मदरबोर्ड की पूरी जानकारी हिंदी मैं


मदरबोर्ड की पूरी जानकारी

आज के इस लेख का टॉपिक मदरबोर्ड की विस्तार से जानकारी। आज के इस लेख में आप लोगो को मदरबोर्ड कैसे काम करता है से लेकर मदरबोर्ड के ज़रूरी हिस्सों के
बारे में पता चलने वाला है। तो आप लोगो से हमारा बस यही निवेदन है की आप लोग इस लेख को अच्छी तरह से पढ़िए ताकि आप लोगो को मदरबोर्ड की जानकारी हासिल हो सके।

मदरबोर्ड कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक बहुत ही ज़रूरी हिस्सा है। यही वो चीज़ है जो कंप्यूटर के सभी पार्ट को एक साथ जोड़े रखता है, जिस में हमारा CPU भी आता है। वैसे तो कंप्यूटर मदरबोर्ड एक साधारण सा प्लास्टिक का बना होता है, लेकिन इसके ऊपर कॉपर और एलुमिनियम की परत चढ़ी होती है। इसके अलावा भी मदरबोर्ड के साथ बहुत से चिप, पोर्ट और स्लॉट्स भी जुड़े रहते है। इन सबका आकर बहुत ही छोटा होता है लेकिन कंप्यूटर को ऑपरेटर करने में इन सबका कोई ना कोई महत्वपूर्ण कार्य ज़रूर होता है।

मदरबोर्ड के प्रकार

अगर आपको मदरबोर्ड की जानकारी चाहिए तो हम आपसे एक सवाल पूछना चाहेंगे। क्या आपने कभी अपने कंप्यूटर के CPU को खोल कर उसके मदरबोर्ड को देखना है? अगर आप CPU को खोल कर मदरबोर्ड को देखेंगे, तो आपको उसको बहुत से अलग अलग हिस्सों में देखेंगे। खैर, मदरबोर्ड के काम करने के तरीके को जानना जरुरी नहीं है। लेकिन मदरबोर्ड के कुछ हिस्से ऐसे है, जिनके बारे में जानकारी हासिल करना हमारे लिए बहुत ज्यादा ज़रूरी है। क्योकि जब तक आप लोगो को मदरबोर्ड के उन हिस्सों के बारे में जाने बिना आप लोगो की मदरबोर्ड के काम करने के तरीके के बारे में अच्छी तरह से समझ में नहीं आएगा।

आप लोगो के लिए ये भी जान लेना बहुत ज्यादा ज़रूरी है की मदरबोर्ड हमारे कंप्यूटर के sath किस तरह से जुड़ा हुआ है। तो चलिए अब हम मदरबोर्ड के कुछ हिस्सों के बारे में जान लेते है। मदरबोर्ड की जानकारी थोड़ी और विस्तार में पढ़ते है।

प्रोसेसर सॉकेट:
आपके मदरबोर्ड के केंद्र का जो हिस्सा होता है उसी को प्रोसेसर सॉकेट कहा जाता है। ये कंप्यूटर को दिए गए किसी भी इनपुट को प्रोसेस करता है। प्रोसेसर सॉकेट को कंप्यूटर का डैमेज और कंप्यूटर का केंद्र भी कहा जाता है।


पावर कनेक्टर:
अब ये बात तो आप लोगो को भी अच्छी तरह से पता होगा की कोई भी कंप्यूटर या कंप्यूटर का कोई भी पार्ट बिना पावर के नहीं चल सकता, इसलिए कंप्यूटर में पावर कनेक्शन का होना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। पावर कनेक्टर कुछ पीनो का बना होता है, इस में लगभग 20 से 24 पिन होते है और ये कंप्यूटर मदरबोर्ड के दायी तरफ होता है। यही से ये पावर लेता है और कंप्यूटर के बाकि हिस्सों को पावर देता है।

मेमोरी स्लॉट्स:
मदरबोर्ड के ऊपर से दांयी तरफ जो पार्ट रहता है, उसी को मेमोरी स्लॉट कहा जाता है। ये कंप्यूटर के हर मेमोरी के मॉडल को संभालता है। वैसे हर कंप्यूटर में अलग अलग मेमोरी स्लॉट काम करते है और आप लोगो की जानकारी के लिए बता दे की आज कल के नए कंप्यूटर में DDR3 का इस्तेमाल किया जाता है।

विडियो कार्ड स्लॉट:
विडियो कार्ड स्लॉट हमारे कंप्यूटर में विडियो को चलाने में सहायता करता है। ये मदरबोर्ड के निचे दांयी तरफ मितला है। मान लीजिये आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में वीडियो कार्ड स्लॉट नहीं है तो आप कंप्यूटर पर वीडियो नहीं देख सकते। आजकल के कई कंप्यूटर में तो एक से ज्यादा वीडियो कार्ड स्लॉट होते है ताकि उन कंप्यूटर में हाई क्वालिटी वाला गेम चल सके।


विस्तार स्लॉट:
इस स्लॉट की सहायता से हम अपने द्वारा डाला गया बहार का कोई भी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर सकते है। जैसे की अगर आप अपने कंप्यूटर में टीवी ट्यूनर या वीडियो सैक्टर कार्ड इत्यादि सॉफ्टवेयर डाले तो वो सब इसी स्लॉट की मदद से आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल हो पाते है। ये आपके मदरबोर्ड में वीडियो कार्ड स्लॉट के ठीक निचे दिया होता है।

आईडीई या सैटा पोर्ट:
ये दोनों पोर्ट्स आपके कंप्यूटर में स्टोरेज डिवाइस को ओर ऑप्टिकल ड्राइव्स को कनेक्टिविटी प्रदान करते है। इन में से IDE पोर्ट अब बहुत कम इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि अब IDE की जगह अब SATA ने ले ली है। SATA पोर्ट IDE पोर्ट से काफी छोटा होता है लेकिन उससे तेज़ गति से ये काम करता है और अब तो SATA पोर्ट के कुछ नए रूप बाजार में गए है जैसे की SATA1, SATA2, SATA3 इत्यादि। इन सब में से एक ही हमारे कंप्यूटर के मदरबोर्ड में लगता है और उसका चयन कंप्यूटर मदरबोर्ड को देखकर किया जाता है।

BIOS चिप और बैटरी:
ये चिप कंप्यूटर के बूट प्रोसेस से आधारित कोड लेती है और उसको कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम तक ले जाती है। इससे काम करने के लिए लगातार पावर की ज़रुरत होती है, इसलिए उससे पावर देने के लिए एक बैटरी के साथ जोड़ा जाता है। इसकी खास बात ये है की ये कंप्यूटर के अनप्लग होने ही ने पर भी काम करता है।

नार्थ ब्रिज और साउथ ब्रिज:
नार्थ ब्रिज मदरबोर्ड का एक बहुत ही ज़रूरी हिस्सा होता है जो की ज़िम्मेदार होता है होता है मेमोरी, वीडियो कार्ड, और प्रोसेसर के बिच के डाटा के बहाव के लिए। वैसे साउथ ब्रिज का काम छोटा होता है। ये प्रोसेसर और साउथ कार्ड या नेटवर्क कार्ड के बिच के डाटा के बहाव के लिए ज़िम्मेदार होता है आप लोगो को ये बता दे की ये दोनों आपके मदरबोर्ड के निचे दांयी तरफ होते है। इनके साथ और एक डिवाइस भी जुड़ा होता है जिसे हम हैटसिंक भी कहते है हैटसिंक मेन्टल का बना होता है और काम होता है नार्थ ब्रिज और साउथ ब्रिज को ज्यादा गर्मी बचाव से।


फ्रंट पैनल कनेक्टर, USB हैडर और ऑडियो हैडर:
फ्रंट पैनल कनेक्टर आपके CPU के बॉक्स के बहार दिए गए कनेक्शन के हिस्सों को कहा जाता है, जिसको पावर बटन, पावर लेड, ऑडियो कनेक्टर और USB कनेक्टर दिए जाते है।

रियर कनेक्टर:
ये कनेक्टर कंप्यूटर के अंदर के हिस्सों और बहार के हिस्सों को जोड़ने का एहम काम करता है। ये कनेक्टर मदरबोर्ड के बांयी ओर बिलकुल किनारो पर दिए जाते है। जहां आप अपने कंप्यूटर के बाकि हिस्से जैसे की माउस, कीबोर्ड मॉनिटर, स्पीकर इत्यादि को जोड़ते है।
ये कुछ मदरबोर्ड के हिस्से है, जिनकी मदद से आपके कंप्यूटर का मदरबोर्ड काम कर पता है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment