जानिए कैसे बनाये क्रिकेट के क्षेत्र में अपना करियर !


जानिए कैसे बनाये क्रिकेट के क्षेत्र में अपना करियर

प्यारे दोस्तों क्रिकेट में करियर बनाने की आज के नोजवानो की पहली पसंद है और इसका अंदाजा हम तब लगा सकते है जब क्रिकेट मैच टीवी पर रहा
हो।  उस समय हमे यह देखने को मिलता है की मैच देखने के लिए हमे सही से खडे होने की जगह भी नहीं मिलती और इसका बडा कारण है क्रिकेट का लोकप्रिय होना। इसलिए आज के युवा एक अच्छा क्रिकेटर बनना चाहते है लेकिन एक क्रिकेटर बनाना इतना आसान नहीं होता है और यही वजह है कि केवल कुछ लोग ही अपना सपना साकार कर पाते है। क्रिकेट मैं करियर बनाने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और वे सभी बाते यहां लिखी है इसलिए चलो  जानते है उन बातो को जो इस प्रकार है

क्रिकेट में कैसे बनाये करियर ( कैसे बने क्रिकेटर) - इस बहुरूपी दुनिया में अलग - अलग तरह के लोग देखने को मिलते है और उन अभी के सपने भी अलग -अलग होते है कुछ डॉक्टर बनना चाहते, कुछ इंजीनियर और उसी प्रकार कुछ क्रिकेटर। जो लोग क्रिकेटर बनना चाहते है वे क्रिकेट में ही अपनी दुनिया को देखते है। जो व्यक्ति क्रिकेट से लगाओ रखते है वो चाहे कही भी चले जाये मगर क्रिकेट देखना और खेलना नहीं भूलते। ऐसे लोग क्रिकेट में ही अपना करियर बनाना चाहते है और वे सफल भो हो पाते है अगर उन्हें घर का पूरा पूरा स्पोर्ट हो। दोस्तों लेकिन उन्ही में से तो कुछ को ये भी पता नहीं होता कि उन्हें क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए करना क्या है और ये जानकारी होने के कारण ही उन्हें अपने सपने को भूल जाना ही बेहतर लगता है।  


दोस्तों इसलिए इस आर्टिक्ल के जरिए हम आपको " कैसे बनाये क्रिकेट के क्षेत्र में करियर" इससे सम्बन्धित सभी जानकारी देने जा रहे है ताकि आप अपने सपने को आसानी से साकार करने में सफल हो।  इसलिए इस आर्टिकल को जरा ध्यान से पढ़िए और दिए गए टिप्स के हिसाब से अपने आप को मेन्टेन करिए।   जिससे आपको अपना करियर क्रिकेट के क्षेत्र में बनाने के लिए आसानी होगी।

career in cricket 

क्रिकेट में करियर बनाने के लिए कुछ स्पेशल टिप्स

सबसे पहले अपने को परखे - अगर आपको क्रिकेट देखना अच्छा लगता है तो इसका मतलब ये नहीं होता कि आप क्रिकेट अच्छा खेल भी लेंगे। एक क्रिकेटर बनने के लिए आपके अंदर उचित मात्रा में ऊर्जा और टेलेंट होना बहुत जरूरी है। अगर आपका शरीर पूर्णरूप से फिट है और आपसे 10 दस घंटे बिना थके मैदान में प्रेक्टिस कर सकते है तो तब ही आपको क्रिकेट में करियर बनाने के लिए सोचना चाहिए वरना नहीं।


दुसरो के साथ खेलकर देखे - अगर आप पूर्णरूप से फिट हो और लगातार मेहनत कर सकते हो तो फिर आपको ये देखना है कि आप कितना अच्छा खेल सकते हो। और ये जानने की लिए आपको दुसरो के साथ क्रिकेट खेलना होगा। जिससे आपको ये अंदाजा हो जायगा कि आप केसा खेल सकते हो। अगर अच्छा खेलते हो तो फिर आप क्रिकेट के करियर की ओर अपना अगला कदम बढ़ा सकते हो।


क्रिकेट सीखना शुरु करे - अगर आपने अपने दुसरो के बीच अच्छा प्रदर्शन किया है तो फिर आपको एक अच्छा कोच तलाशना होगा जो आपको अच्छे से क्रिकेट सीखा सके क्रिकेट सीखना शुरु करने से पहले आपको क्रिकेट का सारा सामान भी खरीदना होगा और क्रिकेट में पूरा ध्यान देना होगा। हालांकि इस तरह आपकी पढाई में भी बाधा सकती है लेकिन आपको ऐसा टाइम टेबल बनाना होगा जिससे खेल भी चलता रहे और आपकी पढ़ाई में भी किसी प्रकार की बाधा उतपन हो। क्रिकेट को सीखते समय गंभीरता से ले और उससे जुडी हर बात को ध्यान रखे। दोस्तों आपको अपना करियर बनाने के लिए, अपने परिवार वालो का भी पूरा - पूरा स्पोर्ट होना चाहिए तभी आप एक क्रिकेटर बन पाएंगे। बहुत से प्रमुख क्रिकेट कोचिंग सेण्टर भी है जिनमे से कुछ इस प्रकार है दा क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया मुंबई, दा क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया दिल्ली, एम्आरऍफ़ पेस फाउंडेशन चेन्नई, अशोक मल्होत्रा क्रिकेट अकैडमी कोलकाता, एम्एसी स्पिन फाउंडेशन हैदराबाद आदि


खेलना कभी छोड़े - अगर आपने यह निर्णय कर ही लिया है की आपको क्रिकेट में अपना करियर बनाना है तो आपको लिए जरूरी है कि क्रिकेट खेलने जज्बा होना और उसे लगातार खेलते रहना और तब तक खेलना जब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंचते क्योंकि अगर आप क्रिकेट को कुछ दिन खेलकर छोड़ देंगे तो आप अच्छे से खेलना सिख नहीं पाओगे और जब अच्छे से खेलना सिख नहीं पाओगे तो आप क्रिकेट में अपना करियर कैसे बना पाओगे।

किसी अच्छे कोच की हेल्प ले - अगर आपको क्रिकेट खेलना पसंद है और क्रिकेट में अपना करियर बनाना है तो फिर आपके लिए जरूरी है कि आप क्रिकेट अच्छा खेले और अच्छा खेलने लिए आपको अच्छे कोच से हेल्प लेने की जरूरत पड़ेगी। अगर आप लोग किसी अच्छे कोच की सपोट में होंगे तो सिर्फ आप एक अच्छे खिलाड़ी के रुप में तैयार होंगे बल्कि आपको एक अच्छे क्रिकेटर की लाइफ के बारे में भी जानकारी होगी जो आपके लिए जानना जरूरी है।


क्रिकेट की सभी प्रतियोगिता में भाग लेना - अगर आपको स्कूल में होने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता, इंटर स्कूल प्रतियोगिता, इंटर सिटी प्रतियोगिता और यहां तक की इंटर स्टेट प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिल रहा है तो उसे मिस करे और सभी प्रतियोगिताओ में बढ़ चढ़ के भाग ले जिससे आपका उत्साह बढ़ेगा प्रतियोगिताओ की जानकारी आप अपने कोच से , स्कूल से  और इंटरनेट से प्राप्त कर सकते है। हर प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करना होगा जिससे आप पर ही सबका ध्यान बना रहे और इससे आपको अगली टीम में आसानी से चयन होने का मौका मिलेगा।

रणजी ट्राफी में खेलनने का लक्ष्य बनाना - दोस्तों राज्यो में क्रिकेट के लिए रणजी ट्राफी को सबसे बड़ी और महत्त्वपूर्ण ट्राफी माना गया है। अगर  आप डिस्ट्रिक्ट लेवल पर अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब होते है तो आपको रणजी ट्रॉफी में खेलने का सुनहेरा मौका मिलने की संभावना बनी रहती  है इसलिए अपने प्रदर्शन को हर बार सबसे अच्छा दिखाने की कोशिस करे। अगर तुम रणजी ट्राफी में खेलने के लिए चुने गए तो समझये की आपके करियर से जुड़ा यह एक बहुत अच्छा और बड़ा मोड़ है। रणजी ट्राफी के प्रदर्शन पर निर्भर करता है आपका इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में चयन क्योंकि रणजी ट्राफी के अच्छे खिलाड़िओ को आगे खेलने का मौका दिया जाता है।


इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर - रणजी ट्राफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद आपको इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर दिया जाता है। आजकल आईपीएल, 20-20, वनडे और टेस्ट मैच होते है। रणजी ट्राफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद आप आईपीएल के लिए तो जरूर चुने जाएगे और फिर आपको नेशनल लेवल पर किसी भी मैच में खेलने का मौका जरूर मिलेगा जिसे आपका करियर क्रिकेट में बढ़ता ही जायगा।

ऊपर दी गई जानकारी को पढ़ने के पश्चात आप यह अच्छे से जान गए होंगे की क्रिकेट के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए क्या करना होगा तो अब सोचने की क्या बात है फॉलो करो इन टिप्स को और साकार करो अपने सपने को। 

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Written Exam Preparation Tips Career Management Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment