जानिए कैसे करें सीपीयू को क्लीन


जानिए कैसे करें सीपीयू को क्लीन

आज हम इस आर्टिकल में CPU को क्लीन कैसे करे ये जानेगे। कंप्यूटर हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण नियम लागू करता है। जब से कंप्यूटर का आविष्कार हुआ
है तब से आज तक कंप्यूटर ने हमारे जीवन को आसान बनाया है। कंप्यूटर के बिना एक दिन हमारे लिए मुश्किल है, कंप्यूटर ने हमारे हर काम को आसान बनाया है। कंप्यूटर एक ऐसा डिवाइस है जिसको हमेशा बड़े ही ध्यान से इस्तेमाल करना होता है क्योकि एक गलत मूव और हम अपने महत्वपूर्ण फाइल या और कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज को खो सकते है।

हमें हमेशा कंप्यूटर को साफ रखना चाहिए क्योकि कंप्यूटर के अंतरिक्ष डिवाइस धुल मिटटी से खराब हो सकते है हम सब जानते है की CPU को कंप्यूटर के ब्रेन के नाम से जाना जाता है। CPU के कंप्यूटर का सब से महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इसलिए हमारे CPU को कुछ समय समय में साफ करना होता है। तो चलिए जानते है कुछ तरीके जिससे हम आसानी से CPU को साफ कर सकते है।

आप में से सब के मन में ये सवाल आता होगा की कितने दिनों में है, अपने कंप्यूटर के CPU को साफ करना चाहिए, ये वास्तव में निर्भर करता है की किस वातावरण में आप ने अपने कंप्यूटर को रखा है, अगर आपके कमरे में भारी धूल है तो आप को अपने कंप्यूटर के CPU को हर महीने में कम से कम एक बार तो साफ करना ही होगा। अगर आप के घर पर कोई पालतू है तो ध्यान रखे की वो आप के कंप्यूटर के पास ज्यादा जाये क्युकी उसके पूर्व आप के कंप्यूटर में जा के रैम का किसी और अंतरिक्ष डिवाइस में गन्दा कर सकते है।


वैसे तो किसी CPU को साफ करना कोई बहुत कठिन कार्य नहीं है, तो इसलिए आप को अपने CPU को साफ करने के लिए किसी कंप्यूटर शॉप में देने की जरुरत नहीं। अपने CPU को साफ करने के पहले अपने साथ एक क्लीन क्लॉथ और अंतरिक्ष पार्ट को साफ करने के लिए एक छोटा ब्रश रख ले। हमेशा ध्यान रखे अपने CPU को साफ करने से पहले पावर ऑफ करे और प्लग निकल दे। चलिए अब जानते है CPU को क्लीन कैसे करे थोड़े विस्तार में।

स्विच ऑफ कंप्यूटर और डिसकनेक्ट आल वायर्स/ कंप्यूटर को बंद करे और वायर्स को निकाल दे:
आपके कंप्यूटर से जुड़े सभी वायर्स और दूसरे डिवाइस को रिमूव कर दे, अपने कंप्यूटर से LAN के वायर्स को रिमूव कर दे। अगर आपके कंप्यूटर से वायर्स और दूसरे डिवाइस जोड़े रखेंगे तो आपको CPU को क्लीन करने में प्रॉब्लम होगी, इसलिए पहले सब वायर्स और डिवाइस रिमूव कर दे।

अपने उपकरण तैयार करे:
दूसरे चरण में आपको अपने उपकरण को तैयार करना है, एक CPU को क्लीन करने के लिए आपको कुछ जरुरी उपकरण जैसे स्क्रूड्राइवर, ब्रश और संपीड़ित हवा की जरुरत पड़ेगी। इन सब उपकरण को साथ ले के ही अपना CPU खोले।


सीपीयू के पीछे का पैनल खोलें:
अगले चरण में आपको अपने CPU का पीछे का पैनल खोलना है। CPU के पिछले पैनल को खोलने के लिए आपको स्क्रूड्राइवर का इस्तेमाल करना है। अगर आपको CPU खोलने में कुछ तकलीफ रही है तो आप उपयोगकर्ता पुस्तिका में दिए गए अनुदेश का इस्तेमाल करे और अपने CPU को खोले।

CPU के फैन से शुरू करे:
संपीड़ित हवा / डिब्बाबंद हवा का इस्तेमाल करते हुए अपने CPU के फैन को साफ करे। CPU फैन के 2-3 इंच दूर से फैन पर संपीड़ित हवा डाले उससे ये होगा की फैन पर लगी हुयी गंदगी उससे निकल जाएगी। फैन के ब्लेड पर संपीड़ित हवा डालने के बाद किसी साफ कपडे से धीरे धीरे ब्लेड्स को साफ करे।

रैम और वीडियो कार्ड को रिमूव कर दे:
आप अपने CPU के अंदर से कुछ अंग कैसे राम और वीडियो कार्ड रिमूव कर सकते है। रैम और वीडियो कार्ड को रिमूव कर सकते है। रैम और वीडियो कार्ड को रिमूव करने से CPU को साफ करना आसान हो जाता है। अब जब आपने रैम और वीडियो कार्ड को रिमूव कर दिया है तो इन दोनों को साफ कर दे। वीडियो कार्ड को साफ करने के लिए एक साफ कपडे का इस्तेमाल करे जिससे आप आसानी से वीडियो कार्ड को साफ कर सकते है और साथ ही साथ संपीड़ित हवा को भी इस्तेमाल करे जिससे आप का काम आसान होगा।

रैम को भी आप सेम प्रक्रिया से साफ कर सकते है। रैम कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होता है तो उसे जरूर साफ करे। अगर आपका रैम गन्दा होगा तो आपका कंप्यूटर स्टार्ट ही नहीं होगा, इसलिए रैम पर खास ध्यान दे।


रैम स्लॉट्स को साफ करे:
छठे चरण में आपको रैम स्लॉट को साफ करना है, हम रैम स्लॉट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते लेकिन इसे भी साफ करना बहुत जरूरी है। रैम स्लॉट को साफ करने के लिए अपने संपीड़ित हवा का इस्तेमाल करे और साथ ही साथ एक साफ कपडे से ज़रूर दोबारा पोंछ दे।

बचे हुए पार्ट्स को साफ करे:
सात और आखरी पार्ट में आपको अपने CPU के अंदर के वायर्स और बाकि रमैनिंग पार्ट को साफ करे। लेकिन हमेशा ध्यान रखे की CPU के किसी भी वायर को किसी स्लॉट से ना निकाले।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment