जानिए नौकरी और पढाई को एक साथ कैसे मैनेज करें (Tips & Tricks)


जानिए नौकरी और पढाई को एक साथ कैसे मैनेज करें

दोस्तों नौकरी और पढाई दोनों एक साथ करना बहुत बड़ा काम होता है। इसलिए  इस भहुरूपी दुनिया में बहुत ही कम लोग ऐसे है जो पढाई के दौरान
किसी तरह की नौकरी करने में योग्य है। तो चलो जानते है कि कैसे इन दोनों के बीच तालमेल बिठाकर हम पढ़ाई के साथ साथ जॉब कर सकते है।

नौकरी और पढाई की जानकारी हिंदी में - नौकरी और पढ़ाई एक साथ करना कितना बड़ा काम होता है यह सिर्फ वही जानता है जो नौकरी के साथ - साथ पढ़ाई भी कर रहा है। लेकिन नौकरी और पढ़ाई साथ - साथ वो ही करता है जो आर्थिक रूप से मजबूर हो। ऐसे में उन लीगो के लिए जो पढ़ाई के साथ साथ नौकरी भी कर रहे है ये जानना आवश्यक है कि नौकरी और पढ़ाई को एक साथ मैनेज करने के लिए क्या क्या करना जरूरी है इसलिए यह आर्टिकल लिखा जा रहा है।  इसकी मदद से आप आसानी से ये जान सकते है की कैसे पढ़ाई और नौकरी को एक साथ मैनेज करे।


नौकरी और पढाई मैनेज करने के कुछ आसान टिप्स

समय का मैनेजमेंट - समय प्रबंधन पढ़ाई के साथ नौकरी करने के लिए इतना ही जरूरी है जितना किसी इंसान को जीने के लिए रोटी। दोस्तों तुम अपने समय को जितनी सफाई से बाटेंगे, आपको इन दोनों कामो को करने में उतनी ही मदद मिलेगी अतः पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय निकालकर ही आपको पार्ट टाइम नौकरी करने के लिए अप्लाई करना चाहिए दोस्तों अगर आप सुबह कॉलेज जाते है और दोपहर के बाद आप फ्री है तो आप उस समय नौकरी कर सकते है जिससे आप अपनी कमजोर आर्थिक अस्थिति को मजबूत बनाने में सफल होंगे।

how to manage job and study

फालतू चीजों पर ध्यान दे - पढ़ाई के साथ आर्थिक रूप से योग्य बनने के लिए आपको अपने दिनचर्या से जुडी फालतू चीजों को भूलना पड़ेगा उदाहरण के लिए अगर आप हर रोज 2 घंटे टीवी देखने में लगते हो या फिर दोस्तों के साथ इधर - उधर घूमने जाते हो तो आप लोगो को इन पर ध्यान देने की बजाय इन चीजों को भुला देना होगा। पार्ट टाइम जॉब करने पर भी आपको अपना डेली रुटीन नियमानुसार बनाना होगा।

Read Also: जानिए क्या करे अगर आप का दिमाग पढाई के समय इधर उधर जाये

पढ़ाई को प्राथमिकता दे - पढाई के दौरान नौकरी करते समय इस बात को मन से निकल दे कि पढ़ाई आपके लिए बोझ है और पढ़ाई को पूर्णरूप से प्राथमिकता दे। पढ़ाई के जरिए ही आप अपनी मंजिल को छूने में सफल बनोगे। आपको कुछ इस प्रकार की जॉब चुनना चाहिए, जिसमे पढ़ाई के हिसाब से देर से जाने या कई बार जाना संभावित हो और इससे आपकी नौकरी पर कोई आंच आये।

पार्ट टाइम जॉब ही करे - दोस्तों पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब करना ही बेहतर है क्योकि तभी आप दोनों कामो को अच्छे से टाइम दे सकते है। साथ ही किसी एक को दूसरे पर हावी होने दे। पढ़ाई के बाद जो समय बचता है उसी में नौकरी करने के लिए सोचे। अच्छा होगा की पढ़ाई के साथ फुल टाइम जॉब करने की बजाय पार्ट टाइम जॉब करे।


सुबह 5 बजे जागकर अपनी पढ़ाई पूरी कर ले - यह एक बेहतर तरीका है अच्छे से पढ़ाई करने का। दोस्तों आपको सुबह कम से कम 5 बजे उठना चहिए और मुँह हाथ धोकर फ्रेश हो जाना चाहिए अगर आप चाय बना लेते  है तो चाय बनाकर पिए क्योकि चाय पिने के बाद आप नींद से पूरी तरह से जाग जाओगे और आप अपने को बहुत अच्छा महसूस करेंगे। फिर आपके लिए जरूरी है पढ़ाई के लिए बैठना 5 बजे से पढ़ाई पर बैठने से आप कम से कम 2 घंटे तक आसानी से  पढ़ पायंगे।

7 बजे तक आप अपनी किताबो से जुड़े रह सकते है और फिर उसके बाद अपने बाकी कामो में हाथ बटा सकते है। आपको 7 बजे तक पढ़ाई करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि लोग 7 बजे तक सही से जागते भी नहीं तो इसलिए आपका ध्यान भी इधर - उधर की बातो से मुक्त होगा। इन दो घंटो के लिए आप आराम से पढ़ सकते है और सात बजे से अपनी फैमली को ज्वाइन कर सकते है। इसके बाद अगर तुम दिन भर भी नहीं पढ़ेंगे तो भी आपकी पढाई में कोई बाधा उतपन नहीं होगी।


होम जॉब चुने - अगर आप पढ़ाई के साथ नौकरी भी करना चाहते है तो आपके लिए जरूरी है कोई ऐसी नौकरी चुनना जिसे आप अपने घर रहकर भी कर सकते है। लेकिन ऐसी जॉब मिलना पॉसिबल है ऑनलाइन के माध्यम से और इसके लिए जरूरी है थोड़ा सा नॉलेज, एक कंप्यूटर और इंटरनेट दोस्तों इस इंटरनेट के युग में  हम, होम जॉब आसानी से प्राप्त कर सकते है। दोस्तों घर पर रहकर जॉब करने से फायदा है कि इससे काम का ज्यादा प्रेसर नहीं होता और आपकी परफॉरमेंस के हिसाब से ही पैसा मिलेगा। ऐसे में अगर आपको किसी दिन ज्यादा पढाई करना जरूरी है हो या फिर किसी जरूरी काम के लिए बहार जाना है तो आप उस छुट्टी भी कर ले तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा। होम जॉब करने से आप अपने काम के हिसाब से अपना टाइम भी बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते है तो इसलिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है पढ़ाई के साथ साथ नौकरी भी करने का।


दोतो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद , फॉलो करो इन टिप्स को और आसानी से मैनेज करो अपने टाइम को नौकरी और पढाई के हिसाब से।

Read Also: जानिये कैसे रखे अपने आप को सकारात्मक (Positive)

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment