जानिए उच्च शिक्षा के लिए Scholarship कैसे प्राप्त करे - आसान रास्ते


जानिए उच्च शिक्षा के लिए Scholarship कैसे प्राप्त करे

हमारें देश में हायर एजुकेशन हेतु अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही है | इन योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए कुछ छात्रवृत्ति प्लान भी लागू है जिनके
तहत छात्रों को काफी सुविधाएँ मिलती है। बहुत से छात्रों को बारहवीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए काफी पैसो की आवशयकता पड़ती है, जिससे कुछ छात्र बीच में ही पढाई छोड़नी पड़ जाती है। इसलिए सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के लिए चलाये जा रहे ये प्लान्स स्टूडेंट्स के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होती है।

यदि छात्र उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त कर लेता है तो उसकी बहुत सी परेशानिया खत्म हो जाती है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति को प्राप्त करने का तरीका बताया जायेगा। जिससे आप अपनी एजुकेशन को छात्रवृत्ति के माध्यम से पूरा करने में सक्सेस हो पाएंगे।

कैसे प्राप्त करें छात्रवृत्ति: बहुत से छात्रों को यही नही पता हो पाता है कि आखिर छात्रवृत्ति को प्राप्त कैसे करें? इस तरह की बहुत सी परेशानियों के निवारण हेतु आपको मदद मिलेंगी| कुछ इस प्रकार से आप छात्रवृत्ति प्राप्त करने में सफल हो पाएंगे।

कोर्स के अनुरूप मिलेगी छात्रवृत्ति: वर्तमान समय में उच्च शिक्षा हेतु विविध प्रकार के कोर्स संचालित हो रहे हैं। इन कोर्स के अंतर्गत अध्ययनरत SC, ST के छात्रों को कोर्स के हिसाब से भी छात्रवृत्ति प्रदान की जाने का प्लान बनाया जाता है। उनके लिए आरक्षण निर्धारित किया जाता है | जो छात्र एजुकेशन हेतु एडमिशन ले लेते है उन्ही स्टूडेंट्स को ही आवेदन प्रस्तुत करने की इलिजिबिलिटी प्राप्त होती है। इसलिए कोर्स के अनुरूप ही छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त करते है।


हायर एजुकेशन हेतु देश में अध्ययन छात्रवृत्ति: यह छात्रवृत्ति योजना महाविद्यालयीन, व्यावसायिक तथा तकनीकी पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स की एजुकेशन में आने वाली आर्थिक बाधाओं को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा प्रारम्भ की गई है। इस प्लान के नियमानुसार छात्रावासियों एंड गैर छात्रावासी छात्रों के लिये मिलने वाले भत्ते की दर अलग-अलग निर्धारित की गई | छात्रों को इस प्लान का बेनिफिट उठाने के लिए उसे कुछ मानको को नियमानुसार पूर्ण करना होता है। यदि छात्रों के पास मानक पूर्ण नही होते है तो वह छात्रवृत्ति प्राप्त करने का पात्र नही होता है।

हायर एजुकेशन के लिए विदेश में अध्ययन छात्रवृत्ति: जो छात्र विदेश में एजुकेशन प्राप्त करने का सपना देखते हैं और वह आर्थिक रूप से समर्थ नहीं होते हैं। उनके लिए सरकार द्वारा OBC कैटेगरी के ऐसे स्टूडेंट्स को विदेशों में विशिष्ट क्षेत्रों में पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के पाठ्यक्रमों शोध, उपाधि (PH.D) एवं शोध उपाधि उपरांत शोध कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उन्हें फाइनेंसियल हेल्प प्रदान करने का प्लान है।


पात्रता: उच्च शिक्षा के लिए हमें छात्रवृत्ति तभी प्राप्त हो पाती है जब सरकार द्वारा दिए गए सभी मानको पर हम सही सर्टिफाइड होते है अन्यथा छात्रों को इस एजुकेशन हेतु छात्रवृत्ति नही प्राप्त हो पाती है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए कुछ नियम या मानक बताएं जा रहें है जिनके माध्यम से आप सरलता से छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते है।
  • स्कालरशिप हेतु पेरेंट्स की वार्षिक आय रुपये दिए गए मानक राशि से अनुसार हो
  • SC, ST, OBC तथा जनरल वर्ग के छात्रों को मानक के हिसाब से भी स्कालरशिप प्रदान की जाती है।
  • वेतनभोगी अधिकारी/कर्मचारी/अभिभावकों को आहरण संवितरण अधिकारी का इनकम सर्टिफिकेट पत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा।
  • अन्य आय वर्गीय व्यक्तियों को प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट/नोटरी द्वारा सत्यापित आय घोषणा पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।
  • कैटेगरी और इनकम सर्टिफिकेट संलग्न किया जाना अनिवार्य होता है जिसके आधार पर पात्रतानुसार चयन किया जाता है।
  • विदेश में उच्च शिक्षा की छात्रवृत्ति के लिए उपरोक्त दस्तावेजों के अतरिक्त इस प्लान के तहत आवेदन के लिए लगभग पैंतीस वर्ष तक उम्र के लोग ही आवेदन कर सकते है परन्तु कुछ नियमों के अनुसार उम्र को बढ़ाया जा सकता है।


Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment