जानिए कैसे करे बोर्ड परीक्षा की तैयारी


जानिए कैसे करे बोर्ड परीक्षा की तैयारी

हर एक छात्र के परीक्षा के अंक उसके जरिये की गयी श्रम के बारे में बताते है, कि कितना परिश्रम किया गया है। हम देखते है की जैसे ही हमारी बोर्ड परीक्षा का
समय करीब जाता है वैसे ही हमारे दिमाग में अलग अलग तरहके सवाल आने लगते है और अपना आत्मविश्वास छोड़ देते है आगे के बारे में सोचने लगते है कि यह सब्जेक्ट तो बहुत ही कठिन है इसके लिए हम क्या करे। हम लोग जो तैयारी परीक्षा से पहले करते है वही महत्वपूर्ण होती है। अगर तुम पढ़ने में  रूचि रखते है और पढाई को बाधा नहीं समझते है तो आप लोग अपने समय को नष्ट ना करते हुए हमारी बतायी गयी बातो पर विशिष्ट ध्यान दे, जिससे बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा परीक्षा की तैयारी की जा सके।

सर्वप्रथम आप लोगो को जो भी विषय ज्यादा कष्टमय लगता है उसे सामने रखे और जो विषय आसान या आपको शीघ्र तैयार हो जाता है उसे सीरियल में नीचे रखे। इस तरह आप हर एक विषय को मुश्किल से आसान के अनुसार सीरियल से रख ले। मुश्किल सब्जेक्ट को पहले इसलिए रखे क्योंकि मुश्किल सब्जेक्ट को तैयार करने में बहुत ज्यादा समय की जरूरत पड़ती। कष्टमय विषय को याद करने के साथ-साथ समझने की भी कोशिश ज्यादा से ज्यादा करें।


इम्तिहान का समय जब करीब हो तो सभी विषयो के अनुसार उनके अलग अलग नोट्स बना ले और समयसमय पर संशोधन करते रहे। ऐसा करने से आपका समय तो बचेगा ही साथ ही साथ आपका ध्यान पढ़ाई की ओर केंद्रित भी होगा। एक बात का विशेष ध्यान रखे कि संशोधन के करते समय कोई भी विषय छूट ना जाये | अगर आप हर एक विषय का रोजाना संशोधन करेंगे तो निश्चित ही आप कम समय और कम दिनों में ज्यादा से ज्यादा विषयो को तैयार कर पाओगे। नोट्स में किसी भी बड़े से बड़े टॉपिक को ना छोड़े।

आप लोगो ने देखा होगा की जब हम पढ़ाई करने के लिए बैठते है तो कुछ समय बाद हमारा ध्यान इधर-उधर की बातो में जाने लगता है या किसी की कोई बात याद जाती है जिस वजह से हम लोगो की तैयारी अच्छी नहीं हो पति। पढाई के समय आप लोग  अपने आप को चिंताजनक रखे ,ध्यान को पढ़ाई पर एकाग्र करने का प्रयास करें अगर फिर भी आपका ध्यान इधर-उधर जाता है तो निचे लिखी इन बातो पर ध्यान दे।


अकेले सांत स्थान पर बैठकर कुछ समय ध्यान करे।
पढ़ने की गति को तेज रखे और बारबार दोबारा संशोधन करें |
किसी भी विषय को निरन्तर ज्यादा समय तक ना पढ़े कुछ समय (1 से 2 घंटे) के बीच कुछ समय के लिए रुके।
ज्यादा भोजन का सेवन ना करे क्योंकि ज्यादा खाना खाने के बाद नींद आने लगती है।
हर एक विषय को रोजाना पढ़े ध्यान रखे कि कोई भी विषय ना छूटे।
हर एक विषय को समय सारिणी के अनुसार ही पढ़े, अपनी समय सारिणी को रोजाना बदले नहीं।

पढ़ाई के लिए सदैव अच्छी किताबें ही ले क्योंकि परीक्षा के नजदीक आते ही बाजार में अलग अलग तरह की किताबे जाती है जिनको पढ़ने से आप चिंताकुल हो सकते है इसलिए शिक्षको के जरिये बतायी गयी किताबो पर ही ध्यान दे, अन्य बाहरी किताबो में उलझने का प्रयास ना करें। उत्तर को छोटा करने का प्रयास करें, ध्यान रखे की प्रश्न में क्या पूछा गया है, उत्तर लिखते समय इधर उधर की बातो को लिखने से बचे।


इम्तिहान पास करना या अच्छे नंबर प्राप्त करने का कोई शॉर्टकट नहीं होता इसके लिए आपको खुद ही कठिन कार्य  करना पड़ता है। जिस प्रकार का परिश्रम होगा उसी तरह के नंबर होंगे, एग्जाम में पास होना और परीक्षा में अच्छे नंबर लाना दोनों ही अलग-अलग तरह की बातें है। अगर आप अच्छे मार्क्स से पास होना चाहते है तो परिश्रम पर ही विश्वास करे। अपने आप को नियमित रखे, शांत रहे, आवश्यकता के अनुसार ही बात करें, इससे आपका मन नीरव रहेगा जो भी आप पढ़ेगे जल्द याद हो जायेगा। किसी के जरिये बताएं गये शॉर्टकट पर बिलकुल भी ध्यान ना दे।


दोस्तों, ऊपर दी गई खबर के जरिये से अब आप बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करे, ये खबर प्राप्त करने में निश्चित सहायता मिलेगी। अगर अभी भी आपके दिमाग में बोर्ड एग्जाम से संबंधित कोई विचार या सवाल रहा है तो कमेंट बॉक्स के जरिये से अपने सवालों को निस्संदेह व्यक्त करें।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment