जानिए किसे कहते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम


जानिए किसे कहते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम

कंप्यूटर आज सभी इस्तेमाल करते है। शायद इस बात को भी जानते होंगे आज कोई भी कंप्यूटर सिस्टम या मोबाइल डिवाइस बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के नहीं
आते। क्योकि किसी भी सिस्टम को चलने के लिए आपको ऑपरेटिंग सिस्टम जरुरी होता है ऑपरेटिंग सिस्टम की सहायता से आप अपने कंप्यूटर से आत्ताच हार्डवेयर को कण्ट्रोल करते है। तो आज हम यही जानेगे की ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते है।

सिस्टम में ऑपरेटिंग सिस्टम ही आपके हार्डवेयर को आदेश देता है। इसका मतलब ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर ओर उपयोगकर्ता के बीच इंटरफ़ेस का काम करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जो कंप्यूटर से सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर साधन को मैनेज करने का काम करता है। आपके कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम सभी काम करता है। तो चलिये जानते है ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते है और ये कितने प्रकार के होते है।

फंक्शन ऑफ़ ऑपरेटिंग सिस्टम

1. मेमोरी प्रबंधन:
ऑपरेटिंग सिस्टम आपके सिस्टम में किसी भी प्रोग्राम को रन करने के लिए या स्टोर करने के लिए जिस भी मेमोरी का इस्तेमाल होता है उसे प्रबंधन ऑपरेटिंग सिस्टम ही करता है। इसमें आपके सिस्टम की दोनों मेमोरी शामिल होती है चाहे वो मुख्य मेमोरी हो या माध्यमिक। किसी भी टास्क को आपके सिस्टम में चलने के लिए कुछ स्पेस की जरुरत पड़ती है इसके लिए ऑपरेटिंग सिस्टम ही इन्हे हार्डडिस्क या सिस्टम मेमोरी को इस्तेमाल करने की इजाजत देता है।

2. लो प्रबंधन:
आपके सिस्टम से जुड़ने वाले डिवाइस या आपके सिस्टम की ही इनपुट आउटपुट को मैनेज करना लो प्रबंधन होता है। इससे आपके सिस्टम जो भी इनपुट प्रक्रिया होती उसे उत्पन्न होने वाली आउटपुट को मैनेज करना ओर उसे नियंत्रण करना है। ये सब काम आपके सिस्टम में ऑपरेटिंग सिस्टम ही करता है।

3. सुरक्षा प्रदान:
आपके सिस्टम के लिए सुरक्षा बहुत जरुरी होती है। इसके लिए आप अपने सिस्टम में पासवर्ड या कोई ओर सुविधा इस्तेमाल करते है। जो आपके सिस्टम में सुरक्षा प्रबंधन सुब कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है।


4.प्रोसेसर प्रबंधन:
आपके सिस्टम में प्रक्रिया का प्रबंध करने का काम ऑपरेटिंग सिस्टम ही करता है। इससे आपकी प्रक्रिया की प्राथमिकता सब कुछ आपके सिस्टम में ऑपरेटिंग सिस्टम ही नियंत्रण करता है। मल्टीप्रोसेसिंग आपके सिस्टम को काफी फ़ास्ट होने देती है पर इससे आपके सिस्टम पर कार्य लोड भी बहुत हो जाता है इसके लिए आपके सिस्टम की समानांतर प्रक्रियाएं को ऑपरेटिंग सिस्टम नियंतरण करके आपके सिस्टम को फ़ास्ट बना देता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम आपके कंप्यूटर में महत्वपूर्ण भूमिका तो प्ले करता ही है। इसके साथ साथ इसके तरीके भी होते है जो अलग अलग डेविसेस के लिए बनाये गयी है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार

ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते है ये तो हमने देख लिया। चलिए अब जानते है OS प्रकार के बारे में।

1. बैच ऑपरेटिंग सिस्टम:
इस ऑपरेटिंग सिस्टम में अगर हमें कोई भी काम करना पड़ता था इसके लिए हमे पंच कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता था। इसके लिए हमे जॉब को पहले पंच कार्ड पर तैयार करना पड़ता है। फिर हमे इन सभी जॉब्स का ग्रुप बनाना पड़ता था। इसके बाद ये सारी जॉब्स ग्रुप्स में ही रन होती थी। इसकी वजह से ये सारी जॉब्स एक एक करके बैच में निष्पादित होती थी। इस OS को बैच ऑपरेटिंग सिस्टम कहते है।


2. समय साझा ऑपरेटिंग सिस्टम:
इस ऑपरेटिंग सिस्टम में सभी प्रक्रिया के लिए समय को साझा किया जाता है। इसके लिए सिसटम में कितनी सारी कलन विधि इस्तेमाल करी जाती है। जिससे सभी प्रक्रिया के बीच में समय को डिवाइड किया जाता है। जिससे सभी प्रक्रिया को इस्तेमाल कर सके। इसमें सभी प्रक्रिया को प्रोसेसर को इस्तेमाल करने के लिए समय दिया जाता है और इसमें ही वो निष्पादित होती है।

3. वितरित ऑपरेटिंग सिस्टम:
वितरित सिस्टम में एकाधिक केंद्रीय प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी सहायता से विभिन्न उपयोगकर्ता वास्तविक समय अनुप्रयोग चला सकते है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एक प्रोसेसर दूसरे प्रोसेसर के साथ संवाद करने के लिए हाई स्पीड संचार लाइन्स का इस्तेमाल करते है। उदाहरण के लिए टेलीफोन लाइन।

वितरित सिस्टम में जो प्रोसेसर होते है उन्हें नोड या साइट कहते है। इसमें इस्तेमाल होने वाले सिस्टम को शिथिल युग्मित सिस्टम कहा जाता है।

4. नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम:
नेटवर्क ऑपरेटिंग किसी भी सर्वर के लिए काम करता है इसके लिए ये सिस्टम सर्वर पर रन किया जाता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम से आप दूसरे कंप्यूटर का डाटा सिक्योरिटी को मैनेज करने का काम करता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करके शेयर कर सकते है। एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम को जोड़ सकते है। फाइल को शेयर कर सकते है। उदाहरण के लिए प्रिंटर। स्कैनर इन सभी डिवाइस को शेयर कर सकते है। नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम के कितने ही प्रकार होते है। जो निचे  समझाया गया है।

नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम्स:
1. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम:
विंडोज आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम है। आपको विंडोज आज सभी कंप्यूटर में इन्सटाल्ड मिल जाएगा। क्योकि एक तो इसे इस्तेमाल करना बड़ा आसान है। दूसरा आप विंडोज सिस्टम उपयोगकर्ता को एक अच्छा इंटरफ़ेस प्रदान करता है इसके मार्किट में कितने ही वेरजोंस चुके है। जिसमे नवीनतम वर्जन विंडोज 10 है। जो बड़ा ही अट्रैक्टिव को प्रदर्शन में भी काफी बेहतर है। विन/विंडोज वर्जन निचे दिए गए है।
Win XP / Windows xp
Windows vista
Win 7 / windows 7
Windows 8 / win 8
Win 8.1 / windows 8.1
Windows 10 / win 10


2. लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम:
आपको लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम कम ही सिस्टम में देखने को मिलेगा। लिनक्स एक फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है। ये आपके सिस्टम को काफी अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है। ये आपके सिस्टम की सारी प्रक्रिया को मैनेज करता है। इसकी सुरक्षा सुविधा बाकि सारे os से काफी बेहतर है। ये लिनक्स कर्नेल सिस्टम पर चलता है। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को हम लाल टोपी या ubuntu ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम से भी जानते है ये ऑपरेटिंग सिस्टम gui पर काम करता है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम बहुउपयोगकर्ता को सपोर्ट करता है या ऑपरेटिंग सिस्टम अगर आपको इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको इसकी कमांड का इस्तेमाल अच्छे से आना चाहिए। क्योकि ये कमांड पर ही काम करता है।

3. मैक ऑपरेटिंग सिस्टम:
ये ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया का हाइली एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे एप्पल फ़ोन ओर टेबलेट्स ओर सिस्टम में इस्तेमाल किया जाता है। इसका प्रदर्शन बाकि सभी ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी ज्यादा होती है इसे इस्तेमाल करना काफी कठोर होता है। आपको एप्पल कम्पनी के सभी ब्रांड्स में मेक ऑपरेटिंग सिस्टम प्रे इन्सटाल्ड ही मिलेगा। पर ये एक सुपर काम सपोर्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आपको एक हाई तकनिकी का महसूस देता है।

4. एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम:
आज आपको मोबाइल में सबसे ज्यादा यही ऑपरेटिंग सिस्टम नजर आएगा। क्योकि इसमें आप कोई भी आप बड़ी आसानी से इन्सटाल्ड कर सकते है। आज सबसे ज्यादा आपको मोबाइल्स में marshmallow ओर noughat 7.0 एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिलेगा। अगर आपके मोबाइल में एंड्राइड इन्सटाल्ड है तो आप गूगल आज सभी काम को करने के लिए किसी भी अप्प को अपने सिस्टम में इन्सटाल्ड कर सकते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment