जानिए कैसे करें विंडोज फ़ायरवॉल ऑन ऑफ


जानिए कैसे करें विंडोज फ़ायरवॉल ऑन ऑफ

आज का हमारा कंप्यूटर संबंधित टॉपिक है विंडोज़ फ़ायरवॉल ऑन ऑफ कैसे करे? आज सभी अपने कंप्यूटर तो इस्तेमाल करते ही है। पर इससे आपकी एकांत
भी प्रभावी होती है। जब आप किसी भी वेबसाइट को अपने सिस्टम में खोलते है तो कुछ वेबसाइट ऐसी होती है जो आपके सिस्टम में वायरस या दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने की कोशिश करती है इससे आपके सिस्टम में वायरस प्रवेश हो जाता है। आपके सिस्टम को भ्रष्ट करना शुरू हो जाता है।

आप किसी वेबसाइट में पता नहीं लगा सकते है किस फाइल में आपको वायरस मिलेगा या कोनसी आपके लिए सुरक्षित है। क्योकि आज आप सभी अपने कंप्यूटर से ऑनलाइन वीडियो या ऑनलाइन गेम को खेलना पसंद करते है। यही हैकर्स कोसिस करते है जिससे आपके सिस्टम में वे कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर सके या कोई वायरस आपके सिस्टम में प्रवेश करा सके। आप जब ऑनलाइन गेम खेलते है तो आपको कभी कभी ऐसे पेजेज आपको मिल जायेंगे जो आपको कुछ ऑफर्स सर्वे करते है। जिससे आपको कोई डिस्काउंट या कुछ और अच्छी स्कीम मिलती हुई दिखती है।


आप बिना कुछ सोचे समझे कभी इन सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर लेते है। पर इससे आपकी प्राइवेसी टूट जाती है ओर वायरस आपके सिस्टम पर आक्रमण कर देते है। ये आपके डाटा को चोरी भी करते है। आपके डाटा को ये हैकर्स को बड़े आराम से सेंड भी कर देते है। आपको इसका पता तक नहीं चलता आपके सिस्टम में क्या हो रहा है। पर आज अगर आप विंडोज इस्तेमाल करते है तो आपको इसमें "विंडोज फ़ायरवॉल" का विकल्प मिलता है जिसे सक्षम करके आप अपने सिस्टम को इंटरनेट पर सुरक्षित रख सकते है। तो चलिए जानते है क्या होते है फ़ायरवॉल और आप विंडोज फ़ायरवॉल ऑन ऑफ कैसे करे।

फ़ायरवॉल क्या होते है

फ़ायरवॉल उपयोगिता का कार्यक्रम होता है जो आपको जब भी आप अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़कर कुछ भी ब्राउज या डाउनलोड करते है तो ये आपको वहां सुरक्षित रखता है। ये आपके कंप्यूटर में आने वाले सभी वायरस या अनाधिकृत उपयोग को ब्लॉक कर देते है। या आप अगर अपने कंप्यूटर को फाइल शेयर करने के लिए किसी दूसरे नेटवर्क से जोड़ते है तो ये आपके सिस्टम में वायरस को आने से रोकता है।


अगर आपके सिस्टम में वायरस पड़ा है तो ये आपके सिस्टम से वायरस को दूसरे सिस्टम में भी जाने से रोकता है। ये सारी वेबसाइट के सभी उन विशेषताओं को ब्लॉक करके रखते है जिससे आपके सिस्टम में कोई भी वायरस या सॉफ्टवेयर आक्रमण करे। ये आपको विंडोज में इनबिल्ट भी मिलता है पर अगर इससे चाहे तो किसी तीसरी पार्टी से भी ले सकते है। इसकी सारी सुविधा आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखती है जिससे आपको प्राइवेसी में कोई समझौता नहीं होता।

आप फ़ायरवॉल को अपने हिसाब से मैनेज भी कर सकते है। अगर आप किसी प्रोग्राम को फ़ायरवॉल से अल्लोव करना चाहते है तो आपको इसके लिए फ़ायरवॉल के काम करने के तरीको का पता होना चाहिए तो चलिए जानते है कैसे आप अपने सिस्टम में फ़ायरवॉल को मैनेज कर सकते है इसके लिए निचे कुछ जानकारी दी गयी है।

विंडोज फ़ायरवॉल ऑन ऑफ कैसे करे

फ़ायरवॉल को आप अपने तरीके से मैनेज कर सकते है इसके लिए आपको निचे दिए गए नियमो का पालन करना होगा।
1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम से स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा। यहाँ आपके सामने एक "आल प्रोग्राम" का विकल्प आएगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा इससे आपके सामने आपके कंप्यूटर के सभी प्रोग्राम की सूचि जाएगी।

2. अब आपको इन प्रोग्राम से कण्ट्रोल पैनल के विकल्प को खोजना होगा। इस काम को आप सीधे विंडोज mw खोज विकल्प में "कण्ट्रोल पैनल" लिख के खोजना होगा आपके सामने कण्ट्रोल पैनल का विकल्प  जायेगा अब आपको इस विकल्प को क्लिक करके खोलना होगा। आपके सामने एक नयी विंडोज खुल कर जाएगी। यहाँ अब आपको सिस्टम सुरक्षा विकल्प नजर आएगा। आपको इस विकल्प को खोलना होगा।

3. अब आपको यहां "विंडोज फ़ायरवॉल" का विकल्प नजर आएगा आपको इस विकल्प को खोलना होगा। इसमें आपको बाईं तरफ विंडोज फ़ायरवॉल ऑन या ऑफ करने का विकल्प दिखाई देगा। अब आपको इस विकल्प को खोलना होगा वैसे तो डिफ़ॉल्ट आपका फ़ायरवॉल ऑन ही रहता है। पर यहां से आप इसे ऑन या ऑफ कर सकते है। अब बस अगर आपको इसे अक्षम करना है तो आप इसे ऑन करे। ऐसे आप अपने फ़ायरवॉल को कण्ट्रोल कर सकते है पर आप इससे अलग भी फ़ायरवॉल की कुछ विशेषताओं को इस्तेमाल कर सकते है।


फ़ायरवॉल को ऑफ करके होने वाले नुकशान:
अगर आप अपने फ़ायरवॉल को ऑफ कर देते है तो इससे आपके सिस्टम में वायरस या हैकर के आक्रमण भी बढ़ जाते है फिर कोई भी प्रोग्राम आपके सिस्टम से अनाधिकृत उपयोग कर सकता है। तो अगर आपके सिस्टम में कोई दूसरे एंटीवायरस इनस्टॉल नहीं है तो इस अक्षम नहीं करना चहिय। कुछ प्रोग्राम होते है जिन्हे कीलॉगर्स कहते है। ये आपके सिस्टम में प्रवेश हो जाते है इससे आपको पता भी नहीं लगता क्योकि ये किसी भी प्रोग्राम के साथ अटैच होक आपके सिस्टम में इनस्टॉल हो जायेंगे। फिर ये आपकी सारी गतिविधियों पर नजर रख सकते है।

इससे अगर आप अपने सिस्टम से पेमेंट करते है अपने डेबिट ता क्रेडिट कार्ड से तो ये आपके कार्ड नंबर या इसके पिन को उपयोग करके हैकर को भेज सकता है। तो आपको अगर अपने सिस्टम को इससे बचना है तो आपके लिए जरूरी हो जाता है अपने सिस्टम में फ़ायरवॉल को सक्षम रखना। पर कभी आप थर्ड पार्टी अप्प्स को किसी काम के लिए इस्तेमाल करते है तो फ़ायरवॉल इसकी विशेषताएं भी ब्लॉक कर देता है ऐसे में क्या करे। इसके लिए निचे हल दिया गया है। जिससे आप इस काम को कर सकते है।

अपने प्रोग्राम को फ़ायरवॉल से ब्लॉक होने से कैसे रोके:
जब आप किसी भी अविश्वस्त सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करते है तो ये आपके सिस्टम के कुछ विशेस्ताओ को एक्सेस करते है तो फ़ायरवॉल इन्हे ये एक्सेस लेने नहीं देता। आप इन सॉफ्टवेयर से अपना काम नहीं करा पाते तो इसके लिए आप इन प्रोग्राम को फ़ायरवॉल से अल्लोव करा सकते है इसके लिए आपको नीचेदिये गए नियमो का पालन करना होगा।
 1. विंडोज फ़ायरवॉल विकल्प को क्लिक करके खोले।

2. यहां आपको अपने सिस्टम से अल्लोव प्रोग्राम द्वारा विंडोज फ़ायरवॉल का विकल्प नजर आएगा। आपको इसमें जाके अपने सारे प्रोग्राम की सूचि नजर आएगी।

3. अब आपको इस सूचि से अपने प्रोग्राम को खोजकर  उन्हें चुनना है अब आपका प्रोग्राम अपने सारे काम आराम से कर सकता है अब फ़ायरवॉल इसे ब्लॉक नहीं करेगा इससे आपका सिस्टम सुरक्षित भी रहेगा और आपका काम भी हो जायेगा।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment