जानिए ब्लेंक सीडी को राइट कैसे करे


जानिए ब्लेंक सीडी को राइट कैसे करे

आज सभी को जानकारी को शेयर करने की जरूरत पड़ती है। या अगर आप किसी ऑफिस या कुछ भी ऐसा काम करते है जिसके लिए आपको अपने डाटा को साथ
रखना पड़ता है। ये हर बार मुमकिन नहीं होता आप हर समय अपने साथ लैपटॉप या कोई डिवाइस लेके चले। पर अगर आपको सीडी या डीवीडी में डाटा को राइट करना आता है तो आपके लिए जानकारी को अपने साथ ले जाना कोई बड़ा काम नहीं है। इसकी जरूरत आपको किसी को भी डाटा शेयर करने या किसी वर्तमान के लिए डाटा को रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते है। सीडी या डीवीडी में डाटा राइट करना बहुत ही आसान होता है। ओर ये आपके बजट में बड़ी आसानी से फिट हो जाती है। इसलिए हम आज का ये आर्टिकल ब्लेंक सीडी को राइट कैसे करे और साथ ही वीडियो सीडी या डट सीडी कैसे बनाये भी लेकर आये है।

अगर आपको कभी किसी को कुछ डाटा शेयर करना है या देना है ओर उसके पास सिस्टम या ओर कोई डिवाइस उपलब्ध नहीं है तो आप उसे पेन ड्राइव में डाटा देंगे, पर छोटी से छोटी पेन ड्राइव भी 200 से 300 रूपये आपके लगवा देगी। पर सीडी या डीवीडी का इस्तेमाल करके आप इस काम को ज्यादा से ज्यादा 10 से 20 रूपये में कर सकते है। सीडी या डीवीडी का इस्तेमाल आप डाटा ओर मीडिया फाइल को स्टोर करने के लिए कर सकते है। बस इसके लिए आपको पता हो इनमे डाटा को राइट कैसे करे। पर इससे पहले आपको जान लेना होगा सीडी या डीवीडी में फरक क्या होता है।

सीडी बनाम डीवीडी

वैसे तो दोनों का इस्तेमाल डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। पर इन दोनों को बनाने के उद्देश्य अलग अलग होते थे। सीडी का इस्तेमाल जहां ऑडियो फाइल ओर प्रोग्राम फाइल्स को स्टोर करने के लिये किया जाता है वही डीवीडी का इस्तेमाल वीडियो ओर प्रोग्राम फाइल्स को स्टोर करने के लिए किया जाता है। तो चलिए जानते है सीडी के बारे में।

कॉम्पैक्ट डिस्क ओर सीडी

कॉम्पैक्ट डिस्क एक ऑप्टिकल डिस्क होती है जिसका इस्तेमाल डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। ये पको मार्किट में बड़ी आसानी से मिल जाएँगी। कॉम्पैक्ट डिस्क को फ्लॉपी की जगह इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था। सीडी एक बार में 700 MB डाटा को स्टोर कर सकती है। जो 80 मिनट की ऑडियो फाइल को स्टोर कर सकती है। वही मिनी कॉम्पैक्ट डिस्क 24 मिनट की ऑडियो फाइल ओर प्रोग्राम ड्राइवर को स्टोर कर सकती है। पर अब सीडी को अलग अलग काम के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है, जैसे कद-टेक्स्ट, सीडी+ग्राफ़िक्स, सीडी-रोम, वीडियो- सीडी ओर फोटो-सीडी के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है।


डिजिटल वर्सेटाइल डिस्क:
वैसे देखा जाए तो डीवीडी भी बिलकुल सीडी जैसे दिखाई देती है पर इनमे काफी अंतर होता है। डीवीडी की क्षमता, दोहरी परत की बात करे तो इसमें आप 17.08 GB डाटा को स्टोर कर सकते है। ओर वही सिंगल साइडेड डीवीडी में आप 4.17 GB डाटा को स्टोर कर सकते हो, जो सीडी की तुलना में बहुत ज्यादा है। डीवीडी को आप कितने तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। डीवीडी में ज्यादा वीडियो फाइल्स को स्टोर किया जाता है क्योकि इनकी क्षमता बहुत ज्यादा होती है तो ये हाई परिभाषा डाटा को  भी आराम से स्टोर कर लेती है।

आप अपनी सीडी ओर डीवीडी में 2 तरीको से डाटा को राइट कर सकते है। इसके लिए आपको जरुरत होगी ब्लेंक सीडी या डीवीडी की ओर एक सिस्टम की जिसमे सीडी या डीवीडी ड्राइवर उपलब्ध हो। आप इसे या तो डाटा सीडी बना सकते है या वीडियो सीडी इसके लिए आपको पता होना चाहिए वीडियो सीडी  ओर डाटा सीडी में क्या फर्क होता है। ओर आप इन्हे कैसे राइट कर सकते है।

वीडियो और डाटा डिस्क में क्या फरक होता है:
अगर आपको ब्लेंक सीडी को राइट कैसे करे जानना है तो आपको ये भी पता होना चाहिए की वीडियो सीडी और डाटा सीडी में अंतर क्या है। डाटा सीडी से आप अपने सिस्टम में आसानी से सॉफ्टवेयर ओर ड्राइवर्स को इनस्टॉल कर सकते है। पर वीडियो सीडी या डीवीडी को आप अपने सीडी प्लेयर ओर कार के प्लेयर में चला सकते है, इसमें डाटा को उच्च गुणवत्ता में स्टोर किया जाता जाता है जिससे जानकारी का नुक्सान नहीं होता इसे आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में भी बड़ी आसानी से चला सकते है। पर डाटा डिस्क आपके सीडी प्लेयर में नहीं चलेगा इसके लिए आपको सिस्टम की जरूरत होगी। मीडिया डिस्क में आप एक बार में 74 मिनट की ऑडियो फाइल को स्टोर कर सकते है। दोनों डिस्क को आप बड़ी आसानी से राइट कर सकते है, इससे आप अपनी डीवीडी या सीडी को डाटा डिस्क या वीडियो डिस्क बना सकते है।

अपनी सीडी या डीवीडी को डाटा या वीडियो डिस्क कैसे बनाये:


ब्लेंक सीडी को राइट कैसे करे:

अपने डिस्क को चाहे वो सीडी हो या डीवीडी वीडियो डिस्क बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे।
1. इसके लिए आपको एक सिस्टम की जरूरत पड़ेगी। जिसमे डिस्क ड्राइवर उपलब्ध होना चाहिए।
2. अब आपके पास एक ब्लेंक सीडी या डीवीडी होनी चाहिए।
3. अपने सिस्टम को  ऑन करे ओर मेमोरी ड्राइवर में जाके डिस्क ड्राइवर पर खोले। आपका सिस्टम डिस्क पैनल को खोल देगा।
4. अपनी ब्लेंक सीडी या डीवीडी को सिस्टम में इन्सर्ट करे।
5. अब आपको विंडोज के पैनल में सीडी या डीवीडी क्रिएट पर क्लिक करना होगा ये विकल्प आपको ब्लेंक डिस्क इन्सर्ट करने पर मिलेगा। अब ok दबाये करे।
6. यहाँ आपका सीडी या डीवीडी क्रिएटर विंडोज फोल्डर खोल जायेगा।
7. अब डिस्क नाम विकल्प में आपको डिस्क का नाम दर्ज करना होगा। ये आप अपनी मर्ज़ी से दे सकते है जो आपको पसंद हो।
8. अब आपको जो भी फाइल अपनी ब्लेंक डिक में राइट करनी है इसके लिए आपको खुली हुई फोल्डर से अपनी फाइल की लोकेशन पर जाना होगा। यहाँ से या तो आप इसे ड्रैग कर सकते है या आप इसे कॉपी कर लीजिये। फाइल का चयन करने के बाद आपको "write to disc" का विकल्प नजर आएगा इस पर क्लिक करे।
9. अब आपका डाटा डिस्क में राइट होना शुरू हो जायेगा। अगर आप अपने डिस्क राइट करने की स्पीड को खोले यहाँ आप अपनी स्पीड को समायोजित कर सकते है।


डाटा डिस्क के लिए क्या करे:
वैसे तो दोनों का राइट करने का तरीका एक ही है पर इसके लिए आपको बूटअबले सीडी या डीवीडी की जरुरत पड़ेगी जिससे आप अपने सिस्टम के सॉफ्टवेयर आसानी से इनस्टॉल कर सकते है ओर आपका डाटा खराब नहीं होगा। इसमें आप अपनी विंडोज की कॉपी भी बनाए रख रख सकते है। राइट करने के लिए एक जैसे स्टेप का पालन करे।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment