँ - अपने जीवन को खुशमय बनाने के तरीके


जानिए कैसे आएँगी जीवन में खुशियाँ

जीवन में खुशी लाना इतना मुश्किल संकल्प नहीं है जितना मुश्किल हमने इसे बना दिया है असल में हम लोग खुशियाँ पाने की चाह में खुशियों से ही इतने
दूर चले जाते है कि हमे लगता है अब खुशी का जीवन लौट कर आने वाला नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है असल में हम खुद में कुछ जरुरी सुधार ही नहीं करते है जिस से हम उन ख़ुशी को पा सके जो हमारे आस पास ही बिखरी है इसलिए सबसे जरुरी है कि आप अपने आस पास और खुद में उन आनंद को नहीं देख पाने वाला जो नजरिया है उसे बदले और उसके बाद आप खुशी को नए सिरे से देखना शुरु करें चलिए इसी से जुड़े टिप्स पर बात करते है।


happy life

हम लोगो ने इस भागती और दौड़ती हुई जिंदगी में खुद को इस तरह का बना लिया है कि ख़ुशी पाने के लिए बहुत सोचने और करने के बाद भी खुशी मिल नहीं पाती। आपका इस आर्टिकल को पढ़ना ही यह बताता है कि आपको भी खुशी की तलाश है। यदि खुशियाँ आपके पास नहीं आती तो क्या हुआ आप तो खुशियों के पास जा सकते हो। मैं आपको कुछ ऐसी बातें आपसे शेयर करना चाहता हूँ जिन्हे अपनाकर आप अपने जीवन में खुशियां पा सकते हो।


अपने जीवन को खुशमय बनाने के तरीके:

1- सबसे पहले तो आपके पास जो भी है, आप उसकी तुलना दूसरों से करना छोड़ दीजिये। तुलना करने से खुशियां नहीं मिलती बल्कि जो आप हैं और जो आपके पास है, उसी में राज़ी रहकर आपको खुशी मिल जाएगी।

2- लाइफ में जो भी घटनाएँ आपके साथ होती हैं, आप हमेशा उनके पॉजिटिव पहलू पर ध्यान दें तो खुशियां आपके पास अपनेआप जाएँगी।

3- आपको दूसरे व्यक्तियों के साथ खुशियों को वितरित करना चाहिए। ताकि जितना आप दूसरे लोगों को खुशियां बाटेंगे तो वही खुशियां डबल होकर आपके पास आएगी।

4- आपको प्रतिदिन वे कार्यों करने चाहिए जो आपको खुशी देते हों। इन कार्यों में आपका मन भी लगेगा और यह आपको खुशियों से भी भर देंगे।


5- आपको ऐसे व्यक्तियों से मिलना होगा जो आपको खुशी बांटते हों  इन लोगो से मिलकर आपको ख़ुशी भी मिलेगी और खुश रहने के राज भी आपको पता चलेंगे।

6- आपको हमेशा सेल्फ-कॉन्फिडेंस से भरपूर रहना चाहिए। सेल्फ-कॉन्फिडेंस एक ऐसी चीज है जिससे खुशियां चुम्बक की तरह आपके पास आएँगी और जिनका आप आनंद ले लेंगे।

7- खुश रहने के लिए आप अपनी पसंदीदा किताब और पत्रिकाओं को पढ़ सकते हैं, पॉजिटिव पहलूओं को लिए हुए कहानियों की किताबें भी आप पढ़ सकते हैं। ऐसी किताब को आप अपना साथी बना लीजिये और रोज कम से कम आठ से दस पेज पढ़ने चाहिए।

8- लाइफ में कोई भी घटना आपके साथ घटित हो और समस्या आपके सामने खड़ी हो जाये तो आपको हमेशा उसके सोलुशन के बारे में विचार करना चाहिए, कि समस्या के बारे में आपको सोचना चाहिए। यह ख़ुशी पाने का एक फार्मूला है।


9- आपको लाइफ में हमेशा कुछ कुछ स्पेशल सोचना करते रहना चाहिए। यदि आप रोज कुछ स्पेशल सोचें या करें तो खुशियां आपकी ओर आकर्षित होती जाएँगी क्योकि खुशियां स्पेशल होती हैं।

10- आपको हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कराहट रखनी चाहिए तथा जब भी किसी से मिलें तो अपने चेहरे पर हमेशा स्माइल को रखें। ऐसा करने से आसपास का वातावरण खुशनुमा बना रहता है।

11- लाइफ में हमेशा कुछ कुछ चनात्मक और नया करते रहना चाहिए।  ऐसा करने से नए नए रास्तों से खुशियां आपके चारो ओर आएँगी और आप खुश हुए बगैर रह ही नहीं पाओगे।

12- खुश रहने के लिए आपको मॉर्निंग ब्रेकफास्ट एक राजा की तरह करना चाहिए , दोपहर का खाना एक राजकुमार की तरह करना चाहिए तथा रात का खाना एक बेगर की तरह करना चाहिए। इस तरह से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और आप खुशियों को पाते हैं।

13- जब कभी भी आप निराश हो तभी तुरंत आपको अपने अतीत की उन बातों को याद करना चाहिए जो आपके लिए खुशियों से भरी हुई थीं। अतीत की खुशियों भरी बातों को सोचकर आप अपने जीवन को बहुत ही रोमांचक और ख़ुशी से भरा हुआ महसूस करेंगे।

14- आपको ऐसी नौकरी या व्यापर करना चाहिए जो आपके पसंद का हो। पसंद की नौकरी या व्यापर करने से आप उसे अच्छी तरह कर पाते है और आपका मन हमेशा खुश रहता है।

15- बुराई, जलन, गुस्सा तथा बदला लेने की भावना को हमेशा दूर रखना चाहिए। इस मामले में आपको अपना मन एक बच्चे की तरह बना लेना चाहिए क्योकि बच्चे के मन में इन सभी चीजों नहीं होती है।

16- आपको कुछ समय अपने परिवार के साथ भी बिताना चाहिए , समय मिलने पर  घर से बाहर परिवार के साथ जरूर जाना चाहिए। इससे आपके आपके परिवार के बीच सम्बन्ध मजबूत होते हैं और खुशियां आपके चारो ओर रहती हैं।

17- सच्चा प्यार जीवन में खुशियों लाता है इसीलिए सच्चा प्यार पाने के लिए आपको सबसे पहले सच्चा प्यार करना सीखना चाहिए।


18- खुशियाँ पाने के लिए आपको आकर्षण का नियम अपनाना चाहिए।  इसके लिए आपको हमेशा खुशियों के बारे में विचार करने चाहिए। विचार करने से खुशियां आपकी ओर आकर्षित होगी हैं।

19- आप हमेशा अपने मनपसंद गाने सुना करे हैं, टेलीविज़न पर अपने पसंद का प्रोग्राम देखे तथा कॉमेडी मूवी का आनंद ले सकते हैं।

20- पूरी नींद से भी मन ख़ुशी से भरा रहता है को हमेशा रात को जल्दी सोना चाहिए जिससे की आप कम से कम आठ घंटे की नींद जरुर ले सके।

21- अपनी छोटी से छोटी सफलता पर भी ज्यादा से ज्यादा ख़ुशी मनानी चाहिए तथा इससे बड़ी सफलता की ओर बढ़ना चाहिए।

22- आपको morning walk पर रोज जाना चाहिए इससे मन तरोताजा रहता है और खुशियां आती हैं।

23- आपको अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलना चाहिए। एक ही सुविधा क्षेत्र में रहने से बोरिंग होने लगती है। यदि कुछ नया करना सीखना है तो आपको अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर आना ही चाहिए।

24- दूसरों पर निर्भर नहीं होना चाहिए, आप अपनेआप में प्रत्येक कार्य में योग्य हैं।

25- हमेशा अपने आप पर और खुदा पर भरोसा रखना चाहिए, रोज दुआ करनी चाहिए तथा ध्यान जरुर करना चाहिए। ऐसा करने से खुशियां अपनेआप आपके पास जाएँगी।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment