जानिए कैसे करे सॉफ्टवेयर अनइंस्टॉल


जानिए कैसे करे सॉफ्टवेयर अनइंस्टॉल

आज हम आपको बताएंगे की आप सॉफ्टवेयर अनइंस्टाल कैसे करे या रिमूव करे। दोस्तो जैसा की आप सब जानते है की जब आप अपने कंप्यूटर सिस्टरम में किसी
भी फाइल को चलाते या रन करते है तो आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है, जैसे की ऑडियो, वीडियो फाइल को चलाने के लिए ऑडियो ड्राइव, वीडियो ड्राइव ओर दस्तावेज, टेक्स्ट फाइल आदि बनाने के लिए MS Office आदि सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती है। बिना सॉफ्टवेयर के आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में बहुत सी चीज़े चला और बना नहीं सकते चाहे आपके कंप्यूटर सिस्टम में कोई सा भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम डला हो, जैसे विंडोज xp, विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 10. इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में आपकी बहुत सारी ऐसी चीज़े होती है जिनको संचालित ओर बनाने के लिए आपको अलग से सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने पड़ते है यहाँ तक की आपके सिस्टम में डाले हुए ऑडियो, वीडियो ड्राइवर भी एक प्रकार के सॉफ्टवेयर होते है चलिए जानते है सॉफ्टवेयर अनइंस्टाल कैसे करे या सॉफ्टवेयर पल्रोग्राम को कैसे निकले।

कभी कभी आप लोग अपने कंप्यूटर सिस्टम में बहुत सारे सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर लेते है, जिससे आपके कंप्यूटर सिस्टम की मेमोरी फुल होने लगती है साथ ही इनमे बहुत सारे सॉफ्टवेयर ऐसे होते है जिनके ज्यादा लोड लेने की वजह से आपके कंप्यूटर सिस्टम की स्पीड धीमे होने लगती है और सिस्टम हैंग होने लगता है। तो फिर आप सोचते है की इन कुछ फालतू केर सॉफ्टवेयर जो फिलहाल में आपके काम के नहीं है को कैसे अनइंस्टाल करे। साथ ही आपके साथ क्या होता है की बहुत सारे सॉफ्टवेयर ऐसे होते है जिनको आप सिर्फ एक या दो बार ही इस्तेमाल करते है फिर बाद में ये सॉफ्टवेयर आपके कोई काम के नहीं होते है या फिर आपको इन सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं पड़ती है। तो ये सॉफ्टवेयर बेमतलब में ही आपके कंप्यूटर सिस्टम में पड़े रहते है ओर आपके सिस्टम की मेमोरी ओर स्पीड पर असर डालते है।

सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर से अनइंस्टाल क्यों करे

आप लोग सोचते होंगे की सायद आपके कंप्यूटर सिस्टम की मेमोरी तो बहुत बड़ी है और 4-6 सॉफ्टवेयर बेमतलब में सिस्टम में पड़े रहेंगे तो क्या हो जायेगा साथ ही आप ये सोचते है की हमारा कंप्यूटर सिस्टम तो नया है ओर ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोसेसर भी अच्छा है तो 4-6 सॉफ्टवेयर से आपके सिस्टम की स्पीड पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। तो ऐसा बिलकुल नहीं है, हम आपको बता दे की अगर आपके सिस्टम में बहुत सारे सॉफ्टवेयर को लम्बे समय तक इस्तेमाल नहीं करते है और अपडेट नहीं करते है तो ये सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम के लिए बेकार के मैलवेयर ओर वायरस बन जाते है ओर ये आपके सिस्टम पर बुरा असर डालते है।

बहुत सारे लोग क्या करते है की अपने कंप्यूटर सिस्टम में नयी नयी थीम्स, बैकग्राउंड, लॉगिन बैकग्राउंड, फॉण्ट साइज, पॉइंटर आदि को बदलने ओर बनाने के लिए कई प्रकार के नए नए सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करते है ओर उन सॉफ्टवेयर को बस एक या दो बार इस्तेमाल करते है। साथ ही फाइल साइज को संकुचित करने ओर तरह तरह के नए ड्राइवर का मज़ा लेने के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर लेते है ओर उनको बाद में इस्तेमाल नहीं करते है। तो इस तरह से हमारे कंप्यूटर सिस्टम में बहुत सारे सॉफ्टवेयर का ढेर हो जाता है। हम आपको सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करने के बहुत ही सरल 2 तरीके बताएंगे जिस से आप बड़ी ही आसानी से किसी भी सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर सिस्टम में से अनइंस्टाल कर पाएंगे। तो चलिए जानते है की कैसे करे।


विंडोज सिस्टम इस्तेमाल करके सॉफ्टवेयर अनइंस्टाल करे:
चरण 1 ->> सबसे पहले तो आप अपने कंप्यूटर में स्टार्ट बटन पर क्लिक करे ओर उसके बाद कण्ट्रोल पैनल पर क्लिक करे।
चरण 2 ->> कण्ट्रोल पैनल पर क्लिक करने के बाद अब आप अपने विंडोज के विकल्प के हिसाब से "अनइंस्टाल प्रोग्राम" या "प्रोग्राम और फीचर्स" पर क्लिक करे।
चरण 3 ->> आप जैसे ही अनइंस्टाल प्रोग्राम पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उन सभी सॉफ्टवेयर की लिस्ट जाएगी जो आपके सिस्टम में इनस्टॉल है। आप इन सॉफ्टवेयर में से जिस को अनइंस्टाल करना चाहते है उसे पहले चयन कर दे।
चरण 4 ->> लिस्ट में से सॉफ्टवेयर को चुनने के बाद अनइंस्टाल बटन पर क्लिक कर दे। आपका सॉफ्टवेयर अनइंस्टाल हो जायेगा। आप लिस्ट में सॉफ्टवेयर पर दाएँ क्लिक करके भी अनइंस्टाल पर क्लिक कर सकते है।

विंडोज XP में सॉफ्टवेयर अनइंस्टाल कैसे करे:
चरण 1 ->> सबसे पहले आप स्टार्ट बटन क्लिक करे ओर फिर कण्ट्रोल पैनल पर क्लिक कर दे।
चरण 2 ->> अब कण्ट्रोल पैनल में ऐड और रिमूव प्रोग्राम पर क्लिक कर दे।
चरण 3 ->> ऐड ओर रिमूव प्रोग्राम्स पर क्लिक करने के बाद उस सॉफ्टवेयर को चयन कर दे जिसे आप अनइंस्टाल करना चाहते है और फिर बदलना/रिमूव बटन पर क्लिक कर दे, आपका सॉफ्टवेयर अनइंस्टाल हो जायेगा।


सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करके अनइंस्टाल करे:
अगर आपको विंडोज सिस्टम से सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करने में कोई समस्या रही है तो आप एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके भी अनइंस्टाल कर सकते है।

चरण 1 ->> सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में "iobit अनइंस्टाल" नाम का एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके अपने सिस्टम में उसे इनस्टॉल कर ले। लेकिन iobit अनइंस्टाल सॉफ्टवेयर विंडोज xp में कामनाही करता है।

चरण 2 ->> Iobit अनइंस्टाल सॉफ्टवेयर को डाउनलोड ओर इनस्टॉल करने के बाद आप जिस सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करना चाहते है उसे अपने कंप्यूटर की डेस्कटॉप पर जाकर उस पर दाएँ क्लिक करें।

चरण 3 ->> दाएँ क्लिक करने पर आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुलेंगे उन विकल्प में से आप पॉवरफुल अनइंस्टाल पर क्लिक करे।

चरण 4 ->> पॉवरफुल अनइंस्टाल पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज आएगा, इस पेज में आप केवल अनइंस्टाल बटन पर क्लिक कर दे ओर कुछ समय के लिए इंतजार करे। अब आप चेक कर सकते है आपका चयन किया हुआ सॉफ्टवेयर रिमूव हो गया होगा।

चरण 5 ->> ये सॉफ्टवेयर किसी भी सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करने के लिए बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है। आप अगर चाहे तो iobit अनइंस्टाल को खोल कर भी सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल कर सकते है, इसमें आपको सिर्फ सॉफ्टवेयर को चुनना होगा ओर फिर अनइंस्टाल पर क्लिक करना है। इस तरह से आपका सॉफ्टवेयर रिमूव हो जायेगा।


तो इस प्रकार आप विंडोज 7,8,10 लैपटॉप और विंडोज xp में किसी भी सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल कर सकते है। हमने आपको इस आर्टिकल में विंडोज सिस्टम ओर सॉफ्टवेयर दोनों तरीके बताये है जो तरीका अच्छा ओर सरल लग रहा है, आप उसे इस्तेमाल कर सकते है ओर अपने कंप्यूटर सिस्टम को फरीन और फ़ास्ट रख सकते है। अब अगर से आपको जिस किसी भी सॉफ्टवेयर को एक या दो बार ही इस्तेमाल करना है तो उसे इस्तेमाल करके अनइंस्टाल करते रहे ओर फालतू के सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम में ज्यादा दिन तक नहीं रखे जो सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम में इनस्टॉल करके रखे।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment