जानिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल कैसे करें - पूरा विवरण


जानिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल कैसे करें

आज का हमारा विषय बहुत ही रूचिबद्ध और सहायक है, गूगल मैप्स का आप कैसे इस्तेमाल करे? दुनिया में मोबाइल फ़ोन्स के जाने से सभी लोगो
की जिंदगी कितनी आसान हो गयी है ये बात एक स्मार्ट फ़ोन वाला बहुत ही अच्छे से समझ सकता है। पहले यदि आपको कही जाना होता था। ओर आपके लिए वो स्थान सरासर अपरिचित होता था। तो शायद आपको वहां जाने में बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता था। वहां पहुंचने के बाद भी आपको वो स्थान सरलता से मिल जाये ये भी आवश्यक नहीं था। पर आज स्मार्ट फ़ोन के जाने के बाद आप कही भी बड़े आसानी से जा सकते है।

अब तुमको किसी से भी रास्ता पूछने की आवश्यकता नहीं है बस आपको इसके लिए अपने फ़ोन में गूगल मैप्स का प्रयोग करना होगा। यदि आपको गूगल मैप प्रयोग करना आता है तो आप दुनिया भर में किसी भी जगह या स्थान पर जा सकते है। आप किसी भी प्लेस या जगह का पता अपने एंड्राइड फ़ोन से कर सकते हो। आपको यदि कही जाना है तो आप पहले ही मार्ग तय कर सकते हो कौन सा मार्ग आपको सबसे अच्छा लगेगा। इससे तुम्हारा समय तो सुरक्षित होता ही है ओर आपको अपनी कार या मोटरसाइकिल को कभी रोक के किसी भी व्यक्ति से पूछने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप गूगल मैप का प्रयोग करके अपनी जगह का पता लगा सकते हो ,आपको जहा भी जाना है बस आपको अपने स्थान से जगह बतानी होगी आपका फ़ोन आपको मार्ग बता देगा।


अपने फ़ोन में आप गूगल मैप्स को इनस्टॉल कर सकते है। इससे आपको फायदे तो बहुत है पर पहले आईये हम जानते है की कैसे आप इसे अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करे।

google map

अपने मोबाइल में गूगल मैप्स कैसे इनस्टॉल करे:

1. सर्वप्रथम आपको अपने एंड्राइड फ़ोन से गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां आपको गूगल लिख के तलाश करना होगा।

2. अब आपके सामने गूगल मैप्स ऐप को इनस्टॉल करने का लिंक दिखाई देगा आपको यहां क्लिक करना होगा। ये आपके फ़ोन में इनस्टॉल हो जायेगा।

3. अब आपको इस ऐप को अपने फ़ोन में खोलना होगा। अब इसे कैसे प्रयोग कर सकते है इसके लिए निचे दिए गए स्टेप का पालन करे।

गूगल मैप्स अप्प कैसे इस्तेमाल करे:
सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में लॉगिन अकाउंट से अपने गूगल मैप्स ऐप में जोड़ना होगा। इसे आप इस ऐप में साइन इन हो जायेगे।


1. अपनी जगह का पता कैसे करे:
यदि आप अपनी मौजूदा जगह का पता करना चाहते है तो इस ऐप से अपनी जगह का पता लगा सकते है। इसके लिए आप जैसे ही गूगल मैप्स को खोलेंगे ये आपकी जगह का पता लगा देगा।

2. किसी भी जगह को कैसे खोजे:
यदि तुम्हे कहीं जाना है और उस जगह के बारे में पता करना है की वो कहा स्थित है। जैसे आप कभी किसी भी प्रतियोगिता की परीक्षा देने के लिए जाते है या कही पहली बार घूमने जाते है तो आपको वहां जाने के लिए सही मार्ग का पता होना चाहिए। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस अपनी जगह को गूगल मैप्स के खोज पट्टी में लिखकर एंटर करना होगा। ये आपकी जगह को खोजकर बता देगा की ये पैलेस कहां पर स्थित है। इससे आप बहुत सरलता वहां जा सकते है।

3. अपने स्थान से उस जगह की दूरी जहा आप जा रहे है कैसे पता करे:
यदि आपको अपने घर से कभी भी कही भी जाना है तो आपके मन में ये प्रश्न बेशक आता है की ये कितनी दूर पड़ेगा। आपको इसके लिए बस अपने स्मार्ट फ़ोन से गूगल मैप ऐप को खोलना होगा ओर सर्वप्रथम आपको अपनी स्क्रीन पर "GO" विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। आपके सामने 2 खोज बॉक्स दिखाई देंगे। अब आपको पहले खोज बॉक्स में अपना स्टार्टिंग पॉइंट चुनना होगा जहा से आपको दूरी कैलकुलेटर करनी है। फिर तुमको दूसरे खोज बॉक्स में अपनी जगह पैलेस डालनी होगी। जहा पर आपको पहुंचना है। और आपको खोज विकल्प को दबाना होगा। उसके बाद आपके सामने दूरी ओर रोड का नक्शा जायेगा।

4. पथ प्रदर्शन कैसे करें:
यदि आपको कहीं जाना है ओर आपको मार्ग भी पता करना है की आप किस तरह से वहां जा सकते है तो इसके लिए आपको अपने गूगल मैप्स से स्टार्ट पथ प्रदर्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप स्टार्ट पॉइंट ओर जगह चुन लोगे आपको बस पथ प्रदर्शन को स्टार्ट करना होगा। जिससे आप जहां तक सफ़र करोगे आपकी जगह आपके साथ चलेगी और रोड का सारा सारांश आपके सामने जायेगा। जिससे आपको पता लगता रहेगा की आपको कब मुड़ना है। आपको कब दायाँ मोड़ लेना है या कब बांया। इससे आप जितना सफर करते रहोगे आपकी दूरी आपकी जगह से इतना ही कम होती चली जाएगी। इससे आप अपनी जगह पर बहुत ही सरलता से जा सकते हो। बिना कोई रास्ता भूले।


5. अपनी समयरेखा सेट करे:
यदि आप गूगल मैप में साइन कर लेते है तो इसमें आपकी एक समय रेखा बन जाएगी। जो आपके सफर इतिहास के अनुसार आपको रूट यातायात या आपकी जगह आपके पुरे इतिहास को प्रयोग करके आपके पथ प्रदर्शन की स्पीड को बढ़ा देगी ओर आपको जल्द से जल्द नतीजा उपहार करेगी।

6. अपने पास के पैलेस:
यदि आपको अपने पास कोई भी पैलेस को देखना है तो आप इस विकल्प से देख सकते है ये विकल्प आपको आपके खोज बॉक्स के निचे दिखाई देगा। यहाँ से आपके पास के सभी रेस्टोरेंट, पेट्रोल पम्प या कोई भी पैलेस या बैंक आदि कुछ, बस एक क्लिक में खोज सकते है।

7. अपने क्षेत्र का ट्रैफिक कैसे पता करे:
यदि आपको अपने प्रदेश का ट्रैफिक पता करना है तो आप गूगल मैप से इस कार्य को कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मैप में साइन इन रहना पड़ेगा। इससे ये आपकी जगह को एक्सेस करेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपके क्षेत्र का सारा ट्राफीक आपके सामने होगा।

8. अपनी खोज को ऑफलाइन सेव कैसे करे:
आप गूगल मैप की ऑफ़लाइन सुविधा का प्रयोग करके अपनी किसी भी खोज जगह को ऑफलाइन सुरक्षित रख सकते है। क्योकि आवश्यक नहीं है की हर समय आपके मोबाइल में नेटविर्क प्राप्य हो तो इसके लिए आप अपनी खोज को ऑफलाइन सेव कर सकते है।


9. उपग्रह:
यदि आपको किसी भी पैलेस का उपग्रह को देखना है तो आप इस विकल्प को प्रयोग कर सकते है। इससे आपको उस पैलेस के आस पास की सड़क आदि दिखाई देगी।

10. अपका योगदान:
यदि आप कभी गूगल पर कुछ खोजते है ओर आपको वहां वो जगह नहीं मिल पाती ओर आप वहां गए हो या आपको पता है तो आप वो पैलेस इसमें लिख सकते है। या आप अपनी फोटो भी उपलोड कर सकते हो ये सुविधा भी आपको गूगल मैप्स में मिल जाती है इससे दुसरो की मदद हो जाती है।

11. सार्वजनिक परिवहन या साइकिल चलाना:
यदि तुमको सार्वजनिक परिवहन की खबर उनके प्रस्थान या आगमन का पता करना है तो आप इस विकल्प से कर सकते है। cycling विकल्प से आप अपनी खोज अपने प्रस्ताव के हिसाब से कर सकते है इससे आपको कम दूरी का मैप नजर आएगा।

12. गूगल पृथ्वी:
इस विकल्प का प्रयोग करके आप पृथ्वी का 3D व्यू ले सकते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment