जानिए कैसे करें कंप्यूटर को इंटरनेट से सुरक्षित


जानिए कैसे करें कंप्यूटर को इंटरनेट से सुरक्षित

आज हम बहुत ही जरूरी टॉपिक के बारे में चर्चा करने वाले है कंप्यूटर को इंटरनेट से सुरक्षित कैसे करे? हैक और वायरस फ्री कैसे करे। आज हम कंप्यूटर के साथ अपने
सभी काम करते है, जिसमे ऑनलाइन जानकारी को खोजते है,शॉपिंग करते है, ऑनलाइन भुगतान करते है, गेम खेलते है, ओर अपने दोस्तों और फॅमिली मेंबर्स से जोड़ने के लिए कंप्यूटर पर इंटरनेट का सहारा लेते है।

इन सब काम को जब हम कंप्यूटर पर करते है तो हमारा आवश्यक डाटा कंप्यूटर पर सेव हो जाता है, इसका मतलब कंप्यूटर के पास हमसे जुडी सारी जरूरी जानकारी होती है। जिनकी हमें रक्षा करनी पड़ती है, क्योकि बहुत सी ऐसी जानकारी होती है, जिन्हे आप कभी नहीं चाहते कोई ओर इसे जाने भी। कोई भी हैकर या चोर आपकी जरूरी जानकारी को आसानी से चुरा लेगा। क्योकि जैसे ही इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है, इसके साथ ही साइबर क्राइम भी बढ़ा है।

वायरस के बढ़ते आक्रमण आपके सिस्टम को बहुत नुकशान कर रहे है। वायरस आसानी से आपके सिस्टम को क्षति कर देते है ओर आप जान भी नहीं पाते है। जब भी आप ऑनलाइन होते हो आपको जरूरत है कुछ सुरक्षा की, जिससे आप इन आक्रमण से बच सकते है। आप कुछ सावधानी दिखाके इनसे बच सकते है और अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से सुरक्षित रख सकते है। इसके लिए जरूरी है आप जाने वायरस ओर हैकर्स क्या होते है ओर ये कैसे काम करते है और आप कैसे इन सब से खुद को बचा सकते हो।


वायरस:
वायरस एक बहुत छोटा सा प्रोग्राम होता है, जो किसी भी प्रोग्राम से जोड़ा जा सकता है। आप जैसे ही अपने सिस्टम को इंटरनेट से जोड़ते है कभी कभी आपके सामने कोई ऑफर पेज या खुद भी कोई पेज खुल जाता है। कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जिन्हे चलाने से आपके सामने ऐसा कुछ होने लगता है, जिससे पेज खुद खुल जाते है, कोई भी आपकी फाइल डाउनलोड होने लगती है। तो आप समझ लीजिये आपके सिस्टम में वायरस प्रवेश कर चूका है। इसके बाद ये सिस्टम के पृष्ठभूमि में चलता रहता है ओर खुद को कॉपी करता रहता है। कुछ समय बाद आपका सिस्टम धीमा होता चला जायेगा, ओर आपका सिस्टम क्षति भी हो सकता है।

वायरस से होने वाले नुक्सान

1. कंप्यूटर धीमा हो जाना:
इससे आपका सिस्टम बहुत धीमे हो जाता है। किसी छोटी से छोटी फाइल को खोलने में भी आपको इतना ज्यादा समय लगने लगता है आप अपने सिस्टम को इस्तेमाल ही नहीं कर पाएंगे।

2. डाटा का नुक्सान होना:
वायरस के सिस्टम में एक बार प्रवेश हो जाने के बाद अगर अपने इसे नहीं रोका तो ये आपके डाटा की चोरी कर सकता है, क्योकि वायरस एक बड़ा ही स्पेशल प्रोग्राम होता है जो आपके डाटा को आपके नेटवर्क के सम्बन्ध को बनाते ही कही ओर भेज देगा ओर आपकी गोपनीयता हमलावर को शेयर हो जाएँगी।


3. सिस्टम को क्षति कर सकते है:
वायरस आपके सिस्टम को बड़े आराम से क्षति कर सकता है। ये आपकी सारी विंडोज की फाइल को भ्रष्ट कर देगा ओर आपका सिस्टम काम करना बंद कर देगा। वायरस के आक्रमण इससे पहले भी बड़ी बड़ी कंपनियों को बहुत नुक्सान पंहुचा चुके है। निचे कुछ वायरस के नाम दिए गए है जिनसे लोगो का लाखो करोडो का नुक्सान हुआ था।

1. मैदूम
2. मेलिसा वायरस
हैकर्स:
अगर आप अपने कंप्यूटर को इंटरने से सुरक्षित रखना कहते है तो ये पॉइंट बहुत जरूरी है। हैकर्स का नाम सुनते ही आपके मन में सुरक्षा से जुड़े हुए सवाल आने लगते है। जब भी आप अपने सिस्टम को इंटरनेट से जोड़ते है। आपके पास कुछ इमेल्स में लिंक आते है, अगर आप गलती से उस पर क्लिक कर देते हो तो, हैकर्स कुछ ही मिनट में आपके डाटा को क्षति या चोरी कर लेंगे। ये हैकर्स आपके सिस्टम में रिमोटली लॉगिन कर लेंगे ओर आपको पता भी नहीं लगेगा ओर आपकी बिना इजाजत के जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते है। पर इनसे बचना आसान है, इसके लिए आपको हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करना होगा ओर आप अपने सिस्टम को संरक्षित कर सकते है।

वायरस से अपने कंप्यूटर को कैसे सुरक्षित करे:
वायरस खुद को फैलाने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते है और ये देखा भी गया है 75% वायरस आपके सिस्टम में जानकारी शेयर करने से आते है। क्योकि कोई भी आसानी आपको वायरस से दूषित फाइल को सेंड कर सकता है। पर आप कुछ सुरक्षा से अपने कंप्यूटर सिस्टम को इससे बचा सकते है।

1. नियमित तौर पर अपने सिस्टम का फुल बैकअप ले:
वायरस से अपने सिस्टम को बचाने के लिए आपको अपने सिस्टम का नियमित तौर पर बैकअप लेना चाहिए, इससे अगर आपके सिस्टम में वायरस प्रवेश भी कर जाता है तो दूषित फाइल को ओरिजिनल फाइल से बदल दे। ध्यान रखे आपका वर्तमान बैकअप वायरस आक्रमण से सुरक्षित रखना चाहिए। इसके लिए आप एक से ज्यादा बैकअप बना कर रखे। इससे आप अपने सिस्टम को वायरस से रक्षा कर सकते है।

2. एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का इस्तेमाल करे:
इसके लिए अपने सिस्टम में एक अच्छे एंटीवायरस को इन्सटाल्ड करे। इस बात का रखे जो सॉफ्टवेयर आप इनस्टॉल कर रहे है वो आपके सिस्टम में आने वाले सारे वायरस को पकड़ सके। इसके लिए आपको अपने एंटीवायरस के "वायरस डेटाबेस" को नियमित तौर पर अपडेट करना चाहिए। जिससे नयी आने वाली सभी कमी से आप अपने सिस्टम की रक्षा कर सके।

3. अपने वायरस डेटाबेस को नियमित अपडेट करे:
आपको अपने एंटीवायरस के वायरस डेटाबेस को नियमित अपडेट करना चाहिए। ये आप महीने में एक बार या जैसे आपका निर्माता निर्देश देता है अपडेट करते रहे।

4. आपका ब्राउज़र आटोमेटिक प्रोग्राम रन करे:
सबसे ज्यादा वायरस डाटा प्रसंस्करण और डाटा स्प्रेडशीट से फैलती है। इससे बचने के लिए इस बात का ध्यान रखे आपका ब्राउज़र किसी भी प्रोग्राम को आपकी इजाजत के बिना खुद से रन ना करे। इससे आपके सिस्टम में वायरस प्रवेश कर सकता है। क्योकि बहुत से ईमेल से हमे एक्से फाइल मिलती है जिनमे वायरस हो सकता है। इसलिए इस सेटिंग को अक्षम ही रखे।

5.Spam मेल्स को ना खोले:
किसी भी अज्ञात स्रोत से आये हुए इमेल्स में आपको एक्से फाइल मिलेगी। ये फाइल वायरस से संक्रमित हो सकती है। इन्हे खोलने से बचे।


6. इस्तेमाल अपडेट एंटी-वायरस:
सदैव अपडेट एंटी-वायरस ही अपने सिस्टम पर इनस्टॉल करे ये आपको फ्री ओर पेड दोनों एक ही तरह के मिलेंगे। अपनी जरूरत को देखते हुए ही एंटी-वायरस का इस्तेमाल करे।

हैकर्स से कैसे खुद को सुरक्षित करे:
1. पब्लिक वाई फाई का इस्तेमाल मत करे:
अगर आपको लगता है आपका डाटा बहुत ही गुप्त है तो किसी भी खुले होटस्पोर्ट से अपना कंप्यूटर मत जोड़े। यहाँ आपके सिस्टम पर आक्रमण होने के अवसर बढ़ जाते है और आपका डाटा आसानी से हैक हो सकता है। पब्लिक वाई फाई को इस्तेमाल करने से पहले सोच ले।


2. फ़ायरवॉल को सक्षम करके रखे:
विंडोज में फ़ायरवॉल इन-बिल्ट आता है। इसे हमेशा ऑन करके रखे। ये आपको सारे फेक लिंक से सुरक्षित रखेगा ओर अनाधिकृत उपयोग से भी आपको सिस्टम रक्षा रहेगी। ये आपको थर्ड-पार्टी का भी आसानी मिल जाएगी।

4. एंटी-वायरस को इनस्टॉल करे:
इससे आप अपने सिस्टम को किसी भी वायरस से आसानी से बचा सकते है। ये आपके सिस्टम से सभी संक्रमित फाइल्स को रिमूव कर देता है और आपका सिस्टम सिक्योर रहता है।

5. भरोसेमंद वेबसाइट को ही भुगतान के लिए इस्तेमाल करे:
कई बार देखा गया है ऑफर के चक्कर में पड़के आप उन वेबसाइट को इस्तेमाल कर लेते हो ओर बाद में आपके पैसे का निकसान हो जाता है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment