जानिए डीवीडी राइटर की पूरी जानकारी


जानिए डीवीडी राइटर की पूरी जानकारी

आज सभी कंप्यूटर तो प्रयोग करते ही है लेकिन आपको इसके साथ कंप्यूटर के हार्डवेयर अवयव की जबकरि भी होनी चाहिए। कंप्यूटर में बहुत से ऐसे अवयव होते
है जो आपके लिए बड़े काम के होते है अपने अपने कंप्यूटर में डीवीडी राइटर के बारे में तो सुना ही होगा। तो आज हम डीवीडी राइटर की जानकारी ओर डीवीडी राइटर के प्रकार के बारे में जानेगे।

डीवीडी राइटर को इस्तेमाल करके आप किसी भी ब्लेंक डीवीडी को राइट कर सकते है। इसके लिए आपको एक ब्लेंक डीवीडी की जरूरत पड़ती है पर आप जो डीवीडी इस्तेमाल करते है वो भी कितने ही प्रकार की होती है जिनमे से कुछ में आप डाटा राइट कर पाते है ओर कुछ में नहीं। इसके लिए आपको जरूरत है इस बारे में सही ज्ञान की। की आपके सिस्टम में डीवीडी राइटर होते क्या है ओर ये किस लिए इस्तेमाल किये जाते है ओर ये कैसे काम करते है। तो चलिए जानते है विस्तार में डीवीडी राइटर की जानकारी।

डीवीडी राइटर होते क्या है

आप कभी भी कोई भी सिस्टम बाजार से लेने जाते है तो आप इसमें ये चेक जरूर करते है की इस सिस्टम में डीवीडी राइटर है या नहीं। अगर डीवीडी राइटर नहीं है तो शायद ही आप सिस्टम को लेना भी पसंद करे तो चलिए जानते है ये इतने जरूरी क्यों होते है पर इससे पहले जानते है कुछ डीवीडी के बारे में।

डिजिटल बहुमुखी / वीडियो डिस्क

ये एक कॉम्पैक्ट डिस्क होती है जिसकी क्षमता अगर आप एकतरफा लेते है तो 4.7 gb होती है पर आजकल ये दो तरफा में भी उपलब्ध है। जिसमे आपको काफी ज्यादा स्पेस मिल जाता है जो लगभग 17 gb होता है। डीवीडी को आज सभी उच्च परिभाषा की वीडियो को स्टोर करने के लिए किया जाता है क्योकि इससे आपकी वीडियो की गुणवत्ता कम नहीं होती ओर ना ही किसी डाटा का कोई नुकशान होता है।

डीवीडी एक तो अपने कम रेट ओर हाई  स्टोरेज क्षमता की वजह से आज बहुत इस्तेमाल होने लगी है। क्योकि आप अपने डाटा को इसमें सेव ही नहीं बल्कि जब आप चाहे इसे हटा करके दूसरा नया डाटा भी स्टोर कर सकते है। ये ड्राइवर्स रीराइटेबल होती है। क्योकि आप इन्हे बार बार इस्तेमाल कर सकते है डीवीडी राइटर की जानकारी समझ गए हो तो चलिए जानते है कुछ डीवीडी राइटर के प्रकार के बारे में।


1. डीवीडी रोम ड्राइवर:
ये ड्राइवर आपको बाजार में बहुत ही कम मूल्य में मिल जायेंगे। ये आपके कंप्यूटर सिस्टम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली ड्राइवर है। इसमें आप डीवीडी डिस्क का इस्तेमाल कर सकते है ये ड्राइवर डीवीडी डाटा को पढ़ने के लिए इस्तेमाल होते है। इससे आप अपनी  डीवीडी में सेव की हुई सभी फिल्म को बड़े आराम से चला सकते है पर इसके साथ इसमें एक परेशानी भी है। इसमें आप डाटा को बर्न नहीं कर सकते मतलब आप इस ड्राइवर से किसी भी डीवीडी में डाटा राइट नहीं कर सकते है। ये ही इस ड्राइवर की कमी है जिसकी वजह से ये आपको बाजार में बड़े ही कम दाम में मिल जाएगी।

2. डीवीडी राइटर:
अब डीवीडी राइटर से किसी भी ड्राइव में चाहे वि कद हो या डीवीडी आप इसमें डाटा को पढ़ भी सकते है। इसके साथ ही आप इसमें डाटा को व्रिठे भी कर सकते है। अगर आपकी डिस्क में कोई भी डाटा सेव है तो ये आपके सारे डाटा को आपके कंप्यूटर सिस्टम पर दिखा देता है। ये एक बाहरी हार्डवेयर सिस्टम है जिसे आप अपने कंप्यूटर से संलग्न  भी कर सकते है। वैसे तो आजकल ये आपके कंप्यूटर में ही इन  बिल्ट डाटा है पर अगर नहीं है तो आप इसे बाहर से अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है।

3. ब्लू -रे ड्राइव्स:
इन ड्राइव को पहले गेम खेलने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। आप अब इन्हे कंप्यूटर में भी इस्तेमाल करने लगे है। इनकी लागत बहुत ज्यादा होती है जिसके वजह से आपको ये कम ही सिस्टम में नजर आएंगे। इनका इस्तेमाल डाटा को राइट या दिखाने के लिए किया जाता है आप इसे डाटा को रेराइट भी कर सकते है। इन ड्राइव का प्रदर्शन काफी हाई होता है जिनकी वजह से आपका काम काफी जल्दी हो जाता है। ये डिस्क सबसे पहले सोनी कंपनी ने उत्पादक की थी।


4. डीवीडी-:
यहां पर जो इस्तेमाल किया गया है वो राइटेबल के लिए इस्तेमाल हुआ है। पहले डीवीडी राइट केवल डाटा को पढ़ पाते है पर अब वे आसान डिस्क में डाटा को राइट भी कर पाते है आपको इनमे बैंगनी साइड दिखेगी जो दी होती है। इन ड्राइव्स की क्षमता 4.7 gb होती है। इससे आप डाटा को पढ़ना ओर लिखना दोनों कर सकते हो।

विंडोज डीवीडी राइटर कैसे काम करता है:
इसके लिए आपको अपने सिस्टम में एक डीवीडी को सम्मिलित करना होगा। अब आपको अपने ड्राइव में ही आपकी दर्ज की गयी डिस्क की प्रॉपर्टी दिकहि देगी। अब आपको अपने कंप्यूटर की मेमोरी लोकेशन पर जाना होगा यहाँ आपको अपनी डिस्क दिखाई देगी उसे खोले। अगर आपको इससे डाटा को पढ़ना है तो आप बड़े आराम से इस डाटा को पढ़ सकते हो। आपको बस अपनी डिस्क में प्रवेश करना होगा ओर जो भी डाटा आपकी डिस्क में है वो आपके सिस्टम पर दिखाई देगा।

अगर आपको इसमें डाटा को लिखना है तो आप ये काम भी बड़े आराम से कर सकते है बस आपको यहां अपनी डिस्क को चुनना है ओर जिस भी डाटा को आप इसमें लिखना चाहते है ओर डाटा को पेस्ट करना होगा ओर अब आपको बर्न डाटा पर चुनना होगा आपका डाटा राइट होना शुरू हो जायेगा।

अगर आपको अपनी डिस्क के डाटा को रेराइटे करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डिस्क के डाटा को चुनना होगा। हुए आपको अपने माउस से दाएँ क्लिक करके आपके सामने डिस्क के डाटा को हटाने का विकल्प भी जायेगा। अब बस आपको अपनी डिस्क को फॉर्मेट करना है। जिससे अब जिस भी डाटा को इसमें राइट करना चाहते है उसे चुनकर आप बाद आराम से इसमें ट्रांसफर कर सकते है।


सॉफ्टवेयर को अगर आप अपनी डीवीडी में ट्रांसफर करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी डीवीडी को बूट करना होगा जिससे आप इसमें सॉफ्टवेयर भी आराम से कॉपी कर सकते हो। कभी आपको अगर अपनी विंडोज का बैकअप लेना पड़ जाये तो आप सारा डाटा डीवीडी राइटर की सहायता से अपनी किसी भी डीवीडी में राइट कर सकते है बस आपको अपनी डीवीडी को बूट करना आना चाहिए।

तो आपको डीवीडी राइटर की जानकारी मिल चुकी है  आप अब डीवीडी राइटर को इस्तेमाल करके बाद आराम से अपनी डिस्क में डाटा को लिख या पढ़ सकते है बस आपको हमारे बताई गयी बातो को ध्यान में रखना होगा। आप डीवीडी राइटर से जुडी सभी जानकारी हासिल कर सकते हो।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Written Exam Preparation Tips Career Management Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment