जानिए कैसे बंद करे विंडोज ऑटो अपडेट


जानिए कैसे बंद करे विंडोज ऑटो अपडेट

आज का विषय है है विंडोज ऑटो अपडेट बंद कैसे करे? कंप्यूटर आज आपको सभी घरो में मिल जायेंगे क्योकि आज सभी काम को करने के लिए इसकी जरूरत
पड़ती है। और इसे इस्तेमाल करना और भी आसान हो बना दिया है विंडोज ने। जब से कंप्यूटर में विंडोज इंस्टाल आने लगी है इसे चलाने के लिए सुविधा और भी बढ़ गयी है।

विंडोज के कितने ही वजन उपयोगकर्ता इस्तेमाल कर चुके है अभी तक का लेटेस्ट वर्जन विंडोज नव भी हाल ही में बाजार में प्रक्षेपण किया है विंडोज 10 ओर अब ये जितने भी आप नए लेपटॉप या कंप्यूटर खरीदोगे उसमे आपको ये वर्जन पहले से ही इनस्टॉल मिलेगा। ये देखने में बड़ा ही आकर्षक है ओर इसका प्रदर्शन भी पहले वर्जन से काफी तेज है पर इसमें उपयोगकर्ता को एक प्रॉब्लम सबसे ज्यादा परेशान कर रही वो है इसमें ऑटो अपडेट। विंडोज 10 में अपडेट चलती रहती है। जब भी आप इसे इंटरनेट से जोड़ोगे इसमें अपडेट शुरू हो जाएगी।


आपने देखा भी होगा जब भी आप अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ते है तो या तो आपकी इंटरनेट की स्पीड काफी ज्यादा लो हो जाती है। आपकी हार्ड -डिस्क भी फुल होती जा रही जिसमे अपने सिस्टम में ज्यादा कुछ डाला हुआ भी नहीं है। ये प्रॉब्लम विंडोज के अपडेट की वजह से ही है। वैसे तो ये एक अच्छी बात है आपकी विंडोज अप टू डेट रहेगी इसका फायदा आपको ही होगा पर आप इसे चाहे तो इसे अक्षम भी कर सकते है। अगर आपके पास लिमिटेड इंटरनेट है तो आपको इसे बंद ही करके रखना होगा वरना आपका सारा डाटा इसी में चला जायेगा। पर अगर आपके पास अनलिमिटेड डाटा है तो इसे अक्षम करे। क्योकि इससे आपको काफी सारा फायदा है।

विंडोज अपडेट के फायदे

अगर माइक्रोसॉफ्ट ने कोई सुविधा विंडोज 10 में जोड़ा है तो जरूर ये उपयोगकर्ता के लिए सहयक ही होगा तो चलिए जानते है इससे जुड़े फायदे।

1. अगर आपकी अपडेट ऑटो रहती है तो जितने भी नयी सुविधा विंडोज में जोड़ने होंगे वे आपके सिस्टम में आटोमेटिक आते रहेंगे। जैसे आपकी विंडोज का लुक बदल जायेगा। या आपके आइकॉन ओर भी आकर्षक या कुछ ऐसे सहायक सुविधा जो आपके लिए बहुत जरूरी है आपको मिलती रहेंगी।

2. अगर आपकी विंडोज में कोई प्रॉब्लम आती है तो रोजाना अपडेट से वो दूर हो जाएगी। आपकी विंडोज हमेशा अच्छे से काम करेगी ओर फ़ास्ट रहेगी।


3. आपका सिस्टम सुरक्षित रहेगा आपकी विंडोज की वायरस परिभाषा अपटू डेट रहेगी तो आपकी विंडोज नए वायरस को पहचान पायेगी ओर उन्हें रिमूव कर पायेगी।

4. आपका फ़ास्ट रहेगा क्योकि सभी अपडेट्स ओर जरूरी ड्राइवर आपके सिस्टम में इनस्टॉल रहेगी। आपकी विंडोज आपके सिस्टम को फ़ास्ट बनाये रखेगी।

5. आपको खुद से कोई भी अपडेट्स करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सारी फाइल डाउनलोड और इनस्टॉल आपकी विंडोज कूद कर लेगी। बस आपको अपने सिस्टम को नेटवर्क से जोड़े रखना होगा जिसमे इंटरनेट सक्रिय हो।

विंडोज ऑटो अपडेट के फायदे के साथ इसके कुछ प्रॉब्लम भी है जो उपयोगकर्ता के देखने में आये है तो जानते है अगर आपकी ऑटो अपडेट सक्षम है तो आपको इससे क्या परेशानी हो सकती है।

विंडोज ऑटो अपडेट से होने वाले नुकसान

1. अगर आपके सिस्टम में विंडोज में ऑटो अपडेट सक्षम है तो जब भी आप अपने सिस्टम को इंटरनेट से जोड़ोगे आपकी "विंडोज अपडेट" होना शुरू कर देगी ओर आपकी इंटरनेट की स्पीड काफी धीमी हो जाएगी। इससे आपको इंटरनेट पर ओर कुछ भी काम करने में काफी दिखात सकती है। क्योकि आपकी सारी स्पीड विंडोज के अपडेट्स में ही चली जाती है।

2. आपका इंटरनेट पैक अगर लिमिटेड है तो ये आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण हो सकती है। क्योकि विंडोज के अपडेट होने में आपका काफिदाता लग जाता है इसकी वजह से समय से पहले ही आपका डाटा ख़तम हो जायेगा ओर आपका बिल भी बढ़ जायेगा जिससे आपको काफी परेशानी हो सकती है।

3. विंडोज के अपडेट में काफी सारी फाइल खुद खुद डाउनलोड होती रहती है। जिसकी वजह से आपके हार्ड डिस्क में काफी सारा डाटा डाउनलोड हो जाता है ओर वो फुल होने लगती है। जिसकी वजह से आपका मेमोरी का नुकशान होता है ओर आपका सिस्टम भी स्पेस के बहार जाने की वजह से काफी धीमा होने लगता है।

अगर आप विंडोज के अपडेट को रोकना चाहते है तो इसके लिए विंडोज में विकल्प उपलब्ध है जिसे इस्तेमाल करके आप हमेशा के लिए इन खुद से होने वाली सभी अपडेट को बंद कर सकते है। ये बड़ा ही आसान है इसके लिए बस आप निचे दिए गए नियमो का पालन करके आपका काम हो जायेगा।


विंडोज ऑटो अपडेट बंद कैसे करे:
1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी विंडोज के खोज बॉक्स में जाना होगा। यहां आपको "सर्विस" लिखना होगा इसके बाद आपके सामने सर्विस का विकल्प खोलकर आजायेगा। आपको इस पर क्लिक करना है आपके सामने एक नहीं विंडोज खुलकर जाएगी।

2. इसे आप एक ओर तरीके से खोल सकते है इसके लिए आपको अपने सिस्टम की "this pc" विकल्प पर दाएँ क्लिक करना होगा इसमें आपको मैनेज का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक ओर pop अप मेनू आएगा इसमें से आपको सर्विस और आप्लिकेशन को खोलना है। अब आप इस मेनू में से सर्विस को खोले।

3. अब आपको सर्विस में कुछ नए विकल्प ओर मिलेंगे। यहां आपको "विंडोज अपडेट" को खोजना होगा। अब आपको इस पर डबल क्लिक करना होगा। "विंडोज अपडेट" आपके सामने खुल जायेगा।

4. अब आपको यहां स्टार्ट अप में अक्षम को सेट करना है। अब अगर आपकी "विंडोज अपडेट" हो रही है तो आपको इसके लिए स्टेटस विकल्प में जाना होगा यहाँ आपको स्टॉप बटन पर क्लिक करना होगा। आपकी विंडोज की अपडेट रुक जाएगी। इसके लिए आपको "विंडोज अपडेट" में जाके देखना होगा आपको वहां "विंडोज अपडेट" is failed लिखा हुआ नजर आएगा। इससे अब आपकी "विंडोज अपडेट" बंद हो गयी है। अब बस आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा। फिर आप ok बटन दबाये।

5. अब आपकी विंडोज ऑटो अपडेट बंद हो चुकी है अगर कोई भयउ ज्यादा जरूरी अपडेट होगी तो इसके लिए सिस्टम आपसे इजाजत लेगा तभी कोई अपडेट शुरू होगी बिना आपकी इजाजत अब विंडोज में कोई अपडेट नहीं होगी अब जब तक इसे सक्षम नहीं करोगे तो ये अपडेट्स होने शुरू नहीं होगी।

अब आप इस तरीके से हमेशा के लिए अपनी विंडोज ऑटो अपडेट बंद कर सकते है। पर अगर आपके पास डाटा लिमिटेड नहीं है तो आप इसे सक्षम ही रहने दे क्योकि इससे आपकी विंडोज उपटू डेट रहेगी। पर अगर आपके लिए ये अपडेट्स जरूरी नहीं है तो आप इन नियमो का अच्छे से पालन करे ओर अपने सिस्टम की अपडेट को बंद करे।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment