जानिए क्या है डिजिटल लॉकर - भारत सरकार की नयी पहल


जानिए क्या है डिजिटल लॉकर

डिजिटल लॉकर एक तरह से भारत सरकार का डिजिटल इंडिया की और बढ़ता हुआ कदम है और भारत सरकार इस तरह की सेवाएं दे रही है
यह अपने आप में कमाल की बात है चूँकि यह नये तरह नवीनता है भारत में अभी तरह इस तरह की यह पहली सरकारी service है इसलिए मैं इसके लिए भारत सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की सराहना करता हूँ।

digital locker

क्या है डिजिटल लॉकर: यह एक तरह से ड्रॉपबॉक्स की तरह बादल अंतरिक्ष है जो उन उपयोगकर्ताओं को फ्री में दिया जाता है जो आधारकार्ड पंजीकृत है उनको एक जीबी का स्पेस फ्री में दिया जाता है अर्थात वो अपने सारा तरह के पहचान के दस्तावेज और पैनकार्ड, पासपोर्ट जैसे दस्तावेज इंटरनेट पर अपलोड करके सुरक्षित रख सकते है और बाद में जरुरत होने पर कंही से भी उन्हें प्राप्त कर सकते है साथ  ही इसके अलावा बाद में कई तरह की सरकारी सुविधाओं को इस से जोड़ दिए जाने की सरकार की योजना है जिसमे व्यक्ति के दस्तावेजो के सत्यापन की जरुरत होती है अर्थात आपको अगर किसी सरकारी विभाग में कुछ काम है तो आराम से आप केवल आधार कार्ड के नंबर के लिए अपनी सारी सुविधाओं को ले सकते है और सरकारी विभाग से वो दस्तावेज मैप कर दिए जायेंगे तो आपको अपने दस्तावेजो को साथ लाने ले जाने से मुक्ति मिलेगी और ऑनलाइन वेरिफिकेशन होना संभव होगा।

Read Also: 10 अच्छी आदतें जो बिल्कुल बदल सकती है आपकी ज़िन्दगी

डिजिटल लॉकर पर कैसे बनाये अपना अकाउंट: डिजिटल लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आपको digitallocker.gov.in पर जाना होगा और अपने आधारकार्ड का नंबर डालकर आपको पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करनी है उसके बाद आपके Mobile Number पर एक ओटीपी आपको प्राप्त होगा जो इंटर कर देने के बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब आपके सामने एक डैशबोर्ड होगा जहाँ से आप अपने डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड कर सकते है साथ ही कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स भी आप यंहा सेव कर सकते है।


डिजिटल लॉकर लॉग इन करना: एक बार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपसे एक यूजर नाम और पासवर्ड बनाने को कहा जाता है और उसके बाद आप कभी भी अपने यूजर नाम  और पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए आराम से Log in कर सकते है और एक फैसिलिटी का लाभ ले सकते है और इसके अलावा अगर आप किसी पब्लिक कंप्यूटर पर अपना डाटा एक्सेस करना चाहते है तो भी आप अपने आधारकार्ड  और ओटीपी के जरिये Log in कर सकते है और सिक्योरिटी की दृष्टि से  यह बहुत सुविधाजनक भी है।


डिजिटल लॉकर के फायदे: क्योंकि Email में यह किसी अन्य क्लाउड स्पेस की तुलना में डिजिटल लॉकर का Dashboard बहुत सुविधा जनक है और साथ ही उपयोक्ता मैत्रीपूर्ण भी है इसलिए अगर आपको थोडा भी कंप्यूटर की ज्ञान है तो इसे प्रयोग कर सकते है और आपको जीवन काल के लिए एक जीबी का स्पेस दिया जाता है इसलिए आपको इसके लिए पेमेंट करने की भी कोई जरुरत नहीं है और यह सेवाएँ आपके लिए पूरी तरह मुफ्त है। लेकिन इसके लिए आपका आधारकार्ड होना जरुरी है।

सुरक्षा: भारत सरकार के सूचना एवं IT विभाग द्वारा प्रबन्धित यह लॉकर SSL के द्वारा HTTPS सुरक्षा प्रणाली द्वारा सुरक्षित है जो कि फिलहाल वेबसाइट सुरक्षा के लिए सबसे सुरक्षित प्रणाली है। वेबसाइट के यूआरएल (https://digitallocker.gov.in) में https:// और उसके आगे एक हरा ताला इसकी सुरक्षा का द्मोतक है। यहाँ s का मतलब अंग्रेजी का शब्द secure है जिसका हिंदी में अर्थ सुरक्षित होता है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a comment