जानिए क्या होता है टैबलेट पीसी संक्षिप्त विवरण


जानिए क्या होता है टैबलेट पीसी

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है टैबलेट pc की जानकारी और टैबलेट pc के प्रकार और इसका हम कैसे प्रयोग करे। आज के समय में सभी
लोग कंप्यूटर का प्रयोग सबसे ज्यादा करते है। लेकिन आप कंप्यूटर या pc को लेकर सभी जगह जाये ऐसा संभव नहीं हो सकता। पर आज कल मार्किट में आपको टैबलेट pc का ऑप्शन मिल जायेगा। टैबलेट pc एक बहुत ही छोटा सा डिवाइस है जिसमें आप कंप्यूटर के जैसे सभी मुमकिन काम बड़े आराम से कर सकते है। क्योंकि टैबलेट बहुत ही छोटे साइज की होती है। लेकिन आप जब भी कही पर जाये इसे अपने साथ बड़े आराम से लेकर जा सकते है। अगर आपको किसी को मेल करना है या बहुत ही ऐसी वेबसाइट होती है जो लैपटॉप या pc में ही खुलती है। आप बड़ी आसानी से टैबलेट का उपयोग करके किसी भी वेबसाइट को खोल सकते है।

टैबलेट एक टच स्क्रीन डिवाइस होता है। इसमें आप जो भी कार्य करना चाहते है इसके लिए बस आपको स्क्रीन को अपने हाथ से टच करना होगा और आपके सभी ऑप्शन स्क्रीन से ही संयम हो जायेगे। यदि आप चाहे तो इसमें keyboard भी लगा सकते है लेकिन ये आप पर डिपेंडेंट करता है। इसमें आपको बहुत सी मेमोरी भी मिल जाएगी। अर्थात यदि आपको कंप्यूटर के स्थान पर टैबलेट का प्रयोग करना है तो ये आपको एक प्रोफेशनल व्यक्तित्व तो देगा ही पर साथ ही आपके कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्यो को भी बहुत ही आसान तरीके से कर देगा। टैबलेट आपको अलग अलग तरह की मार्किट में मिल जाएगी। लेकिन इसके लिए आपको पता होना चाहिए की कौन सी टैबलेट आपके लिए अच्छी रहेगी। क्योकि इनके दाम कम्प्यूटर से भी ज्यादा होते है और कम भी होते है। बस इसका लाभ ये होता है ये कंप्यूटर से थोड़ा कम स्पेस लेती है। जिसके कारण से इसे आज अत्यधिक प्रयोग किया जाने लगा है। तो चलिए हम जानते है कैसे आप इसे खुद के लाभ के लिए इसे प्रयोग कर सकते है ओर ये कितने तरह की आपको मार्किट में मिल जाएगी। टैबलेट pc की जानकारी ध्यान में रखते हुए अब हम जानेगे की टैबलेट pc के प्रकार के बारे में जानेगे।

टैबलेट pc के मार्किट में आपको लगभग 4 तरह के टैबलेट pc मिल जायेंगे। क्योकि एक तो ये अत्यधिक यूजर फ्रेंडली है ओर दूसरा इन्हे प्रयोग करना कंप्यूटर से भी अधिक सरल है। तो चलिए जानते है टैबलेट pc के प्रकार ओर ये एक दूसरे से कैसे अलग है।


Tablet PC


1. हाइब्रिड टैबलेट पीसी - ये एक प्रौद्योगिकी के सभी सामयिक आविष्कार है क्योकि ये आपके लिए अत्यधिक सहायक है इसे आप 2 प्रकार से प्रयोग कर सकते है यदि आपको इसे कंप्यूटर के जैसे प्रयोग करना है तो इसमें आपको keyboard जुड़ा हुआ मिलेगा तो keyboard से कुछ भी लिख करके इससे अपना कार्य आसानी से कर सकते है। पर यदि आपको keyboard की आवश्यकता नहीं है तो आप इसे हटा भी सकते है। क्योकि ये बहुत ही सरलता से आपकी टैबलेट की स्क्रीन से अलग हो जायेगा।

यदि तुम इसकी टच स्क्रीन को प्रयोग करके असली keyboard से अपने सभी कार्यो को सरलता से कर सकते है सुशोभन सुविधा इसे ओर भी मोह लेती है इसमें यदि आपको कुछ भी टाइप करना है तो आप इसमें अच्छे से पेन का भी प्रयोग कर सकते है यानि ये तुम्हारे लिए एक यादगार किताब के जैसे भी पेश आता है। अपने लघु साइज के कारण से ये ओर भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। जिसके कारण से ये उपयोग करने वालो के बीच आज अधिक मांग में बना हुआ है। क्योकि ये आपके लिए दोनों अनुभव लाता है एक लैपटॉप का भी ओर एक टैबलेट का भी।

Read Also: जानिए क्या है एयरटेल पेमेंट्स बैंक

2. परिवर्तनीय टैबलेट पीसी - अधिकतर आप लोगो ने देखा होगा कितने ही व्यक्ति आपको ऐसे मिल जाते है जिन्हे आज भी keyboard से ही कार्य करना पड़ता है क्योकि जो पीछे बहुत समय से keyboard पर कार्य कर रहे है उनके लिए इतनी जल्दी टच स्क्रीन से जानकार होना थोड़ा मुमकिन है पर आज के समय में कभी कभी आपको जब टैबलेट इस्तेमाल करनी पड़ती है तो ये आपके लिए थोड़ी समस्या वाला कार्य हो जाता है पर आपको इसके लिए परेशान होने की आवस्यकता नहीं ,आपको बस एक परिवर्तनीय टैबलेट pc को अपने घर लाना होगा।

इसे आप पूर्णतया लैपटॉप के तरह ही प्रयोग कर सकते है। बस अंतर ये होगा इसमें आपको keyboard के साथ साथ टच स्क्रीन भी मिलेगी ये आपको बाकि सभी टैबलेट से जब आप उपमा करोगे तो इसका वजन आपको थोड़ा अधिक दिखाई देगा। पर ये प्रयोग करने में बहुत अच्छी तो है ही इसलिए उपयोग करने वाले इसे बहुत पसंद भी कर रहे है क्योकि इसमें आपको डबल फंक्शनलिटी मिल जाते है।


आप जिस तरह चाहे इसे प्रयोग कर सकते है। इससे आप बहुत ही सरलता यदि आपको keyboard चाहिए तो उसे जोड़ सकते है। यदि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है तो आप इसे हटा भी सकते है यही वजह है की जो उपयोग करने वालो के बीच ये इतनी मशहूर है। तो यदि आपको ऐसी प्रौद्योगिकी पसंद है तो ये टैबलेट आपके लिए बहुत अच्छी है।

3. स्लेट टैबलेट पीसी - इन टैबलेट को अत्यधिक बातो को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है ये प्रौद्योगिकी की एक बेमिसाल पेशकश है। ये अधिक लाइट वजन वाले टैबलेट है जिन्हे अपने साथ रखना अत्यघिक सरल है इसी लिए इन्हे यात्रा करने के समय में बहुत अच्छे टैबलेट भी माना जाता है। क्योकि इनका वजन इतना कम है की आपको पता भी नहीं चलेगा की आप अपने साथ एक कंप्यूटर उठा कर जा रहे है ये टैबलेट बहुत ज्यादा स्ट्रांग है।

स्लेट टैबलेट पीसी की जानकारी आपको बहुत पॉवरफुल ऑपरेटिंग सिस्टम मिल जाता है। जिससे आप कितना भी कार्य इस टैबलेट पर कर सकते है ये आपके कार्यो को बहुत अच्छे से करने में समर्थ है इन्हे जोड़ने के लिए आपको बस अपनी छोटी उंगली को टप करना होता है आप बहुत सरलता से इन्हे किसी भी ओर डिवाइस से संलग्न कर सकते है ये उपयोग करने वाले को एक बहुत ही सरल इंटरफेस देती है जिससे इन्हे प्रयोग करना सभी के लिए बहुत ही सरल हो जाता है। इसमें आपको बहुत सारे स्लॉट मिल जाते है जिसे आप usb संलग्न करने के लिए या आपको यदि keyboard की आवश्यकता है तो आप इसमें स्लॉट का प्रयोग करके कीबोर्ड भी जोड़ सकते है। इसके सबसे बड़े विशिष्ट लक्षण ये है आप इसे प्रोजेक्टर को भी नियंत्रण कर सकते है जिससे आप एक बड़ा अच्छा प्रदर्शन दे सकते हो इन सभी फीचर्स की वजह से उपयोग करने वालो के दिल में जगह बना लेती है।

4. बीहड़ टैबलेट पीसी - ये टैबलेट एक अत्यधिक मजबूत या हार्ड टैबलेट है जिसे आप कही भी प्रयोग कर सकते है क्योकि इसकी संरचना बहुत ही पॉवरफुल बनाई गयी है। जिस कारण से यदि कोई एक्सीडेंट भी होता है तो ये टैबलेट वह भी सर्वाइव कर सकती है इसी कारण से आज इसकी मांग अधिक बढ़ चुकी है इसी कारण से ये थोड़ी हल्की भी होती है प्रकृति में। यदि आप खोज या कोई प्रकृति फील्ड में कार्य करते है तो आपके लिए ये टैबलेट अच्छी है।


Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment