जानिए कैसे बनाये BPO (कॉल सेन्टर) मैं करियर - आसान रास्ते


जानिए कैसे बनाये BPO (कॉल सेन्टर) मैं करियर

दोस्तों आज एक बार फिर से हम आपको रोजगार से जुड़े पहलु के बारे में बताने जा रहे है। दोस्तों इस आर्टिक्ल के जरिए आप यह जान पाओगे कि "कैसे
बनाये BPO (कॉल सेन्टर) मैं करियर" और BPO क्या होता है।  दोस्तों बहुत से व्यक्ति गूगल पर सर्च करते है कि कैसे बनाये BPO में करियर लेकिन रिजल्ट्स सिर्फ और सिर्फ जॉब्स से रिलेटीड आते है किन्तु यह पता नहीं लगता की फ्यूचर कैसे बनाये। तो इसलिए हम आपको इससे संबंधित जानकारी देने जा रहे है
career in bpo
इस आर्टिक्ल में हम आपको बताने जा रहे है कुछ BPO से जुडी कुछ ऐसी ही जानकारी जिसमें आप पाओगे बीपीओ में करियर की संभावनाओं के बारे में। आज के समय में बहुत से नौजवान इस क्षेत्र में तेजी से अपना करियर बना रहे हैं।


दोस्तों बीपीओ में युवाओं की बड़ी खासी संख्या है और इसकी वजह है इसमें आसानी से जॉब मिलना। लेकिन इस क्षेत्र में कैसे बनता है भविष्य। आइए चलो जानते हैं कुछ इसके बारे में

BPO क्या है?
बीपीओ का पूरा नाम है "बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग" यह एक ऐसी व्यापारिक प्रक्रिया है जिसमें थर्ड पार्टी सेवा प्रदाता को व्यापार संचालन में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर ज्वाइन किया जाता है। बीपीओ में आउट सोर्सिंग के काम को जो हिसो में डिवाईड किया गया है।

दोस्ती इसके पहले भाग में बैक ऑफिस के अंतर्गत व्यापारिक लेखा-जोखा, वित्त और मानव संसाधन आदि सबंधित आंतरिक क्रियाकलापो को रखा गया हैं। और इसके दूसरे भाग में फ्रंट ऑफिस के अंतर्गत सीधे ग्राहक सम्बन्धी गतिविधियो को रखा गया हैं। आउट सोर्सिंग की इस बेहतर प्रक्रिया में आस - पास के मुल्को और दूरदराज के अन्य देशों के नोजवानो को भी सुनहरा अवसर मिलता है।


दोस्त इस प्रकिया को अगर  सापेक्ष रूप से देखा जाए तो ये कम्पनी के लिए सस्ती पड़ती है और इसके माध्यम से कस्टमर सम्बन्धी प्रबंधन से जुड़े अनेक काम संयोजित किये जा सकते हैं जिसका सम्बन्ध कंपनी के मूल कारोबार से सीधे तौर पर नहीं होता।

प्यारे साथियो इंडिया में आउटसोर्सिंग का काम बड़े पैमाने पर हो रहा है। पुरे देश में अच्छी संख्या में संचालित कॉल सेंटर इसका एक बड़ा उदाहरण दिया जा सकता है। इस काम के लिए प्रशिक्षित नोजवानो की बड़ी डिमांड रहती है जो सेवा प्रदाता की सेवाओं के सन्दर्भ में ग्राहकों से संवाद करें और उनके विभिन्न सवालों का कुशलता पूर्वक जवाब दे।


कैसे बनें बीपीओ प्रोफेशनल?
अगर आप एक बीपीओ प्रोफेशनल बनना चाहते है तो सबसे पाहले आपको यह निश्चय करना जरूरी है कि आप किस विभाग में शामिल होना चाहते हैं। बैक ऑफिस के अंतर्गत वित्त, लेखांकन, इलेक्ट्रिकल या डिजाइनिंगआदि विभिन्न कामों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है और यह कार्यविशेष पर निर्भर करती है।

उदहारण के लिए - दोस्तों किसी बड़ी कंपनी में वित्त सम्बन्धी लेखा-जोखा रखने/ समझने के लिए आपको वाणिज्य की जानकारी होनी चाहिए। इसमें मैनेजमेंट, मार्केट रिसर्च, रिमोट एजुकेशन, एकाउंटिंग आदि लगभग सभी क्षेत्र रखे गए है।
फ्रंट ऑफिस के अंतर्गत जहां तुमको ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क बनाना पड़ता है, किसी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं होती। लेकिन आप अगर 10+2 या स्नातक उत्तीर्ण है तो यह आपके लिए बोनस है। साथ ही आपमें कम्युनिकेशन स्किल अनिवार्यत है क्योंकि आपको ग्राहकों से घंटों बात करना भी पड़ सकता है और कंपनी की सेवाओं से जुड़े ग्राहक के हर सवालों का संतुलित और संतोषजनक जवाब देने की जरूरत होती है। दोस्तों भाषा का अच्छा ज्ञान भी आपके लिए जरूरी है और सबसे सबसे जरूरी है अंग्रेजी बोलना।

यूनिवर्सल लैंग्वेज होने के कारण इंग्लिश आपके लिए बहुत जरुरी होती है और अमेरिका, यूरोप की किसी कम्पनी के लिए यह अनिवार ही है साथ ही साथ बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए।


ट्रेनिंग सेंटर और वेतनमान
दोस्तों अगर तुम कॉल सेंटर में जॉब पाना चाहते हो तो आपको आवेदन करने से पहले ट्रेनिंग करने की सलाह दी जाती है जिससे आपको जॉब करने में आसानी होगी। देश के बहुत से शहरों में कॉल सेंटर ट्रेनिंग क्लासेस लगती है जैसे नई दिल्ली, बंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, पुणे, जयपुर आदि। ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद आपको बीपीओ के तहत जॉब सर्च करनी चाहिए। इसमें वेतनमान भी कार्यक्षेत्र के अनुरूप अलग-अलग है क्योकि ट्रेनिंग के पश्चात आप लगभग बीपीओ जॉब से सम्बन्धित सारी जानकारी के बारे में जान जाओगे इसलिए आवेदन करने से पहले ट्रेनिंग करना उचित माना गया है। 

दोस्तों अगर आप कस्टमर केयर प्रतिनिधि के रूप में कार्य करना चाहते है तो आपको बता देते है कि आप 1 लाख से 2 लाख तक वार्षिक वेतनमान प्राप्त कर सकते हैं और मैनेजमेंट के रूप में चार लाख से छः लाख तक वार्षिक वेतनमान प्राप्त कर सकते है। आई.टी. सेक्टर से जुड़े छात्रों को आठ लाख से दस लाख तक वार्षिक वेतनमान मिलने की सम्भवना होती है।

दोस्तों अगर आप ऊपर दी गई जानकरी को पुरे ध्यान से पढ़ेंगे तो आप आसानी से जान पाओगे की "कैसे बनाये BPO (कॉल सेन्टर) मैं करियर" और फिर ये जानने के बाद आप आसानी BPO के लिए तैयारी कर सकते हो।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment