जानिए एक्सेल में कैलकुलेशन कैसे करे


जानिए एक्सेल में कैलकुलेशन कैसे करे

आज सभी कंपनी अपने सभी काम का रिकॉर्ड रखती है, जो काफी जरुरी भी है पर इसे बनाए रखना इतना आसान नहीं है। आज सायद ही कोई ऐसी कंपनी होगी जो
अपने डाटा को एक्सेल में सेव करके नहीं रखती। क्योकि इसमें डाटा को स्टोर करना बहुत ही आसान काम है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली डाटा स्प्रेडशीट है। सभी कोई अपने ग्रप्स, गणना या व्यापार में सभी अकाउंट को बनाये रखने के लिए एक्सेल का ही इस्तेमाल होता है। मतलब अगर सीधा शब्दों में बात की जाये तो अगर एक्सक्ले नहीं होता तो किसी भी रिकॉर्ड को आप आसानी से मेन्टेन नहीं कर सकते थे। एक्सेल में सूत्रों को भी हम बड़े आसानी से इस्तेमाल कर सकते है बस इसके लिए हमें ज्ञान होना चाहिए एक्सेल में कैलकुलेशन कैसे करे। पर इससे पहले जरूरी है आपको पता हो एक्सेल को इस्तेमाल कैसे करे।

एक्सेल को कैसे इस्तेमाल करे

एक्सेल को हम कार्यपत्रक भी कहते है क्योकि इस पर हम बहुत से काम करते है जैसे कैलकुलेशन, ग्राफ, प्रोगरामिंग, के लिए भी इस्तेमाल करते है। एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट का उत्पाद है, इसे माइक्रोसॉफ्ट ने 1985 में बनाया था।


तबसे इन्हे अपने आकर्षक सुविधा से सबको अपनी तरफ आकर्षित किया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसे खोले इसमें आपको एक शीट में 256 कॉलम ओर 65536 पंक्तियाँ नजर आएगी। इसमें आप कॉलम के अनुसार और पंक्तियों के अनुसार डाटा को एंटर कर दे ओर इसकी फाइल को हमेशा ".xls" से ही सेव करते है। थोड़ी एक्सेल में सूत्रों का इस्तेमाल करने की जानकारी से आपके लिए इसमें काम करना ओर आसान हो जाता है। तो चलिए जानते है एक्सेल में सूत्रों को इस्तेमाल करके कैलकुलेशन कैसे करे। इसके लिए आपको एक्सेल में सूत्र बार को एक्टिवटे करना होगा तो शुरू करते है सूत्र बार को एक्टिवटे कैसे करे।

सूत्र पट्टी को कैसे एक्सेल में एक्टिव करे

सूत्र पट्टी एक्सेल का ऐसी सुविधा है जो इसे काम करने के लिए सबसे बेहतर बना देता है ओर हर कोई इसे इस्तेमाल करता है। पर आपको इसे एक्टिवटे करना आना चाहिए। इसे इस्तेमाक करके हम बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन को भी बड़ी आसानी से कर सकते है। इसे एक्टिवटे करने के जैसे ही आप किसी भी सेल में =(बराबरी) का साइन दबाते है। या क्लिक भी करेंगे तो ये एक्टिवटे हो जाता है। इसे आप एक दूसरे तरीके से भी एक्टिवेट कर सकते है इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड से f2 key को दबाना होगा इसे दबाते ही आपका सूत्र बार एक्टिवेट हो जायेगा। अब आप आसानी से कोई भी कैलकुलेशन इसमें कर सकते है। तो चलिए अब जानते है एक्सेल में कैलकुलेशन कैसे करे।


एक्सेल में कैलकुलेशन कैसे करे:
आप चाहे तो एक्सेल में सूत्र को एंटर करके भी कैलकुलेशन कर सकते है। ये आपके काम को बड़ी आसानी से चुटकियो में हल कर देगा। तो चलिए जानते है एक्सेल में सूत्र कैसे लिखते है।

sum ya addition (+) कैसे करे:
एक्सेल में एडिशन करने के लिए आपको sum का सूत्र इस्तेमाल करना होगा, इसके लिए आपको सूत्र बार में sum लिखने के बाद ब्रैकेट में फर्स्ट सेल एड्रेस, 2nd सेल एड्रेस देना होगा ओर जैसे ही आप एंटर करेंगे चयनित सेल में आपका रिजल्ट जायेगा।
"sum (1st सेल एड्रेस, 2nd सेल एड्रेस)
या आप 2 से ज्यादा सेल का sum करना चाहते है तो टाइप करे sym () ब्रॉक में सेल रेंज देनी होगी। Ex-(cl-c3).

गुणा (*)
मल्टीप्लय लड़ने के लिए आपको अपनी एक्सेल शीट के सूत्र बार में जितने नो को मल्टीप्लय करना है वि नंबर देने होंगे। नंबर के बीच में कॉमा (,) का इस्तेमाल करे।
उत्पाद (no. 1, no. 2, no. 3......) ये सूत्र लिख कर एंटर करे आपका रिजल्ट चयनित पंक्ति में चला जायेगा।


मैक्सिमम:
अगर आपको कितने ही नंबर्स में से सबसे बड़ा नंबर चाहिए तो आपको इसके लिए maximua का सूत्र अप्लाई करना होगा।
मैक्स (सेल रेंज exc5-c8) ये आपको c5 से c8 सेल में से सबसे बड़ा नंबर दे देगा।

मिनिमम:
सबसे छोटा नंबर खोजने के लिए आपको मिनिमम का सूत्र इस्तेमाल करना होगा।
min (यहां पर आप जो चाहे वो सेल रेंज दे सकते है)
Ex-c2-c5 ये आपको c2 से c5 तक सबसे छोटा नंबर दे देगा।

औसत:
आपको कई बार कैलकुलेशन में एवरेज निकलने की जरुरत पड़ती होगी। इसके लिए आप एक्सेल का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आप बड़ी आसानी से अपन डाटा का एवरेज निकल सकते है। इसके लिए बस आपको अपने सूत्र बार में एवरेज का सूत्र टाइप करना होगा ओर जितनी चाहे इतनी पंक्ति ओर कॉलम के डाटा का एवरेज कुछ ही सेकण्ड्स में आपके सामने होगा। इसके लिए टाइप करे एवरेज (सेल रेंज) सेल आपको वो चयन करनी है जहां तक की सेल्स का आपको एवरेज चाहिए। ओर ये डाटा आपकी चयनित सेल में प्रिंट हो जायेगा।


लंबाई:
कुछ डाटा में हमें शब्द की लम्बाई को गिनना पड़ता है। इसके लिए आपको बस ज्यादा कुछ नहीं करना अपने सारे डाटा को एक्सेल शीट में स्टोर करिये ओर एक्सेल में लम्बाई सूत्र का इस्तेमाल करके आप अपने सभी शब्द की लम्बाई को गिन सकते है इसके लिए बस टाइप करे len() और ब्रैकेट में सेल रेंज एंटर करे।

ऊपर:
कभी कभी आपके पास ऐसा डाटा जाता है जिसमे सारे पत्र बड़े नहीं होते ओर आपके लिए हर एक शब्द को चयन करके उसे कैपिटल में बदलना आसान नहीं होता अगर आपके डाटा में लाखो हजारो नाम हो तो, इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है अपने डाटा को एक्सेल शीट में सेव करिये ओर सूत्र बार में ऊपर केस का सूत्र दर्ज करे दे। यहां बस आपको सेल रेंज देनी होगी ओर आपका काम बस कुछ ही सेकंड में हो जायेगा ओर सभी लोअर केस ऊपर केस में बदल जायेगे। इसके लिए टाइप करे।
ऊपर (सेल रेंज) ओर आपका सारा डाटा ऊपर केस में बदल जायेगा।
अब हम आपको बताते है एक्सेल के स्पेशल सुविधा के बारे में जिसे ऑटो फइलल कहते है ये कैसे काम करते है आइए जानते है।


ऑटो पूर्ण कैसे काम करते है:
एक्सेल के इस सुविधा को इस्तेमाल करने से आपको अपना कोई भी इस्तेमाल किया हुआ सूत्र दोबारा टाइप नहीं करना होगा बस आपको उसका नाम देना होगा ओर ये खुद ही उसे कैलकुलेट कर देगा। आपको ना ही तो कोई नंबर टाइप करना होगा ही कोई सूत्र। इसे हम आपको एक उदाहरण से समझाते है। मान लीजिये अपने कही एक्सेल में दिन का नाम टाइप किया सोमवार आप इस सेल के कार्नर में जैसे ही क्लिक करेंगे आपको आगे के सारे दिन की सूचि जाएगी। आपको उन्हें टाइप करने की जरुरत नहीं है ओर जहां चाहे वहां उन्हें इस्तेमाल कर सकते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Written Exam Preparation Tips Career Management Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment