जानिए कंप्यूटर पर गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये - आसान तरीके


जानिए कंप्यूटर पर गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये

कंप्यूटर का प्रयोग आज सभी लोग करने लगे है आप अपने कंप्यूटर में अपना सब कुछ एक अलग फाइल में सुरक्षित रखते है। जैसे आपके जरूरी
-मेल, फोटो या कोई भी सुदृढ़ डाटा पर कभी कभी आपसे कोई भी आपका सम्बन्धी या कोई मित्र आपसे कंप्यूटर को कुछ देर के लिए मांग लेता है की उसे कोई जरूरी मेल चैक करना है या इंटरनेट पर कुछ जरूरी चीज़ देखना है तो तुम्हे ऐसा सुनने को मिलेगा। इसके लिए हमारा ये विषय है कंप्यूटर पर गेस्ट अकाउंट कैसे करते है।

पर ऐसे अपने निजी डाटा के साथ अपना कंप्यूटर किसी के साथ योगदान करना संभवतया आपके लिए मुश्किल ही होगा ओर आप एक दम से उन्हें मना भी नहीं कर सकते उसे अपना कंप्यूटर प्रयोग करने से। ऐसे समय में आप समस्या में पड़ जाते हो क्योकि आपके करीब कोई विकल्प ही नहीं बचता। पर आप इस विवाद को हल कर सकते हो जिससे आपके कंप्यूटर में तुम्हारे डाटा को कोई अपहानि भी नहीं कर सकता। अपना सिस्टम किसी को भी प्रयोग करने के लिए दे भी पाओगे। आपको इसके लिए अपने कंप्यूटर में एक गेस्ट अकाउंट बनाना होगा।


आपके कंप्यूटर में 2 तरह के अकाउंट होते है एक तो एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट ओर दूसरा स्टैण्डर्ड अकाउंट या गेस्ट अकाउंट। अपने कंप्यूटर में गेस्ट अकाउंट बनाते ही आप किसी को भी अपने कंप्यूटर को प्रयोग करने के लिए कह सकते हो ओर बिना किसी डर के। क्योकि इससे वो उपयोग करने वाले जो आपके सिस्टम में अस गेस्ट काम करेंगे आपकी किसी भी फाइल को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इससे आपका कंप्यूटर सावधान भी रहेगा ओर आपको किसी को भी मना नहीं करनी पड़ेगी।

how to make guest account on computer

गेस्ट अकाउंट क्यों इस्तेमाल करते है:
यदि आपसे कोई आपका कंप्यूटर सिस्टम प्रयोग करने के लिए आपसे ले जाये तो क्या आप उसके पीछे पीछे जाकर उसके पीछे बैठकर देखेंगे की कही वो उपयोग करने वाला आपके निजी फोल्डर या फाइल को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है। संभवतया ये मुमकिन नहीं होगा। आपके सिस्टम में तुम्हारे सोशल अकाउंट या आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहती है। इसके लिए जब आप लोग गेस्ट अकाउंट बना लोगे तो आप सुविधा से किसी भी उपयोग करता को किसी भी स्थान पर अकेले अपने सिस्टम के साथ छोड़ सकते हो। क्योकि इससे ना तो वो उपयोग करने वाला आपके कंप्यूटर की कोई भी फाइल को नुकसान नहीं पहुचायेगा। ना ही आपके कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर पायेगा और ना ही आपके कंप्यूटर सिस्टम से किसी भी डाटा को हटा पायेगा। यहां तक आपके ब्राउज़र की हिस्ट्री तक भी गेस्ट अकाउंट तक नहीं पहुंचा जा सकता है।


गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये:
यदि तुम विंडोज 7 या 8 का प्रयोग करते है तो तुम्हारे लिए गेस्ट अकाउंट बनाना बहुत ही सरल है पर यदि आप विंडोज 10 का प्रयोग करते है तो आपके लिए इसमें गेस्ट अकाउंट बनाना थोड़ा कठिन है। तो आईये जानते है पहले विंडोज 7 में कैसे अकाउंट बनाये।

विंडोज 7 में गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये:
1. सर्व प्रथम आपको इसके लिए अपने कंप्यूटर से स्टार्ट बटन को दबाना होगा। अब आपको यहां पर कण्ट्रोल पैनल का चिन्ह दिखाई देगा।

2. अब तुमको कण्ट्रोल पैनल को खोलना होगा। यहां अब आपको कुछ नए विकल्प दिखाई देगा। आपको यहां से यूजर अकाउंट के विकल्प पर जाकर इसे खोलना होगा।

3. अब आपको यहां चेंज अकाउंट विकल्प को दबाना होगा। यहां आपके सामने कुछ ओर नए विकप्ल आएंगे।

4. अब आपको यहां से "creat new user" को दबाना होगा। आपका यहां अकाउंट टाइप को चुनना होगा। यहां आपको गेस्ट अकाउंट पर क्लिक करना होगा।

5. इस अकाउंट में कोई भी पासवर्ड समर्थ करने की जरूरत नहीं है। अब आपको ok पर क्लिक करना होगा आपका अकाउंट सफलता पूर्वक बन जायेगा।


विंडोज 10 में गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये:
इसलिए आप विंडोज 10 में गेस्ट अकाउंट नहीं बना सकते पर आप सही कमाण्ड की मदद से इस कार्य को बहुत ही सरलता से कर सकते है। तो आईये जानते है कैसे आप इस ट्रिक को प्रयोग कर सकते है।

1. पहले आपको इसके लिए अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से window+ x key को एक साथ दबाना होगा। यहां आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे इनमे से आपको "command prompt (admin)" को चुनना होगा।

2. यदि आप चाहे तो सही कमाण्ड का एडमिनिस्ट्रेटर वर्जन भी चुनन सकते है यूजर अकाउंट बनाने के लिए।

3. यदि आपको यहां "user account control dialog box" दिखाई देगा तो आपको इसमें "yes" का प्रतिपालन करना होगा। अब आपके सामने सही कमाण्ड खुल कर जाएगी।

4. विंडोज में आगंतुक अकाउंट गेस्ट अकाउंट के नाम से default सुरक्षित होता है। यदि आप इस नाम को बदलना चाहते है तो आप इसे अपनी इच्छा से बदल सकते है। अब आपको अपने सही कमाण्ड में इस सवाल को भरना होगा।

5. आपकी कमाण्ड निष्पादित हो जाने के बाद आपको पासवर्ड का विकल्प दिखाई देगा। यहां आपको किसी भी सिक्योरिटी की आवश्यकता तो नहीं होती। क्योकि ये अकाउंट अब सभी के लिए बनते है। तो आपको यहां किसी भी पासवर्ड को देने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपको इस कमाण्ड को निष्पादित करना होगा।


"Net User Visitor"
अब आपको पासवर्ड क्षेत्र में प्रेस दर्ज करना होगा। जब आपसे पासवर्ड re-enter मांगे तो आपको इसमें फिर से एंटर ही दबाना होगा।

6. डिफ़ॉल्ट रूप से आपका यूजर अकाउंट स्टैण्डर्ड यूजर अकाउंट में जुड़ जायेगा। पर आपको इस अकाउंट को लिमिटेड रखने केर लिए हमे इसे विजिटर यूजर अकाउंट में जोड़ना होगा। इसके लिए हमे इसे यूजर ग्रुप से हटाना होगा।
"नेट लोकलॉग यूज़र विज़िटर्स/ डिलीट"

7. अब तुमको इस अकाउंट को विजिटर अकाउंट में जोड़ना होगा इसके लिए आपको इस कमांड को निष्पादित करना होगा।
"नेट लोकलग्रूप गेस्ट्स विजिटर/ ऐड"
अब तुमको अपने सही कमांड को बंद करना होगा। आपका अकाउंट सफलता पूर्वक बन जायेगा। विसिटोरे ग्रुप में जुड़ भी चूका है।

अब तुमको तुम्हारा विज़िटर अकाउंट आपके डेस्कटॉप की स्क्रीन के कोने में दिखाई देगा। यदि आपका अपना सिस्टम किसी को प्रयोग करने के लिए देना है तो आपका acc पासवर्ड से सुरक्षित रहेगा। विजिटर अकाउंट पर क्लिक करके कोई भी बहुत सरलता से आपका pc प्रयोग कर पायेगा।

इसके लिए कार्नर में दोनों विकल्प आपको साथ दिखी देंगे इसमें से एक विजिटर नाम से अकाउंट बनेगा या अपने कोई ओर नाम अपनी तरफ से दिया है तो आपका गेस्ट अकाउंट उसी नाम से बना होगा। अब आपका कंप्यूटर सावधान भी रहेगा। ओर आप इससे किसी ओर को प्रयोग करने के लिए भी बहुत आराम से दे सकते है।

क्योकि आपके एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से आप अपने सिस्टम में चेंज कर सकते है। विजिटर अकाउंट से लॉगिन करने पर आपका सिस्टम इस यूजर को किसी भी बदलाव की इजाजत नहीं देगा।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment