जानिए एंड्राइड लॉलीपॉप कैसे अपडेट करें (Tips & Tricks)


जानिए एंड्राइड लॉलीपॉप कैसे अपडेट करें

दोस्तों अगर आपके मोबाइल में एंड्राइड वर्जन कम है, तो आप इस पोस्ट को अंत तक ठीक से  पढ़े। क्यों की इस पोस्ट से आप आपके मोबाइल के एंड्राइड
वर्जन की ओर बढ़ सकते है। वह भी बहुत आसानी के साथ। मूल रूप से हमारे एंड्राइड फ़ोन में  अगर एंड्राइड वर्जन कम होते है तो बहुत कुछ चीज़े, वर्जन कम होने की वजह से मोबाइल फ़ोन में सपोर्ट नहीं करती, अपने कभी नोट भी किये होंगे प्ले स्टोर से अप्प्स डाउनलोड करते समय आपको कहा जाता है, आपके मोबाइल वर्जन कम होने की वजह से आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं कर सकते है, "Not Supported Version Kitkat 4.4.2, 4.4." etc. दोस्तों आज हम डिटेल्स से जानेंगे रुट और अनरूट सैमसंग मोबाइल में लोल्लिपोप वर्जन अपडेट कैसे करते है, सिर्फ सैमसंग नहीं दूसरे सभी एंड्राइड मोबाइल में भी आप आसानी से वर्जन अपग्रेड कर सकते है।

लॉलीपॉप एंड्राइड की ऑपरेटिंग सिस्टम है। जैसे पीसी में होते है विंडोज 7, 10, आदि। वही उसी तरह  के है। लॉलीपॉप को गूगल ने डेवेलोप किया है। ओर ये बहुत ही यूजर -फ्रेंडली है, लॉलीपॉप के विशेषताएं किटकैट से बहुत अच्छा है, ओर इंटरेस्टिंग होते है। लॉलीपॉप वर्जन में सिक्योरिटी को भी टाइट क्या है। किटकैट को सुधार के लॉलीपॉप  अपडेट किया है, मतलब किटकैट में जो गलतिया है उसको सुधर करके नई वर्जन में अपडेट करते है।


अगर आपके मोबाइल में लेटेस्ट वर्जन मोबाइल कंपनी द्वारा दिए गए है, तो आप अपने मोबाइल के एंड्राइड वर्जन को आसानी से अपडेट कर सकते है, लेकिंग सभी कंपनी ने एंड्राइड लेटेस्ट वर्जन नहीं दिया है, जैसे पुराना सैमसंग फ़ोन में अपग्रेड करने नहीं देता, पर अगर आपके मोबाइल आटोमेटिक अपडेट मेथड में नहीं होता है तो आप  2 तरीके निचे दिए गए है उससे  किसी भी एंड्राइड वर्जन अपडेट कर सकते है, तो पहले हम आटोमेटिक मोबाइल अपडेट करने का तरीका जानलेते है।

android lollipop

एंड्राइड मोबाइल को आटोमेटिक अपडेट करने का तरीका:

ये तरीका बहुत ही आसान है, अगर आपके डिवाइस में अपडेट कंपनी द्वारा दिए गए है तो आटोमेटिक अपडेट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप का पालन करे:

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल सेटिंग ओपन करे।
2. अब अबाउट डिवाइस पर ओके करे।
3. अबाउट डिवाइस में गये है तो सॉफ्टवेयर अपडेट पर ओके करे।
4. अपडेट नाउ पर क्लिक करे।
5. सॉफ्टवेयर अपडेट चेकिंग स्टार्ट हो जायेगा। (अगर वर्जन अपडेट अवेलेबल है तो दिखाई देगा)
6. दिखणी दे रहा है तो अब इनस्टॉल पर क्लिक करे।
7. इनस्टॉल पर क्लिक करते ही डाउनलोड होना स्टार्ट हो जायेगा।
8. कुछ देर इंतजार करे डाउनलोड पूरा होते ही अपडेट प्रक्रिया स्टार्ट हो जायेगा।

नवीनतम वर्जन अपडेट में लगाने से पहले बैकअप जरूर करले, क्यों की आपके डिवाइस के सभी डाटा ख़तम हो जायेगा। इंटरनेट कनेक्शन ज़रूरी है, (वाई - फाई सुझाव) ओर न्यूनतम 70% चार्ज करले।


मोबाइल एंड्राइड वर्जन अपडेट कैसे करे:
दोस्तों एंड्राइड मोबाइल को रुट करने  के बाद क्या करे। जैसे की हमने पूर्वावलोकन
पोस्ट पर बताया था के एक एक करके आपके मोबाइल में अनुकूलित करें करके देंगे। तो आप इस पोस्ट के मदद से मैन्युअली एंड्राइड डिवाइस को अपडेट कर सकेंगे। इसका मतलब होता है कस्टम रोम फ्लैश। और अगर आपको बग़ैर कंपनी द्वारा एंड्राइड अपडेट करना है तो आपको पहले रुट करना होगा।

रुट के नाम तो सुने ही होंगे। अगर नहीं पता तो आप ये पोस्ट पढ़े - एंड्राइड मोबाइल रुट क्या है ओर कैसे करे। रुट के बारे में विस्तार से बताया गया है। रुट के फायदे ओर नुकसान भी दिए गए है। ये पीसी तरीका है, अगर आपके पास लैपटॉप / कंप्यूटर नहीं है तो - मोबाइल को रुट कैसे करे बिना पीसी। इस पोस्ट को पढ़ करके किसी भी एंड्राइड मोबाइल को बिना कंप्यूटर के एक क्लिक में रुट कर सकते है।  निचे दी गयी आवश्यकताएँ, और स्टेप्स -का पालन करके आसानी के साथ एंड्राइड वर्जन अपग्रेड करे।


एंड्रॉइड वर्ज़न अद्यतन करने के लिए आवश्यकताएं:
  • रूटेड एंड्रॉइड मोबाइल
  • लॉलीपॉप संस्करण ज़िप फ़ाइल
  • न्यूनतम 80% शुल्क

चरण 1
सबसे पहले आपको लॉलीपॉप वर्जन अपडेट करने के लिए लॉलीपॉप वर्जन ज़िप फाइल डाउनलोड करे। निचे डाउनलोड लिंक में जेक, 5 सेकण्ड्स इंतजार करे फिर स्किप पर क्लिक करे। आटोमेटिक डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा।
लॉलीपॉप ज़िप फ़ाइल डाउनलोड करें

चरण 2
लॉलीपॉप वर्जन के ज़िप फाइल डाउनलोड हो गया है तो, किसी ऐसे फोल्डर में अपडेट ज़िप फाइल को रखे जहा आप आसानी से खोज सकते है। ज़िप फाइल क्या होता है विस्तार से जाने। (या फिर  अगर नाम अलग कुछ है तो फाइल का नाम बदलके अपडेट लिखे, ओर फाइल को मेमोरी कार्ड के बहार ही रहने दे। मतलब कुछ भी फोल्डर के अंदर नहीं रखना है)

चरण 3
अब आपको एंड्राइड सिस्टम रिकवरी मोड पर जाना है, उसके लिए सबसे पहले मोबाइल फ़ोन को स्विच ऑफ करे।

चरण 4
अब आपको पावर ऑफ बटन + वॉल्यूम अप + होम कीय। ये 3 बटन को 10-15  सेकण्ड्स एक साथ प्रेस करके रखे। सिस्टम रिकवरी मोड कुछ इस तरह से आएगा।


चरण 5
सिस्टम रिकवरी मोड मैं बाह्य भंडारण पार से अद्यतन करके क्लिक करें। समाज मुझे भी यहां है आला स्क्रीनशॉट डेके

चरण 6
एब लॉलीपॉप संस्करण. जिप फाइल को चुनें करियर करें (जो फ़ाइल डाउनलोड कर रहे हैं मेमोरी कार्ड ज़रूर है, हमें फाइल सेलेक्ट करें)

चरण 7
सेलेक्ट करते ही आटोमेटिक, अपडेट ज़िप फाइल इनस्टॉल होना स्टार्ट हो जायेगा। कुछ इस तरह,

चरण 8
इनस्टॉल होना स्टार्ट हो गया है तो कुछ देर इंतजार करे 20-30 मिनट्स टाइम लग सकती है।

चरण 9

इनस्टॉल हो गया है तो रिबूट सिस्टम नाउ पर ओके करे। ओर कुछ देर इंतजार करे, मोबाइल खुलते ही आपके मोबाइल एंड्राइड वर्जन लॉलीपॉप में अपडेट हो जायेगा।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment