जानिए कैसे प्रयोग करे विंडोज में एक्शन सेंटर


जानिए कैसे प्रयोग करे विंडोज में एक्शन सेंटर

कंप्यूटर को इस्तेमाल करना अब बहुत आसान हो गया है। आज रोज कोई ना कोई ऐसी सुविधा विंडोज में जुड़ती रहती है। जिससे हमारा कंप्यूटर आकर्षक तो
लगता ही है। इससे आपके लिए अपने सिस्टम में काम करना आसान हो जाता है। आप जब भी अपने कंप्यूटर में काम करते है तो अगर आप विंडोज़ 10 इस्तेमाल करते है आपको कुछ अधिसूचना आती रहती है। जैसे अगर अपने कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किया है या आपके सिस्टम में किसी अपडेट की आवश्यकता है। ये सब काम आपके विंडोज में एक्शन सेंटर से कण्ट्रोल होते है।

विंडोज 10 आज एक्शन सेंटर के साथ आने लगा इसकी वजह है अगर आप अपने कंप्यूटर से प्यार करते है तो ये आपके सिस्टम को आपके ओर करीब ले आएगा। आपके कंप्यूटर में अधिसूचना का होम एक्शन सेंटर ही होता है। यहाँ आप अपनी मर्ज़ी से किसी भी सॉफ्टवेयर को शीघ्र ही खोलने के लिए जोड़ सकते है। इसका मतलब है की आप जैसे चाहे इसे अनुकूलित कर सकते है। अगर आप अपने कंप्यूटर में अधिसूचना भी कण्ट्रोल करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक्शन सेंटर से इसे कण्ट्रोल करना होगा।


तो चलिए जानते है आप अपने विंडोज 10 में कैसे अपने अधिसूचना को कण्ट्रोल करे। विंडोज में एक्शन सेंटर को अपने अनुसार अनुकूलित करे। इसके लिए निचे कुछ एक्शन सेंटर के इस्तेमाल की कुछ जानकारी दी गयी है जिससे आप अपने कंप्यूटर को और भी बेहतर ओर स्मार्ट बना सकते हो। जिससे आपका कंप्यूटर किसी और के कंप्यूटर से काफी बेहतर भी लगेगा और आपके लिए स्मार्ट काम भी करेगा।

विंडोज में एक्शन सेंटर अनुकूलित कैसे करे

आप अपनी जरूरत के अनुसार सभी कुछ एक्शन सेंटर में जोड़ सकते है। इसे कण्ट्रोल भी कर सकते है। इसके लिए निचे कुछ एक्शन सेंटर को इस्तेमाल करने के टिप्स बताये गए है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने सिस्टम से "स्टार्ट मेनू" जो आपकी स्क्रीन के बाईं बॉटम में आपको नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। आपके सामने काफी सारे विकल्प जायेंगे। अब आपको यहां निचे ही बाईं तरफ में सेटिंग आइकॉन दिखाई देगा। आपको सेटिंग को क्लिक करना होगा। आपके सामने सेटिंग के कुछ मेनू खुल कर जायेंगे।

2. अब यहां आपको "सिस्टम" विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर दाएँ क्लिक करना होगा। आपके सामने एक नई विंडोज खुल जाएगी जिसमे आपको "नोटिफिकेशन और एक्शन्स" पर क्लिक करना होगा।

3. यहां अब आपको 4 बॉक्स दिखाई देंगे जिसमे से आपको जिस भी "त्वरित कार्रवाई" पर क्लिक करना है आप चुन सकते है। आपके सामने  यहाँ कुछ विकल्प नजर आएंगे आपको इनमे से चुनना होगा।
सभी सेटिंग
जुडिये
बैटरी बचत करता
Vpn
ब्लूटूथ
चमक
ध्यान दे
वाई-फाई
काफी घंटे
स्थान
विमान मोड
टेबलेट मोड


विंडोज में एक्शन सेंटर से टिप्स कैसे छुपाये:
1. इसके लिए आपको अपने सिस्टम से सेटिंग को खोलना होगा।
2. अब आपको इसी विकल्प में जाना होगा इसके लिए सिस्टम पर करके खोले।
3. अब आपको यहां अधिसूचना और एक्शन्स में जाना होगा इसके लिए दाएँ क्लिक  करे ओर इसे खोले।
4. अब यहां आपको विंडोज के बारे में सुझाव का विकल्प नजर आएगा। आपको इसे सक्षम से अक्षम पर स्विच करना होगा। आपके सिस्टम मे विंडोज टिप्स के अधिसूचना आने आने बंद हो हो जायेंगे।

एप्लीकेशन के अधिसूचना कैसे ऑफ करें:
1. इसके सबसे पहले स्टार्ट मेनू पर क्लिक करे।
2. अब आपको यहां सेटिंग को खोलना होगा।
3. फिर आपको इसमें सिस्टम को खोलना होगा।
4. अब आपको यहां अधिसूचना और एक्शन को खोलना होगा।
5. यहां से अब आपको show अप्प अधिसूचना को ऑफ करना होगा।


विंडोज में एक्शन सेंटर कैसे इस्तेमाल करे:
एक्शन सेंटर में आपको अधिसूचना और शीघ्र एक्शन मिल जाते है। जिन्हे आप अपनी मर्ज़ी से इस्तेमाल कर सकते है तो  चलिए जानते है आप इसे कैसे इस्तेमाल करे।

1. अगर आपको अपने सिस्टम की ब्लूटूथ को खोलना है इसके लिए आपको अपने सिस्टम की सेटिंग में जाना पड़ता है। पर आप इसे अपने शीघ्र एक्शन में जोड़ सकते है। इससे आप सीधे अपने सिस्टम के डेस्कटॉप से एक्शन सेंटर आइकॉन पर क्लिक करके आप अपने सिस्टम की ब्लूटूथ को सीधे फाइल को भेज और प्राप्त कर सकते है।

2. वाई-फाई के लिए आपको वायरलेस सेटिंग में जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप इसे सीधे अपने सिस्टम की विंडोज में एक्शन सेंटर से एक्सेस कर सकते है। इसके लिए बस आपको अपने एक्शन सेंटर की सेटिंग में जाके शीघ्र एक्शन में वाई-फाई विकल्प को जोड़ना होगा। अब आप इसे सीधे अपने डेस्कटॉप से एक्सेस कर सकते है।

3. आप अपने सिस्टम की चमक को सीधे कम या ज्यादा कर सकते है। इसके लिए बस आप अपने सिस्टम से एक्शन सेंटर आइकॉन पर जाना होगा इसे क्लिक करके आप चमक को समायोजित कर सकते है। यहां से आपको सीधे सेटिंग का विकल्प मिल जाता है।

4. आप अपनी बैटरी को भी एक्शन सेंटर की सहायता से सुरक्षित कर सकते है। इसके लिए आपको अपने शीघ्र एक्शन में जोड़ना होगा अब आपको बस एक्शन सेंटर में जाके इसे खोलकर अपनी बैटरी लो सेव कर सकते है बस आपको बैटरी सेवर को ऑन रखना होगा।

5. अगर आप अपने सिस्टम की सारी सेटिंग को सीधे एक्सेस करना चाहते है तो आप इसे एक्शन सेंटर को खोलकर आल सेटिंग विकल्प को चुन सकते है। यहां से आप सीधे अपने सिस्टम की सेटिंग में जो भी आपको बदलाव करना है कर सकते है।


6. अगर आपको अपने सिस्टम को सभी नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपनी सेटिंग में जाके एयरफोन मोड को एक्टिवेट करना पड़ता है। पर इस विकल्प को अपने शीघ्र एक्शन में जोकर बस एक क्लिक से अपने सिस्टम में एयरफोन मोड एक्टिवेट कर सकते है अपने सिस्टम को सभी नेटवर्क से डिस्कनेक्ट कर सकते है।

7. अगर आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में लोकेशन को ऑन रखना चाहते हो तो आप इसे  as a आइकॉन अपने एक्शन सेंटर में रख सकते है जिससे अगर कभी भी आपको अपनी लोकेशन को एक्सेस करने की जरूरत नहीं पड़े आप सीधे एक क्लिक से अपनी लोकेशन को ऑन या ऑफ कर सकते है। इसके लिए आपको बस अपने एक्शन सेंटर को खोलकर लोकेशन विकल्प को चुनने की जरूरत है।

इससे अलग जो भी शॉर्टकट विकल्प अपने सिस्टम में जोड़ना चाहते है तो आप इसे अपने एक्शन सेंटर से कर सकते है। अगर आपका विंडोज में एक्शन सेंटर आपके अनुसार काम करेगा तो आपको अपने सिस्टम में कार्य और भी अच्छा लगने लगेगा। एक्शन सेंटर को अनुकूलित करके आप जो भी टास्क इसमें आपको जोड़नी है जोड़ सकते है। इसके लिए बस आपको एक्शन सेटिंग आनी चाहिए।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment