जानिए मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान - महत्वपूर्ण तथ्य


जानिए मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान

आज विज्ञान ने बहुत से अविष्कार कर लिए है इसमें से कुछ अविष्कार हमारे लिए लाभकारी है और कुछ हानिकारक। मोबाइल भी विज्ञान का एक अविष्कार
है इस के फायदे भी है और नुकसान भी। ये सब हम पर निर्भर करता है हम उसका कैसे उपयोग करते है। मोबाइल का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इसने दूर बैठे लोगो को जोड़ दिए है वो भी बिना तार के।  बाहर पढ़ने जाने वाले बच्चो की लिए ये बहुत ही लाभकारी है। पर जिस प्रकार हर सिक्के के दो पहलु होते है उसी प्रकार मोबाइल के भी दो पहलु है। एक लाभकारी और एक नुकसानदायक। मोबाइल के कारण आज बहुत बच्चे पढाई से दूर भागते है क्योंकि उन्हें या तो मोबाईल पर गेम खेलना होता है या उन्हें अपने दोस्तों से बाते करनी होती है। मोबाइल पर बच्चे बहुत ही पैसे खर्च करते है। मोबाइल से ही वो बहुत गलत कामो को अंजाम देते है जैसे लड़कियों को छेड़ना, चोरी करने की आदत क्योंकि वो अच्छे से अच्छा मोबाइल चाहते है पर इसके लिए उनके पास पैसे नहीं है तो इस मोबाइल के लाभकारी और नुकसानदायक दोनों प्रभाव है। यह हम पर निर्भर करता है हम उससे किस प्रकार का काम लेना चाहते है।

mobile benefit

मोबाइल फ़ोन के शीर्ष 10 फायदे

1. जीवन सेवर हो सकता है: जब आप लंबी पैदल यात्रा पर जाते हैं तो अपने साथ एक मोबाइल फोन लेना एक बुनियादी सुरक्षा सावधानी है यदि आप अपना रास्ता खो देते हैं या खराब मौसम में फंस जाते हैं, तो आपका मोबाइल फोन आपकी ज़िंदगी बचा सकता है।

2. आपातकालीन स्थितियों में बहुत उपयोगी: यह बहुत स्पष्ट है कि सभी मोबाइल फोन इस दुनिया में आपातकालीन उद्देश्यों के लिए आए थे। अगर छात्रों के पास मोबाइल फोन है, तो जब भी उन्हें आवश्यकता होती है, तब किसी से संपर्क करना आसान होता है। उदाहरण के लिए, यदि छात्रों को स्कूल में या सड़क के बाद स्कूल में कोई समस्या है, तो वे तुरंत अपने माता-पिता से संपर्क कर सकते हैं। इसी तरह, फोन वाले छात्र किसी भी हानिकारक परिस्थिति में पुलिस से संपर्क कर सकते हैं, या अगर अग्निशमन दल से संपर्क कर सकते हैं, या फिर उन्हें किसी भी विभाग को फोन कर सकते हैं। इसलिए, किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए मोबाइल फोन सबसे अच्छा समाधान है।


3. कनेक्ट रहें: आपके पास अपनी जेब में मोबाइल फोन होने पर अकेला महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं है, सिर्फ पाठ, फेसटाइम, वॉइस कॉल्स या सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्तों के साथ जुड़ें।

4. मज़ा और खेल: इन दिनों, मोबाइल फोन से सभी प्रकार के मज़ेदार गेम से लोड होते हैं। हम सभी को नोकिया सर्प याद है, लेकिन हाल ही में लोगों ने सुडोको के साथ अपने दिमाग को चुनौती देने में या कैंडी क्रश सागा के गेम के साथ एक लंबी यात्रा के दौरान समय को दूर करने में अधिक सफलता हासिल की है।


5. आपका मोबाइल आपको सूचित करता है: चाहे आप उस स्पैनिश शब्द की खोज कर रहे हों जिसे आप समाचार पत्र में पढ़ते हैं या अपने दिल के करीब के किसी विषय पर कुछ लेख पढ़ रहे हैं, जो इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, वे जानकारी के एक खजाना निधि हैं।

6. ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए महान उपकरण: क्या आप महसूस कर सकते हैं कि हमारे माता-पिता या दादा दादी ने कैसे अध्ययन किया? उन्होंने अध्ययन किया और माता-पिता, शिक्षकों और किताबों से ही ज्ञान प्राप्त किया। कल्पना करो कि अब हालात कैसे बदल गए हैं बेशक, हमें माता-पिता, शिक्षकों और किताबों से ज्ञान मिलता है, लेकिन इंटरनेट की मदद से हम और भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने वाले छात्र इंटरनेट से अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त करते हैं। प्रारंभिक दिनों में, पुस्तकालय ने छात्रों को अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त करने में मदद की और अब पूरी लाइब्रेरी एक मोबाइल फोन के रूप में छात्र की जेब में है। आप किसी भी संदेह को साफ कर सकते हैं और मोबाइल फोन की सहायता से एक महान स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं। अपने स्मार्टफ़ोन के माध्यम से आप Google, यूट्यूब, और विकिपीडिया खोल सकते हैं जो तीन सूचनात्मक दिग्गज हैं, जो छात्रों को कई मायनों में मदद करते हैं।

7. पता करें कि दुनिया भर में क्या होता है: जब हम शुरुआती दिनों की ओर देखते हैं, तो केवल वृद्ध लोग दुनिया भर की खबरों का पालन करते हैं। लेकिन आजकल प्रवृत्ति बदल गई है और यहां तक कि स्कूल के छात्रों को पता है कि दुनिया भर में क्या हो रहा है। यह परिवर्तन कैसे हुआ, मोबाइल फोन और इंटरनेट के अलावा अन्य कुछ नहीं है 21 मार्च 2015 को, Google ने सभी वेबसाइटों पर अपनी नीति को थोड़ा-थोड़ा बदल दिया, जिसमें कहा गया है, सभी वेबसाइटों और ब्लॉगों में सभी मोबाइल उपकरणों के साथ एक उपयोगकर्ता-अनुकूल डिज़ाइन होना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि उन्होंने इस नीति को क्यों बदला है? आजकल पीसी और लैपटॉप की तुलना में मोबाइल उपकरणों से अधिक खोज आती है। यह केवल इंगित करता है कि छात्रों को समाचार और अन्य उपयोगी सामग्री की खोज के लिए पीसी या लैपटॉप के बजाय मोबाइल फोन पर और अधिक समय व्यतीत करते हैं और यह जानना कि दुनिया भर क्या होता है।

8. एक आसान टोर्च: अपने पर्स में अपनी चाबियाँ ढूंढने के लिए अपने मोबाइल पर टॉर्च लाइट फ़ंक्शन चालू करें जैसा कि आप बस से बाहर निकलते हैं, या आपके घर में ब्लैकआउट होने पर मोमबत्तियों का पता लगाने के लिए।


9. सलाहकार / Guider / प्रशिक्षक / शिक्षक / निदेशक: एक मोबाइल फोन वाले एक छात्र का मतलब है कि छात्र को सब कुछ है सुबह सुबह यह एक अलार्म घड़ी के रूप में काम करता है इसके अलावा, यदि आप अनुस्मारक पर कुछ नोट डालते हैं तो यह एक अनुस्मारक के रूप में काम करता है। जब तक आपके पास मोबाइल फोन है तब तक आपको कैलकुलेटर की आवश्यकता नहीं होती है आप एक स्नैपशॉट ले सकते हैं या व्याख्यान स्लाइड डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर आप सभी व्याख्यानों को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। कोई संदेह नहीं है कि आप इसे Google कर सकते हैं आप धन प्रबंधन एप्लिकेशन की मदद से अपने घर के खातों को प्रबंधित कर सकते हैं आपके पास एक अतिरिक्त कैमरा या वीडियो रिकॉर्डर की आवश्यकता नहीं है, जब तक आपके पास एक स्मार्टफोन है आप अपनी निजी डायरी के रूप में मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी वीडियो स्पष्टीकरण के लिए, आप YouTube का उपयोग कर सकते हैं इस तरह से छात्र विभिन्न उद्देश्यों के लिए अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. एक फैशन स्टेटमेंट: नवीनतम सेलफोन तकनीक का मालिक है, और प्यारा फोन कवर के साथ सजाने के लिए, स्टाइल आइकन के रूप में अपने आप को चिह्नित करने का एक शानदार तरीका है।


मोबाइल फ़ोन के नुकसान: हम जिन मोबाइलों में देख रहे हैं उनमें सबसे बड़े नुकसान किशोर हैं। आज किशोर ज्यादातर स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और अपने मोबाइल फोन पर अपना अधिकांश समय बर्बाद कर रहे हैं। उन्हें एहसास नहीं होता है या सेलफोन का असली उद्देश्य नहीं जानता है, इसलिए वे सामाजिक के बजाय अधिक आभासी होते जा रहे हैं।

किशोरों पर नुकसान: किशोर के सेलफोन पर सबसे भयानक बात इंटरनेट है मैं यह भयानक क्यों कहता हूं क्योंकि वे इंटरनेट को ठीक से उपयोग नहीं करते हैं, बल्कि फेसबुक को चेक करने, स्थिति अपडेट करने, WhatsApp पर चैट करना, इंस्टामेडिंग करना और अश्लील देखना हालांकि यह ठीक से उपयोग किया जा सकता है।

स्वास्थ्य पर नुकसान: चूंकि मोबाइल फोन की मांग बढ़ रही है, हम ज्यादातर समय के नेटवर्क के नए टॉवर देख सकते हैं क्या आप जानते हैं कि टेलीफोन / मोबाइल फोन के सेलफोन टॉवर हानिकारक किरणों का उत्सर्जन करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरी तरह प्रभावित होता है यह कैंसर, दिल का दौरा आदि का कारण बनता है। जितना अधिक आप अपने सेल फोन को दूर रखेंगे, जितना अधिक आप इसे सुरक्षित करेंगे।


नींद लेना और थकान: जब छात्र मोबाइल फोन पर गेम खेल रहे हैं, तो वे समय गुजरने में नाकाम रहे क्योंकि वे गेम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं। ज्यादातर छात्रों ने खेल खेलने के लिए रात का समय चुना है ताकि कोई भी उन्हें परेशान नहीं कर सके। इसलिए वे सुबह 2 या 3 तक खेलते रहते हैं जब तक कि माता-पिता नहीं आते हैं और उन्हें सोने के लिए चिल्लाते हैं। कुछ छात्रों ने दोस्तों के साथ चैट करने के लिए नींद का समय चुना। चैट करने से उन्हें बहुत देर तक बिस्तर पर जाना पड़ता है क्या आप जानते हैं कि यदि वे देर से सोते हैं तो क्या होता है? अगले दिन वे थके हुए हो जाते हैं और अपने विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल पाते हैं। इसलिए, जैसे ही वे अपना होमवर्क और डिनर पूरा करते हैं, जैसे ही छात्रों को सोना चाहिए ताकि वे अगले दिन ताजा और आत्मविश्वास शुरू कर सकें।

गाड़ी चलाते समय धयान भंग: लोग मोबाइल के उपयोग में इतने मगन हो जाते हैं की गाड़ी चलते हुए भी मोबाइल फ़ोन में बातचीत करते हैं। यह गलती या नुकसान भी ज्यादातर मोबाइल फ़ोन के निरंतर उपयोग के कारण होता है।

आंखों के मुद्दे: घंटों में घंटों के लिए अपने फोन स्क्रीन पर कूच करना आपकी आंखों पर दबाव डाल सकता है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment