जानिए अपने मन को कैसे केंद्रित करें - आसान तरीके


जानिए अपने मन को कैसे केंद्रित करें

कभी कभी ऐसा होता है कि हम चाहते हुए भी अपने मन को केंद्रित नहीं कर पाते। उस समय मन में बस एक ही सवाल उठता है की क्या ऐसा नहीं हो
सकता  कि आसानी से अपने मन ध्यान को केंद्रित कर सके। दोस्तों अगर तुम भी कुछ ऐसे ही हालात में उलझे हुए है तो पढ़िए इस आर्टिकल को क्योकि हम कुछ इस प्रकार के टिप्स लेकर आये है जिनको अपना कर आप लोग अपने ध्यान को केंद्रित करने में योग्य बन सकते हो। बस आप लोगो को इस लेख को कुछ ध्यान लगाकर पढ़ना होगा।

दोस्तों आज की इस दुनिया में, तनाव, भाग दौड़ और अत्यधिक काम बढ़ रहे है जिसके कारण, हर एक को अपना ध्यान केंद्रित करने में बड़ी पॉब्लम सामने रही है लेकिन मन की एकाग्रता बहुत ज़रूरी है क्योकि बिना एकाग्र मन के हम किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। कई बार तो ऐसा होता है कि  मन एकाग्र होने के कारण हम अपने आधे हुए कार्य को बीच में ही बंद करने पर मजबूर हो जाते है। तो दोस्तों ऐसा क्या तरीका अपनाए कि हमारा मन केंद्रित हो जाये और अपने हर टारगेट में सफलता प्राप्त करे। तो चलो जानते है कुछ खास इसके बारे में -

दोस्तो अगर आप अपने मन की एकाग्रता को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने होने वाले चारो ओर के शोर - शराबे से बचने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप अंदर है और बहार से शोर रहा है तो आपको अपने कमरे के दरवाजे खिड़कीया आदि सभी बंद करना चाहिए। साथ ही अपने परिवार के सदस्यों और अपने दोस्तों को कुछ समय तक अपने पास आने से रोक देना चाहिए। दोस्तों लगभग मन को एकाग्र करने में 30 मिनट का समय लग सकता है।


अगर आप अपनी साँस पर संयम कर सकते हैं तो आपके पास यह बड़ा ऑप्शन है क्योकि इसके द्वारा आप अपने ध्यान पर नियंत्रण पाने में सफल हो सकते हैं। डेली योगासन करे क्योकि इससे आपका अपने मन पर नियंत्रण बढ़ने लगेगा और यह फिज़िकल फिटनेस के लिए भी लाभदायक है। दोस्तों आप अप्रत्यक्ष मन को आसानी से केंद्रित नहीं कर सकते हैं। जरा सोचिए अगर आप कोई फिल्म देख या कोई कहानी पढ़ रहे हैं और उसकी कहानी काफी रूचिबद्ध है, तब 2-3 घंटो के लिए आपका मन एकाग्र हो जाता है दोस्तों इसका यह मतलब हुआ की जब कोई चीज किसी भी व्यक्ति को पसंद हो तो ध्यान अपने आप एकाग्र होने लगता है| लेकिन जब कुछ पसंद हो और ध्यान केंद्रित करना भी ज़रूरी है, तब साँसों के ज़राये ऐसा पॉसिबल हो सकता है| दोस्तों लोभ और चिंता भी मन को केंद्रित करने में  बहुत सहायक होते हैं|

how to focus your mind

रोशनी की ओर देखे - दोस्तों किसी दीपक या मोमबत्ती को जलाये और उसकी रोशनी की ओर 5/6 मिनट तक देखे क्योकि इससे आपके मन की एकाग्रता बढ़ती जाएगी और आप का मन इधर उधर नहीं जाएगा।


लक्ष्य को स्पष्ट रखे - दोस्तों आपके लिए यह जरूरी है कि अपने लक्ष्य को सबसे पहले अच्छी तरह समझ ले यदि आप ये नहीं जानते की आपका क्या टारगेट है तो आप हमेशा दुविधा में रहेंगे और आपका मन एक स्थान पर नहीं रह पाएगा अस्पष्ट लक्ष्य के कारण मन कभी भी एकाग्र नहीं हो सकता और हमेशा कार्यो को फिर से शुरू करना पड़ता है।

ठन्डे पानी में नहाए - अगर आप अपने मन को केंद्रित करने में असफल हो रहे है तो उसे एकाग्र करने के लिए आपको ठन्डे पानी से नहाना चाहिए दोस्तों ठन्डे पानी की बौछारें आपके दिमाग की उतैजना को शांत करेगी और धीरे धीरे आपका मन शांत हो जाएगा अर्थात आपका ध्यान केंद्रित हो जाएगा।


कार्य की सीमा रेखा तय करें - अगर आपको अपने मन को एकाग्र करना है तो ये ज़रूरी है की आप जिस कार्य को करने जा रहे है उसकी सीमा रेखा तय कर। ले आपके द्वारा तय की गयी सीमा रेखा आपको समय समय पर ये ध्यान दिलाती रहेगी की काम को पूरा करने का समय नजदीक आता जा रहा है। इससे आपका मन दूसरी बातो के लिए नहीं भटकेगा और एकाग्र मन के साथ आप अपना कार्य आसनी से पूरा कर सकेंगे।

उलटी गिनती गिने - यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में कुछ समस्या रही है तो आपको 100 से लेकर 1 तक की उलटी गिनती गिनना शुरू करना चाहिए ऐसा करने से आपका दिमाग गिनती पर होगा और इस से आपका मन इधर - उधर की सोचना बंद कर देगा। जब आपको लगे की आपका ध्यान केंद्रित हो गया है तो गिनती गिनना बंद कर दे और एकाग्र मन के साथ अपने टारगेट की ओर अग्रसर हो।


तस्वीर के द्वारा मन एकाग्र करे - यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है मन को एकाग्र करने का। आपको कुछ अजनबी व्यक्तियों की तस्वीर किसी पत्रिका या इंटरनेट पर देखनी चाहिए। ऐसी तस्वीर जो आपके लिए पहली बार हो और उन तस्वीरो को 5 मिनट तक देखते रहे। फिर आंखे बंद करके उन तस्वीरो को याद करने का प्रयास करे अब जैसे - जैसे तुम उन तस्वीरों को याद करेंगे वैसे - वैसे आपका दिमाग केंद्रित होता जायेगा

धैर्य रखें - मन को पूरी तरह से एकाग्र करने के लिए एक आसान सा तरीका है कि धैर्य रखे। ध्यान केंद्रित होने में कम से कम 30 मिनट का समय लगता है। इसलिए अपना कार्य जारी रखे। आप देखेंगे की 30 मिनट बाद, आप जिस कार्य को कर रहे हो उसकी गति बढ़ जाएगी और आपका मन पूरी तरह से उस काम में डूबने लगेगा।

मन को केंद्रित करने के लिए अच्छी और शांत जगह चुने - दोस्तों आप जिस स्थान पर बैठ कर रोज ध्यान लगाते हो वह जगह पूरी तरह से शांत और शोर - सराबे से मुक्त हो। अगर आप ध्यान लगाने के लिए कोई ऐसी जगह चुनेगे जहां शोर - सराबा पूर्णरूप से हो तो ध्यान केंद्रित करने में आप 100 % असफल होंगे इसलिए किसी शांत जगह पर ध्यान लगाने की सलाह दी जाती है


लम्बी लम्बी साँस लेकर ध्यान से पहले खुद को आराम दे - आप जब भी ध्यान लगाने बैठते है तो उससे पहले लम्बी लम्बी साँस लेना जरुरी है अगर आप लम्बी - लम्बी साँस लेना और अपने मुँह से उस साँस को छोड़ना प्रारम्भ कर दे तो आप अपने आपको थोड़ा आराम दे सकोगे जिससे ध्यान केंद्रित करने में आसानी होगी।

अपनी किसी मनपसंद चीज के ऊपर अपने दिमाग को केंद्रित करे - अगर आप ध्यान केंद्रित करने जा रहे है तो अपने मन को किसी ऐसी चीज के ऊपर केंद्रित करे जो चीज आपकी फेवरिट हो। आप अपने किसी मनपसंद परमेश्वर या मनपसंद इंसान के ऊपर अपने ध्यान को केंद्रित कर सकते है जो आपके लिए आसान भी है।


धीरे धीरे अपने ध्यान करने का समय बढ़ाये - सबसे पहले आपको ध्यान करने का समय थोड़ा कम ही रखना होगा और फिर आप जितने समय भी ध्यान करे पुरे मन से ध्यान करे चाहे आपका ध्यान कुछ मिनट या कुछ सेकंड के लिए ही क्यों ना हो। फिर आपके लिए जरूरी है धीरे धीरे ध्यान करने का समय बढ़ाना। जिससे आपकी कार्यक्षमता भी बढ़ेगी।


Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Written Exam Preparation Tips Career Management Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment