वेबकेम की पूरी जानकारी हिंदी मैं


वेबकेम की पूरी जानकारी

आज हम आप लोगों के लिए एक बिल्कुल ही नया और अद्वितीय टॉपिक लेकर हाज़िर हुए है। आज के हमारे इस लेख का टॉपिक है वेबकैम की जानकारी, वेबकैम
के टाइप्स और कैसे इस्तेमाल करे। आज के इस लेख में हम आप लोगो को वेबकैम की परिभाषा देने के साथ साथ ये भी बताने वाले है जो वेबकैम को कंप्यूटर में कैसे इनस्टॉल कर सकते है। तो अब आप बस इस लेख को अच्छी तरह से पढ़िए और वेबकैम के बारे में विस्तार में जानकारी हासिल कर लीजिये।

वेबकैम क्या है

वेबकैम की जानकारी में सबसे पहले हम आप लोगो को ये बताना चाहते है की वेबकैम क्या है। तो वेबकैम एक हार्डवेयर इनपुट यंत्र है जो आपके सामने आने वाले किसी व्यक्ति या इमेज की वीडियो बनता है। ज्यादातर लैपटॉप में वेबकैम लैपटॉप के साथ ही लगा होता है या फ़ी आप इसको किसी केबल के साथ कंप्यूटर के USB पोर्ट से जोड़ सकते है। इसको एक तरह का छोटा डिजिटल कैमरा भी कहा जाता है। वेबकैम आपको इंटरनेट के जरिये किसी व्यक्ति की फोटो या फिर वीडियो के सदाथ जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर इंटरनेट की मदद से वीडियो पर बात करने के लिए किया जाता है। जिसको आम भाषा में हम वीडियो चैटिंग भी कहते है। यहाँ पर एक बात आप लोगो को बताना चाहते है, अबसे पहला वेबकैम 1991 में बनाया गया था।


वेबकैम अपने आने वाली हर व्यक्ति की इमेज की एक शृंखला बनता है और फिर उससे वेबकैम सॉफ्टवेयर के पास भेज देता है, जो इसको इंटरनेट की सहायता से प्रसारण कर देता है। जिसके बाद इन इमेज को तेज़ से दिखाया जाता है। वेबकैम में इमेज को दिखने की गति के आधार पर ही वीडियो बनती है। किसी भी इमेज को इंटरनेट पर प्रसारण करने के कुछ तरीके होते है जिससे की सॉफ्टवेयर इमेज को JPEG फाइल में बदलकर इससे FPS (फ्रेम पर सेकंड) में नपा जाता है। ये हर सेकंड में तक़रीबन 30 से जयादा इमेज को दिखता है और यही कारण है। की हमे इमेज एक वीडियो की तरह दिखता है। जब भी हम लम्बे समय तक वेबकैम के सामने बैठते है तो हमारी इमेज लगातार बनती रहती है और उन इमेज को वीडियो में बदलते रहते है।

तो ऊपर आप लोगो ने ये पढ़ा की वेबकैम क्या है, और उम्म्मेद करते है आप लोगो को ऊपर की बात अच्छी तरह से समझ में गयी होगी। तो अब हमे ये भी जान लेना जरूरी है की वेबकैम को अपने कंप्यूटर में या लैपटॉप में हम कैसे इनस्टॉल कर सकते है। तो चलिए अब हम ये जान लेते है की वेबकैम को इनस्टॉल करने के लिए हम किन किन तरीको को अपना सकते है।

वेबकैम को कंप्यूटर या लैपटॉप में कैसे इनस्टॉल करे

अगर आपके कंप्यूटर में ता लैपटॉप में वेबकैम नहीं है तो आप लोग सबसे पहले इंटरनेट कनेक्शन करवा लीजिये। उसके अलावा भी आपके पास एक अच्छा वेबकैम होना चाहिए जिसको आप अपने कंप्यूटर से या लैपटॉप के साथ जोड़ सको, और सिर्फ इतना ही नहीं आपके पास उस वेबकैम को इनस्टॉल करने के लिए एक सॉफ्टवेयर भी होना चाहिए। वैसे तो बाजार में अलग अलग आकार के ओर अलग अलग गुणवत्ता वाले बहुत सारे वेबकैम मिलते है।

तो उन में से आप अपनी जरुरत के हिसाब से किसी भी वेबकैम को अपने लिए चुन सकते है और उसको खरीद सकते है। और बात रही सॉफ्टवेयर की तो सॉफ्टवेयर आपको इंटरनेट पर ही मिल जायेंगे। तो इंटरनेट से आप अपने लिए हुए वेबकैम के मॉडल नंबर के आधार पर किसी उचित सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते है। ज्यादातर क्या होता है की जब नए वेबकैम खरीदते है तो उसी के साथ उसके सॉफ्टवेयर की सीडी दे दी जाती है।

अगर आपके पास ऊपर दी गयी सारी चीज़े मौजूद है, तो आप लोगो को वेबकैम को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करने में कोई परेशानी नहीं होगी। बस आप लोग निचे दिए गए स्टेप्स का पालन करिये।

चरण 1
सबसे पहले आप अपने वेबकैम को USB की मदद से अपने कंप्यूटर के साथ जोड़ लीजिये।

चरण 2
अब आपने जो वेबकैम ख़रीदा है उसके साथ एक सीडी भी आपको मिली होगी। तो आप उस सीडी को अपने कंप्यूटर में डाल दे और उसको इनस्टॉल करे। इनस्टॉल होने के बाद आपका वेबकैम अपने आप काम करना शुरू कर देगा। लेकिन अगर इत्तिफ़ाक़ से आपका वेबकैम काम करना चालू करे तो आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर ले। कंप्यूटर को रीस्टार्ट करने के बाद आपका वेबकैम 100% काम करना चालू कर देगा।

चरण 3
अब आप अपने वेबकैम को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ऊपर इस तरह से सेट कर दे ताकि जब भी आप अपने कंप्यूटर के सामने बैठे हो आपकी उस में अच्छी इमेज दिखे।
बधाई हो! आपने अपने कंप्यूटर में सफलतापूर्वक वेबकैम को इनस्टॉल कर लिया है। जब आप अपने वेबकैम का इस्तेमाल अपने दोस्तों से बात करने के साथ साथ ओर भी बहुत सारे काम करने के लिए कर सकते है।
वेबकैम के टाइप्स/ प्रकार ->>
समर्पित वेबकैम ->> सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले जो वेबकैम होते है, वो है समर्पित वेबकैम। इन वेबकैम की बहुत सी खास बात होती है। उन में से एक ये की इनकी कीमत बहुत कम होती है याने की सस्ते होते है, साथ साथ इनको इनस्टॉल करना भी बहुत आसान होता है। इनको कंप्यूटर के साथ USB के द्वारा जोड़ा जाता है। लेकिन इन में इमेज की FPS बहुत कम होती है। जिनकी वजह से इनकी इमेज ओर वीडियो की गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं मिल पाती।

एकीकृत कैमरा ->> इनका इस्तेमाल पोर्टेबल यन्त्र के रूप में किया जाता है। इसके द्वारा आप कभी भी वीडियो कॉल का मज़ा ले सकते है। इनको एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना बहुत आसान होता है। हालांकि इनकी इमेज की गुणवत्ता इतनी अच्छी नहीं होती लेकिन इनके द्वारा वीडियो कॉल करना बहुत आरामदायक होता है। इनका इस्तेमाल ज्यादातर लैपटॉप या नोटबुक में किया जाता है। कुछ को एकीकृत वेबकैम में 2 कमरे दिए होते है। जिन में से एक को आप वीडियो कॉल के लिए इस्तेमाल कर सकते है और दूसरा कैमरा उसी वक़्त आपकी इमेज लेता रहता है।

स्टैंडअलोन ->> इन वेबकैम में एक लांस और एक स्टैंड लगा होता है। इनको भी आप USB की मदद से कंप्यूटर के साथ जोड़ सकते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment