जानिए कैसे बनाये कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर - सरल रास्ते


जानिए कैसे बनाये कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर

दोस्तों आज हम आप लोगो को बताने जा रहे है कि "कैसे बनाये कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर" | इसलिए पढ़िए इस लेख को पूरे ध्यान से और जानिए
कैसे बनाये कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर के बारे में। आज के समय में बहुत से व्यक्ति कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर बनाने के इच्छुक होते है अगर तुम भी उनमे से एक हो तो बस हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़िए और बढ़िए अपने टारगेट की ओर पुरे आत्मविश्वास के साथ दोस्तों आज का युग कंप्यूटर का युग है और शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करता हो. आज के इस मॉडर्न युग में तो कंप्यूटर के बिना काम ही नहीं होता है क्योकि अब लगभग अभी काम ऑनलाइन होते है। बच्चो का स्कूल या कॉलेज हो या आपका ऑफिस कंप्यूटर बहुत आवश्यक है।

जानिए कैसे बनाये कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर

दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्किंग का मतलब है दो या दो से अधिक कम्प्यूटरो का एक दूसरे के साथ जुड़ना होना। ये जुड़ाव घर या व्यावसायिक या संस्था के कम्प्यूटरो के बीच मुमकिन है। साथियो इसका सबसे बड़ा उदाहरण है "इंटरनेटक्योकि इंटरनेट के माध्य्म से हम हजारो कम्प्यूटरो को जोड़ने में सफल होते है। दोस्तों चलो जानते है की इसका उपयोग करियर बनाने में कैसे करे। दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्किंग हमारे रोजगार के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाये ये जानने से पहले हमे इसके बारे में जानकारी होनी चहिए कि नेटवर्किंग क्या होता है। तो चलिए सबसे पहले हम ये जान लेते है की नेटवर्किंग वास्तव है क्या


दोस्तों हम लोग बैंको या बड़ी कंपनीयो में देखते है कि उनमे एक नहीं बल्कि बहुत सारे कंप्यूटर होते है। दोस्तों वे सभी कम्प्यूटर्स एक दूसरे के साथ लिंक होते है। उन सभी कम्प्यूटर्स को जो चीज़ जोड़े रखती है। उसी को हम लोग नेटवर्किंग कहते है जिसके लिए बहुत सारे उपकरण जैसे राऊटर, हब, सर्वर आदि की ज़रुरत पड़ती है।

नेटवर्किंग क्या होता है - दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क सिस्टम एक ऐसा  सिस्टम है जो एक से अधिक कंप्यूटर को एक दूसरे के साथ जोड़े रखता हैं और डाटा, साधन तथा जानकारी को शेयर करने में हमारी मदद करता हैं। दोस्तों अब आपके लिए ये जान लेना जरूरी है की नेटवर्किंग में करियर बनाने के लिए आपको किन किन बातो पर ध्यान देना होगा। सबसे पहले तो नेटवर्किंग में करियर बनाने के लिए आपको नेटवर्किंग क्षेत्र से सम्बन्धित पर्याप्त शिक्षा पूरी करनी होगी। जब आप अपनी शिक्षा पूरी कर ले और जब आपको यह महसूस हो की आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पूरी तरह से योग्य हो तब आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहिए


क्या पढ़े - कंप्यूटर नेटवर्किंग की बुनियादी के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर का ज्ञान होना जरूरी है कंप्यूटर नेटवर्किंग में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम का ज्ञान आपको LAN और WAN में दक्षता प्राप्त कराएगा जिसकी इस युग ने बहुत मांग है।

मूल उपाध्याय - नेटवर्किंग पढ़ने के लिए मुख्यतः आपके पास कंप्यूटर विज्ञान या विद्युतीय या इलेक्ट्रोनिक या दूरसंचार में स्नातक या डिप्लोमा होने के साथ कंप्यूटर हार्डवेयर के पाठ्यक्रम का ज्ञान होना काफी है। जो स्टूडेंट्स है उन्हें बुनियादी कंप्यूटर शिक्षा लेनी चाहिए। इससे उन्हें भविष्य में हार्डवेयर तथा नेटवर्किंग की पढाई करने में आसानी मिलेगी।


प्रमुख कुशलताएँ - कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर बनाने के लिए आपको इसके क्षेत्र में प्रतिदिन के होने वालो सुधारो के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। वार्तालाप कुशल  होना भी ज़रूरी है क्योकि कंप्यूटर नेटवर्किंग में तरह तरह के लोगो एवं संस्थानों में बातचीत करनी पड़ती है। दोस्तों अब हम आपको ये बताने जा रहे है कि नेटवर्किंग में स्कोप क्या क्या है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग विशेषज्ञ - दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्किंग का पूर्णरूप से अध्यन्न करने के बाद आप इसके विशेषज्ञ बन सकते है। इनका काम होता है की नेटवर्क को चलायमान रखे। किसी भी समस्या को जल्द और रचनात्मक रूप से सुलझाना इनका कार्य होता है। करियर के शुरुआती दिनों में एक कंप्यूटर नेटवर्किंग विशेषज्ञ का काम होता है कि वो उस संस्था के नेटवर्क की तकनिकी उत्थान की ओर ध्यान दे।


कंप्यूटर व्यवस्थापकों धीरे है प्रतिबंध - कंप्यूटर नेटवर्किंग के माध्य्म से आप एक सफल नेटवर्क प्रशासक बन सकते है। नेटवर्क प्रशासक का काम उपयोगकर्ता का खाता बनाना, अन्य संशाधनो का ध्यान रखना आदि होता है नेटवर्क संपर्क या प्रिंटर्स में रही कमियों को ये सुलझाते है। इन्हे सम्पूर्ण संसथान के नेटवर्क की सुरक्षा भी देखनी होती है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग इंजीनियर विश्लेषक प्रतिबंध धीरे है - एक नेटवर्क इंजीनियर का काम कम्प्यूटरों का समूह जो एक दूसरे से जुड़े हुए है उनकी देख - रेख करना होता है। कंप्यूटर नेटवर्किंग विश्लेषक प्रतिबंध नेटवर्क एनालिस्ट पूर्ण कंप्यूटर नेटवर्क एवं सम्पूर्ण कंप्यूटर संरचना की देखभाल करता है। वह कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर लगाता है तथा कंप्यूटर प्रयोग करने वाले को प्रश्क्षिण करता है।

नेटवर्क तकनीशियन प्रतिबंध धीरे है - इसका का काम होता है किसी खराब हुई तकनीकी को ठीक करना इसके लिए उसे सिर्फ नेटवर्किंग का बल्कि ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे माइक्रोसॉफ्ट, यूनिक्स आदि का ज्ञान होना अनिवार्य है। हर तरह के समूह में नेटवर्क होते है पर सब किसी टेक्निशन को पूर्ण रूप से नियुक्त नहीं करते। वो अन्य छोटे समूह से अनुबंध करके ज़रुरत पड़ने पर टेक्निशन को बुला लेते है।


कंप्यूटर नेटवर्किंग शिक्षक - कंप्यूटर नेटवर्किंग सिस्टम बढ़ने से कंप्यूटर नेटवर्किंग शिक्षकों की मांग ज्यादा बढ़ गयी है इसके शिक्षक बनने के लिए डॉक्टरेट उपाधि होना अनिवार्य नहीं है।

अन्य कंप्यूटर नेटवर्किंग करियर - इनके अलावा कंप्यूटर नेटवर्किंग की पढ़ाई आपको कुछ इस मौके भी देती है-
  • कंप्यूटर प्रोग्रामर
  • कंप्यूटर इंजीनियर
  • कंप्यूटर व्यवस्थापक
  • डेटाबेस व्यवस्थापक
  • वेब मास्टर
  • कंप्यूटर ऑपरेशंस शोधकर्ता
  • कंप्यूटर मरम्मत विशेषज्ञ
  • प्रणाली विश्लेषक

नेटवर्क तक्नीकज्ञा / नेटवर्क प्रोग्रामर या एनालिस्ट / सिस्टम्स मैनेजर्स के ज़िम्मेदारियों में फर्क -
  • इन नेटवर्क तक्नीकज्ञा मुख्यता हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर में रही परेशानियो के उपाय ढूंढ़ता है। ये सर्विसिंग के लिए ग्राहकों की सुविधा के लिए दूर दराज़ क्षेत्रों में भी जाते है।
  • सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या लिपि को लिखने का काम नेटवर्क प्रोग्रामर का होता है। माजूदा नेटवर्क के माहोल में नए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना भी इन्ही की जिम्मेदारी होती है।
  • मैनेजर का काम प्रशासक इंजीनियर आदि के काम को निरिक्षण करना होता है योजना तथा निति तय करना भी इनका काम होता है।

आईएसएस क्षेत्र की सैलरी - विभिन्न पदों के अनुसार आप इस क्षेत्रों के शुरुआत में आप को कम से कम 1,95000 रूपये से लेकर 2, 45000 रूपये तक मिल सकते है।


नौकरी - भारत में हार्डवेयर / नेटवर्किंग का मार्केट बहुत बड़ा है अगर तुमने नेटवर्किंग से सम्बन्धित शिक्षा पूरी कर ली है और आप इस क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखते है तो ऐसी बहुत सी बड़ी कंपनी है जहाँ पर आपको नौकरी आसानी से मिल सकती है। आप किसी भी बड़े इंस्टिट्यूट में नेटवर्किंग के बारे में शिक्षा प्राप्त करने के बाद किसी भी बड़ी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो।

व्यापार - नेटवर्किंग की पूरी जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद और कुछ साल जॉब करने के पश्चात आप अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते है। जहाँ पर आपके लिए कंप्यूटर, प्रिंटर, सर्वर रिपेयर और सेल का ऑप्शन है। दोस्तों व्यापार के द्वारा आप जॉब से कई बेहतर पैसा कमा सकते है। बस आपको खुद के ऊपर थोड़ा दबाव लेते हुए खुद की  प्रतिभा को निखारने की ज़रुरत है। बस यहाँ पर आपको खुद पर थोड़ा भरोसा करने की जरूरत और अपने मेहनत को देखने की जरूरत है।


दोस्तों ऐसा नहीं होता कि एक ही बार अप्लाई करने पर नौकरी मिल जाये इसलिए अगर तुम पहली बार में असफल रहे तो आप हिम्मत ना हरे और दोबार प्रयास करे। अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के योग्य है तो आपको सफलता जरूर मिनेगी

"साथियो ऊपर लिखे आर्टिकल को घ्यान से पढ़िए और जानिए कैसे बनाये कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर आसानी से"

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment