जानिए कैसे चेंज करे कंप्यूटर का आईपी एड्रेस


जानिए कैसे चेंज करे कंप्यूटर का आईपी एड्रेस

कितनी ही सर्विसेज ऐसी होती है। जो आप बस एक आईपी एड्रेस से एक ही बार एक्सेस कर सकते है। कितनी ही बार आप सर्विसेज को इस्तेमाल ही नहीं कर पाते
आप ब्लॉक हो जाते हो। ऐसा इसलिए ऐसा होता है वो पके आईपी एड्रेस का रिकॉर्ड रखते है। जैसे आप ऑनलाइन गेम खेलते हो। आपका आईपी एड्रेस उस वेबसाइट पर स्टोर हो जाता है ओर आपकी किसी गतिविधियों की वजह से आप ब्लॉक हो जाते हो। पर इस समस्या को अब आप हल कर सकते हो अपना आईपी एड्रेस बदल कर के। इसके लिए आपको जानना होगा आईपी एड्रेस होता क्या है और कंप्यूटर का आईपी एड्रेस कैसे बदले।

आईपी एड्रेस होता क्या है

आईपी एड्रेस का मतलब होता है इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस, ये आपके सिस्टम का एड्रेस होता है। जब भी आप किसी वेबसाइट पर लॉगिन करते है या इंटरनेट से अपने कंप्यूटर को जोड़ते है तो आपका सिस्टम एक अद्वितीय आईपी से पहचाना जाता है। ये 2 प्रकार का होता है।


1. स्थिर आईपी एड्रेस:
ये एड्रेस कंप्यूटर का स्थायी एड्रेस होता है। इसे आप कभी भी बदल नहीं सकते।

2. गतिशील आईपी एड्रेस:
ये सिस्टम का अस्थायी एड्रेस होता है आप इसे जब चाहे जैसे चाहे कभी बदल सकते है।

आईपी एड्रेस का पता कैसे करे:
आईपी एड्रेस को बदलने से पहले आपको अपने आईपी एड्रेस का पता होना चाहिए। इसके लिए आप इन स्टेप को फॉलो करे।
1. सबसे पहले आप अपने सिस्टम के keyborad से विंडोज+R को दबाये। इसे चलाने के संवाद बॉक्स खुल कर जाएगा।
2. अब आपको चलाने के संवाद बॉक्स में cmd टाइप करना होगा आपके सामने "कमांड प्रांप्ट" खुल कर जायेगा।
3. कमांड प्रांप्ट में अब आपको आईपीकॉन्फिग टाइप करके दर्ज करे।
4. अब आपके सामने आईपी एड्रेस जायेगा यहां से आप अपना आईपी एड्रेस पता कर सकते है।


कंप्यूटर का आईपी एड्रेस कैसे बदले:
आप अपने आईपी एड्रेस को कितने ही तरीके से बदल सकते है। पर ध्यान रहे आप बस अपने सिस्टम के अस्थाई एड्रेस को बदल सकते है स्थाई को नहीं तो चलिए जानते है कैसे आप बड़ी आसानी से अपना आईपी बदल सकते है।

1. कमांड प्रांप्ट से आईपी बदलना:
आप कमांड प्रांप्ट का इस्तेमाल करके भी अपना आईपी बदल सकते है, इसके लिए आपको अपने सिस्टम से विंडोज+R को दर्ज करे।
अब आपको रन संवाद बॉक्स में cmd टाइप करना होगा। आपका कमांड प्रांप्ट खुल जायेगा।
यहां आपको अपने keyboard से "आईपीकॉन्फिग/ रिलीज़" टाइप करना होगा।
अब आपको यही पर ही आईपीकॉन्फिग/ नवीकरण" टाइप करना होगा। ओर दर्ज करते ही आपके सामने आपका आईपी बदल कर जायेगा।

2. राउटर से अपना आईपी कैसे बदले:
आप अपना आईपी एड्रेस राउटर की सहायता से भी बदल सकते है। क्योकि आपका डिवाइस राउटर से एक प्राइवेट नेटवर्क से जुड़ा रहता है। इन नियमो का पालन करके आप अपना आईपी बदल सकते है।
1. सबसे पहले आपको अपने राउटर की सेटिंग को खोलना होगा।
2. अब आप अपने राउटर से "विन्यास पृष्ठ" को खोले।
3. अब आप सेटिंग से लें सेटअप अनुभाग को खोले।
4. अब आप अपने सिस्टम से एड्रेस आरक्षण अनुभाग पर क्लिक करे, यहां आप अपने डिवाइस को स्थाई आईपी एड्रेस दे सकते है।
5. अब यहां आपको "नई प्रविष्टि बनाएं" पर क्लिक करना है।
6. अब आपके सामने सारे उपयोगकर्ताओं की सूचि जाएगी, इसमें से अपना आईपी एड्रेस चयन करे, अगर आपका नाम सूचि में दिखाई नहीं दे रहा है तो इसके लिए आप मैन्युअली दर्ज कर सकते है।
7. यहाँ आप अपना नया आईपी एड्रेस टाइप करे। पर ध्यान रखे शुरू के 3 प्लेसेस को छोड़ दे 4th प्लेस पर इसे 254 तक कोई भी नंबर दे दे।
8. आपका दिया गया नया आईपी एड्रेस किसी भी उपयोगकर्ता से मेल नहीं होना चाहिए।


3. डिवाइस चेंज करके:
अगर आप कंप्यूटर का आईपी एड्रेस कैसे चेंज करे जानना चाहते है तो आपको ये भी मालूम करना चाहिए की अगर आप अपने राऊटर से कोई ओर डिवाइस जोड़कर इस्तेमाक करोगे तो भी आपका आईपी एड्रेस चेंज हो जायेगा। क्योकि 2 डिवाइस का आईपी एड्रेस कभी सैम नहीं हो सकता। बस इसके लिए आप अपने डिवाइस को राऊटर से डिस्कनेक्ट करे ओर नए डिवाइस जोड़े आपका आईपी बदल जायेगा।

4. अपने ISP से बात करे:
ISP का मतलब होता है इंटरनेट सर्विस प्रदान करना। इसके लिए आपको अपने ISP से जोड़ना होगा, जो आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करता है। उससे जोड़े ओर अपने आईपी एड्रेस को बदलने की निवेदन करे। इसके लिए आपको कुछ देर इंतजार करना होगा ओर अपने डिवाइस को ऑफ करके रखे। आपका आईपी एड्रेस बदल जायेगा। क्योकि उनके पास बहुत से उपयोगकर्ता होते है तो आपका नया आईपी देने में थोड़ा समय लगेगा।

5. मोडम को अनप्लग करें:
इस तरीके को आप बड़ी असानी से इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए बस अपना मोडम प्लग आउट करना होगा, क्योकि बहुत से ऐसे सर्विस प्रदाता होते है जो अपना आईपी हर 5 मिनट में चेंज करते रहते है। इसके लिए आपको चैक करना होगा आपका आईपी प्लग आउट करने के बाद चेंज हुआ है की नहीं। इसके लिए आप कुछ देर इंतजार करे ओर फिर अपने मोडम को प्लग इन करे। अब आप अपने सिस्टम में जाके अपना आईपी एड्रेस खोले ओर पहले आईपी से मिलाये। अगर दोनों अलग है तो आपका काम हो गया है अब आप आराम से अपने चंदे आईपी के साथ अपना सिस्टम कभी भी जोड़ सकते है। आगरा आपका आईपी चेंज नहीं हुआ है तो आपको कभी कभी इसके लिए 24 घण्टे का भी इंतजार करना पड़ सकता है आपका आईपी चेंज हो सकता है।


6. संबंध को प्रतिनिधि से मास्क करे:
इसके लिए आपको अपने सिस्टम को VPN से जोड़ना होगा, क्योकि वास्तविक निजी नेटवर्क को इस्तेमाल करने से आपका आईपी कभी ट्रेस नहीं हो सकता ओर इसके लिए आपका आईपी हमेशा अलग ही दिखाई देगा ओर हर बार आपका आईपी चेंज होता रहेगा। इस तरीके का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपने आईपी को सुरक्षित रख सकते है। ओर आपका आईपी बड़ी आसानी से बदल जायेगा।

7. अपने निजी आईपी को चेंज करे:
इसके लिए आपको प्रॉपर्टीज पर क्लिक करना होगा। अगर आप एडमिनिस्ट्रेटर है तो आपको पासवर्ड पुष्टीकरण देना होगा आपका लॉगिन हो जायेगा। अब आप ईथरनेट प्रॉपर्टीज पर क्लिक करना होगा। यहां आपको आईपी वर्जन 4 पर क्लिक करना होगा। यहां आप अपना सबनेट मास्क चेंज कर सकते है। शुरू की 3 प्लेस को आपको छोड़ना होगा इसके बाद 4th लपके को आप 1 से लेकर 256 तक कोई भी नंबर दे सकते है और सेव कर दे। आपका आईपी चेंज हो जायेगा।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Written Exam Preparation Tips Career Management Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment