बेहतर करियर की कई दिशाएं - जानिए इन बातों को


बेहतर करियर की कई दिशाएं

हे दोस्तों इस आर्टिक्ल के माध्यम से हम आपको कई दिशाओ के बारे में जानकारी देने जा रहे है जहां पर आप अपना बेहतर करियर बना सकते हो। मंदी
की मार और निजी क्षेत्र में जॉब्स की अस्थिरता के चलते युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखें देखने में व्यस्त हैं। बीते समय में बूम पकड़ने वाली मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग परीक्षाओं के साथ ही अब दूसरी प्रतियोगी परीक्षाएं भी प्रतिभागियों का आकर्षण बन रही हैं।  
बेहतर करियर की कई दिशाएं

बैंकिंग, मेडिकल, रेलवे, सुरक्षा सेवा, राज्य सेवा और अन्य सेवा क्षेत्रों में कब कौन-सी परीक्षा होने जा रही है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना छात्रों के लिए बहुत कठिन होता है। अगर जानकारी मिल भी गई तो परीक्षा के समय क्या अधिकतर ध्यान रखा जाए, ये भी छात्रों के लिए जानना बहुत जरूरी है। इसलिए चलो जानते है कुछ ऐसी ही जानकारी के बारे में


अंक विभाजन का ध्यान रखें: प्यारे साथियो हर एक परीक्षा के लिए अंक विभाजन अलग-अलग होता है इसलिए परीक्षा की तैयारी प्रश्नपत्र हल करते समय आपको अंक विभाजन को ध्यान में  रखने के लिए जरूरी होता है हे प्रतिभागियों, पुराने प्रश्नपत्रों को हल कर ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि  प्रश्नपत्र हल करते समय गलतियों से छुटकारा मिले और प्रश्नपत्र दिए गए समय में आसानी से हल हो सकें।

ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें: दोस्तों आने वाले समय में होने वाली बैंकिंग परीक्षाओं को लेकर विशेषज्ञ ओपी तिवारी ने बताया कि पिछले कुछ सालों से इस प्रकार की परीक्षाओं में किताबी ज्ञान के साथ ही तार्किक क्षमता का आकलन प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है।  इसलिए आपको गणित और कम्प्यूटर के साथ - साथ लॉजिकल रीजनिंग की बेहतर तैयारी करना बहुत जरूरी है पिछले पेपरों की मदद से ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करने की कोशिस करें जिससे कम समय में अच्छी तैयारी करने में मदद मिल सकती हैं।


निगेटिव मार्किंग का ध्यान रखें: प्यारे साथियो जीएनजी क्लासेस के निदेशक डॉ. जीएस ठकराल ने यह जनकारी दी कि आपको परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। क्योकि निगेटिव मार्किंग के कारण ही सही किये गए सवाल के नंबर कट जाते है। दोस्तों निगेटिव मार्किंग से बचने के लिए आप पुराने पेपर्स को हल कर सकते हो और आने वाले प्रश्नो के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। दोस्तों अगर दिये गए प्रश्न पत्र में कोई ऐसा प्रश्न हो जिसके बारे में आपको सही तरह से जानकारी नहीं है तो उसका उत्तर नहीं देना चाहिए क्योकि गलत उत्तर के कारण सही प्रश्न के नंबर कट जाते है।

टाइम मैनेजमेंट जरूरी: पीएस एकेडमी के निदेशक प्रदीप श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी में अलग-अलग योजना बनाना जरूरी है प्रश्नपत्र के प्रारूप को केंद्रित कर  अलग-अलग विषयों को समय दिया जाना बहुत ही जरूरी होता है। दोस्तों वैकल्पिक प्रश्नों के लिए अधिक से अधिक प्रैक्टिस करना चाहिए और वर्णनात्मक प्रश्नों के लिए उसके विश्लेषण पर ध्यान देना चाहिए।


प्यारे दोस्तों पढ़िए ऊपर दी गई पूर्ण जानकारी और अपने ड्रीम सेक्टर के लिए तैयारी करे इनके अनुसार

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment