रेलवे वेटिंग टिकेट कन्फर्म होगा या नहीं – जानिए ऑनलाइन


जानिए रेलवे वेटिंग टिकेट कन्फर्म होगा या नहीं

वेटिंग में टिकेट होना अपने आप में बहुत बड़ी परेशानी है क्योंकि वैसे तो तीन माह पहले ही टिकेट बुक करवा सकते है लेकिन फिर भी हमेशा ऐसा
नहीं होता कि हम इतना पहले से यात्रा के लिए योजना बना लें। ऐसे में आपको जब एन वक़्त पर यात्रा करनी हो या फिर कुछ समय पहले ही आपकी कहीं जाने की योजना बन जाये तो हम यह सोचकर टिकेट करवा लेते है कि वेटिंग में है तो क्या हुआ क्लियर तो हो ही जायेगा।

railway waiting ticket confirmation

PNR का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड। यह दस आंकड़ों वाला नंबर होता है। रेलवे में व्यवस्था है कि अगर आपको वेटिंग टिकट मिला है तो आप PNR नंबर के जरिए उसकी रियल सिचुएशन जान सकते हैं। ऐसा नहीं है कि कंफर्म टिकट वाले PNR नंबर के जरिए रिज़र्वेशन स्थिति नहीं जांच सकते। लेकिन ऐसा करना टाइम बर्बाद करना ही कहलाएगा।


लेकिन परेशानी तब होती है जब सफर करने का समय नजदीक जाता है लेकिन हमारी टिकेट अभी भी वेटिंग में ही रहती है ऐसे में बड़ी समस्या वाली परिस्थिति हो जाती है कि क्या करें और क्या करें? कुछ लोग जो अधिक सफर करते है वो व्यक्ति तो अपने पिछले अनुभव के आधार पर ये बता सकते है कि किसी वेटिंग टिकेट के कन्फर्म होने के किसी ट्रेन के लिए कितने अधिक संभावना है या कितने नहीं है लेकिन जो लोग कम सफ़र करते है समस्या उन्हें आती है। ऐसे में कुछ ऐसी वेबसाइट है जो उन्ही लोगो के अनुभव की तरह ऐसी तकनीक पर काम करती है और पिछले रिकार्ड्स का उपयोग कर आपको ये बताती है कि आपकी टिकेट के कन्फर्म होने की कितनी सम्भावना है।


कैसे पता करें सम्भावनाआपको कुछ अधिक नहीं करना है
  • एक वेबसाइट है confirmtkt.com आपको इस साईट पर जाना है वंहा पर आपको कई तरह के ऑप्शन मिलेंगे।
  • वंहा पर जाकर आपको बस अपना PNR नंबर देना है और सर्च करना है।
  • उसके बाद आपको उस ट्रैन टिकट से जुडी पुष्टीकरण की संभावनाओं की जानकारी मिल जाएगी।
  • साथ ही अगर आपने अभी टिकेट नहीं किया है तो भी आप किसी ट्रेन के लिए टिकेट के कन्फर्म होने की सम्भावना को देख सकते है और उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के बाद आप टिकेट बुक पर सकते है।
  • अब सबसे खास बात यह है एप्लीकेशन एंड्राइड के लिए भी फ्री में उपलब्ध है जिसके द्वारा आप ये तमाम काम अपने फ़ोन के जरिये भी कर सकते है।

फोन कॉल: अगर आप चाहें तो अपने फ़ोन से 139 नंबर पर कॉल करके PNR स्थिति जान सकते हैं, बस आपको IVR द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन करना होगा। संभव है कि आपको इस नंबर पर कॉल लगाने से पहले अपने शहर का STD कोड आगे इस्तेमाल करना पड़े, जैसे कि दिल्ली के लिए जीरो ग्यारह है।

एसएमएस: आप अपने मोबाइल में PNR नंबर लिखने के बाद 5888 या 139 या 5676747 या 57886 पर संदेश भेज सकते हैं। इसके बाद आपको एक संदेश मिलेगा जिसमें PNR स्थिति की जानकारी मौजूद होगी।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment