दिन को अच्छी तरह बिताने के आसान तरीके – जानिए


दिन को अच्छी तरह बिताने के आसान तरीके

सात दिनों को अगर हम एक साथ जोड़ दे तो एक सप्ताह बन जाता है। चार सप्ताह को अगर हम एक साथ जोड़ दे तो एक माह बन जाता है। अगर बारह
माह को एक साथ जोड़ दे तो 1 वर्ष बन जाता है और अगर कुछ वर्षो को एकसाथ जोड़ दे तो एक जिंदगी बन जाती है। तो अप्रत्यक्ष बोले तो कुछ दिनों को मिलाकर ही एक जिंदगी बनती है। इसलिए अगर हम अपनी लाइफ को खुश रहना है तो हमें अपने प्रत्येक दिन को खुशी से जीने की ज़रुरत है। सुबह से लेकर शाम तक हमारे चेहरे पर सिर्फ खुसी होनी चाहिए। हमारी लाइफ में हमारा एक दिन ऐसा होना चाहिए जिससे अगर हम अगले दिन याद करे तो अगले दिन भी खास और खुश हो जाये। एक दिन में चौबीस घण्टे होते है और ये चौबीस घंटे हमें खुश रहने का पूरा हक़ है और हमारी खुशी पूरी तरह से हमारे हाथो में ही है तो हमारी कोशिश हमेशा यही होनी चाहिए की हम अपने प्रत्येक दिन को जितना हो सके खुशनुमा बनाकर जिए तो आईये आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिन को अच्छी तरह बिताने के आसान तरीके के बारे में बताने जा रहे है।

दिन को अच्छी तरह बिताने के आसान तरीके

यदि आप सुबह जल्द उठते ही शावर लेने चले जाते हैं या एकदम से काम करने के लिए अपने आप को आकर्षित कर लेते हैं तो आज से ऐसा मत करना, अपने दिन को एक धीमी और अच्छी स्ट्रेकिंग सत्र के साथ शुरु करें| दिन की शुरुआत में स्ट्रेचिंग से आपका शरीर ढीला होता है, मांसपेशियों में रक्त संचरण बढ़ता है और यह आपका मस्तिष्क साफ रखने में मदद करता है | साथ ही इससेसही अनुभवहोता है इसलिए सुबह की शुरुआत बहुत अच्छे से करें |


अपना पूरा दिन अच्छे से और खुशी से बिताना चाहते तो सुबह जल्दी उठो। सुबह जल्दी उठने से हमारे अंदर एक अजीब सी ताज़गी जाती है जिससे पूरा दिन हमारा  दिमाग ताजा और सक्रिय रहता है और दिन अच्छा जाता है। सुबह जागने के बाद पहले अपने मनपसंद व्यक्ति का चेहरा देखे। अच्छे कपड़ो का इस्तेमाल करे, ऐसा करने से आप खुद ही खुश महसूस करोगे| घर से बाहर निकलने से पहले शीशे में अपनी सुंदरता को देखें जिससे आपके अच्छे दिन के लिए आपको एक सकारात्मक सोच मिलेगी।


सुबह की सैर के लिए जाए: सुबह जल्दी उठकर प्रतिदिन सैर के लिए जायँगे तो हमारा पूरा दिन अच्छा जायगा। आप भी अपना पूरा दिन अच्छे से बिताने के लिए  सैर के लिए ज़रूर जाये और थोड़ी बहुत दौड़ भी लगा सकते है जिससे आप का शरीर स्वस्थ रहेगा।

एक्सरसाइज करे: सुबह आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी चाहिए जो हमारे पूरे दिन को खास बना देती है आप लोग भी सुबह एक्सरसाइज करने की आदत डाल लीजिये आपका पूरा दिन निश्चित रुप से अच्छा जायेगा। चिकित्सकीय जांचकर्ता दर्शाते हैं कि एक्सरसाइज करने से बॉडी में एंडोर्फिन्स नामक केमिकल एलिमेंट्स बाहर निकलते हैं जो ख़ुशी और तंदुरुस्ती की अनुभूति को उत्पन्न करते हैं। बल्कि, ज्यादातर एक्सरसाइज को हल्के से उदासी के लिए इलाज के रूप में डॉक्टर के जरिये लिखा जाता है।


अपनों के साथ समय व्यतीत करें: सुबह-सुबह अपने परिवार वालो के थोड़ा समय बिताये और अपने मन की बात उनके सामने शेयर करे ऐसा करने से आपका मन भी हल्का हो जायेगा और आपका पूरा दिन अच्छा जायेगा। आप किसी भी व्यक्ति के सामने अपनी जरूरी बात शेयर नहीं कर सकते लेकिन अपने परिवार वालो के सामने आप किसी भी तरह की बात बता सकते है।

गुस्सा करे: सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह भी है कि अगर ज्यादा गुस्सा करेंगे तो आपका दिन बहुत ही निराशा से व्यतीत होगा और आप का मन किसी से बात करने को भी नहीं करेगा जितना हो सके गुस्से पर कंट्रोल करे जिससे आपका दिन अच्छे से बीत सके।


अच्छे से नाश्ता कीजिये: हमारे जीवन में खाने का भी एक अलग ही महत्व होता है अगर सुबह हमें अच्छा ब्रेक फ़ास्ट मिले तो पूरा दिन कुछ अधूरा अधूरा सा लगता है। लेकिन आप लोग कभी भी रात के बचे भोजन को सुबह के नाश्ते में लाये क्योकि उससे आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। आप लोग अगर अपना पूरा दिन अच्छे से और शांति के साथ बिताना चाहते है तो सुबह कुछ अच्छा नाश्ता कीजिये। आपका पूरा दिन जरूर अच्छा जायेगा।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment