जानिए कैसे करें विदेश में पढ़ाई - पूरा विवरण


जानिए कैसे करें विदेश में पढ़ाई

दोस्तों आज हम आपको ये बताने जा रहे है कि कैसे करें विदेश में पढ़ाई और ये आपके लिए जानना भी बहुत जरूरी है क्योकि आज का युवा वर्ग महत्वकांशी
के साथ साथ जागरूक भी होता जा रहा है। अपने उज्जवल भविस्य के लिए वो दूसरे देशो में जाकर पढ़ने से भी नहीं कतराता। लेकिन बहुत से छात्र छात्राये ऐसे होते है जो अपनी कुछ कमियों के कारण से विदेश में पढ़ाई के लिए नहीं जा पाते और पढ़ाई अधूरी ही छोड़ देते हैं। परन्तु इसके लिए जरूरी है कुछ खाश बातों का ध्यान रखना और पूरी से तैयार रहना। तो चलो जानते है उन खाश बातो को।

यदि आप किसी ऐसे इंसान को जानते हो जो विदेश में पढ़ाई कर चुके हो या फिर कर रहें हो तो उनसे मिलकर बात करें और उनसे पता करे कि उन्होंने कैसे तैयारी की थी और क्या-क्या किया था विदेश में पढ़ाई करने के लिए क्योकि वो व्यक्ति आपको अधिक से अधिक जानकारी इसके बारे में दे सकता हैं। पूरी जानकारी लेने के बाद ही आपको विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपनी पढ़ाई करने की शुरुवात करनी चाहिए. विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्रों से जितनी ज्यादा हो सके जानकारी लेते रहे। वहाँ के माहौल के बारे जानने से आपको उनके संघर्ष और सफलताओ का पता चलता है और आपको वहाँ की पढ़ाई समझने में भी आसानी होती है।


दूसरे देश में जाकर पढ़ाई करना काफी महंगा साबित हो सकता है। किसी भी तरह के प्रवेश पत्र को भरने से पहले ये सोच ले की आप विदेश में कितना समय लगाना चाहते है। कुछ विद्यार्थि ऐसे होते है जिन्हे छात्रवृत्ति / कर्ज आसानी से ही मिल जाता है। छात्रवृत्ति कई तरह से उपलब्ध होती है जिसके लिए विद्यार्थी विदेश जाने से पहले ही अप्लाई कर सकते है। लेकिन यदि आपका सपना है, विदेश में पढ़ाई करना तो अपने आने वाले खर्चे को ध्यान में रखते हुए बेफिजूल के खर्चे को बंद करें क्योंकि विदेश में जाकर पढ़ाई करने के लिए बहुत रुपयों की जरूरत होती है।  अगर आप लोग कम खर्च में ही अपना काम चलाना सीख जाओगे तो विदेश में जाकर आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।


आप जिस देश में पढ़ाई करना चाहते है उसका चालू पासपोर्ट आपके पास होना अनिवार्य  हैं। यद्यपि कई देश ऐसे है जो विद्यार्थीयो को वीजा भी देते है अगर आप भी ऐसे ही देश में पढ़ने जा रहे है तो आपको जाने से काफी समय पहले वीजा के लिए आवेदन करना जरूरी है। ये भी सुनिश्चित कर ले कि आपका वीजा उतने समय के लिए है या नहीं जितने दिन आपको वहाँ रहकर पढ़ाई करना है। अगर आपकी पूरी तरह से विदेश जाने की तैयारी हो गई है तो विदेश जाने से पहले आपको अपने निकट सम्बन्धी, रिश्तेदारों, आस-पड़ोस और अपने दोस्तों को बताना चाहिए। हो सकता है शायद कोई उनमे से ऐसा मिल जाए जो वहाँ रहता हो  इससे आपको ज्यादा आसानी हो जाएगी और आपको ज्यादा अजीब सा फील भी नहीं होगा। क्योंकि आपको वहाँ अपने साथ के लोग मिल जायेंगे और आप उस अंजानी जगह पर उनसे कभी भी किसी भी प्रकार की मदद ले सकते हैं।

How to study abroad


चिकित्सीय जांच करवाएं - विदेश में जाकर पढ़ने से पहले जरूरी है डॉक्टर से अपनी सम्पूर्ण जांच करवाना और ये जानना कि आप पूरी तरह से स्वस्थ है या नहीं। अपने डॉक्टर को बताये की आप किस देश में जाकर पढ़ाई करने की तैयारी कर रहे है और उनसे एहतियात के टिप्स ले। आपका टीकाकरण होना भी जरूरी है और डॉक्टर से पूछे कि कोई ओर टिका लगवाने की आवश्यकता है या नहीं उस जगह के मुताबिक जहां आपने जाने की पूरी तैयारी कर रखी है।


बीमा करवाना चाहिए - दोस्तों यात्रा बीमा आपके लिए एक बड़ा और आवश्यक ऑप्शन है अगर आप विदेश जाकर बीमार पड़ जाये। अगर तुम्हारा स्वस्थ्य बीमा पहले से है तो आप ये निश्चित कर ले की इसमें विदेशी खर्चे सम्मिलित है। अगर ऐसा नहीं है तो आप विदेशी यात्रा के लिए ऐसी कोई पालिसी ले सकते है।

स्थानीय पहचान की खोज कर ले - विदेश में जाने से पहले आपके लिए जरूरी है अपने दोस्तों, रिश्तेदारों तथा अन्य पहचान वालों को बता देना की आप विदेश में कहाँ पढ़ने जा रहे है। अगर उनसे सम्बन्धी का वहां कोई रहता हो तो आपके लिए सुविधा रहेगी।


सामाजिक परिवेश से अवगत रहें - विदेश में जाकर आपको वहां के सामाजिक माहौल से साझा करना होगा ताकि आप अकेला ना महसूस करे। कोशिस करे की भाषा की समस्या ना आएं। अपने साथ एक विदेशी भासा की डिक्शनरी होना जरूरी है और उसको रोजा आना यूज़ करे

विदेश जाने से पहले तय करें कि आप कहाँ और क्या देखना चाहते है - विदेश जाकर आपको पढाई के साथ - साथ इधर उधर घूमने का भी मौका मिल जायेगा इसलिए आपको पहले ही प्लान बनाना चाहिए कि कहा - कहा जाना है और क्या क्या देखना है तथा वह जगह आपके निवास स्थान से कितनी दूरी पर है। इसके लिए आप अलग से मनोरंजन बजट बनाकर चलें। दोस्तों विदेश में आप गाइड्स की भी मदद ले सकते है जो ख़ास तौर पर विद्यार्थियों के लिए ही होते है।


बैंक ढूंढ लें - विदेशी में बैंको का काम करने का तरीका अलग सा हो सकता है। हो सकता है आपको अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने में परेशानी हो इसलिए अच्छा होगा कि आप विदेश पहुंचते ही अपना एक नया बैंक खाता खुलवा ले। अपने विदेश पढ़ाई सलाहकार से इस सन्दर्भ में नियम या कानून अच्छे से समझ ले।

ये जान ले की आपातकालीन स्थिति में आप क्या करे - विदेश जाने से पहले आपको जानना जरूरी है कि आप पुलिस, अगनि विभाग तथा कोई और विदेशी आपातकालीन सेवाओं से संपर्क कैसे करे। वहाँ के क़ानून सुविधा के बारे में पूरी जानकारी ले लेना ही अच्छा होगा।


विदेश में दूतावास ढूंढ ले - पढ़ाई के लिए विदेश जाने से पहले आपको ये पता करना जरूरी है कि आपका दूतावास कहाँ स्थित है। उसका फ़ोन नंबर हमेशा अपने पास रखें। उनकी वेबसाइट से भी लगातार जानकारी लेते रहना चाहिए

दोस्तों इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ पाओगे कि कैसे करें विदेश में पढ़ाई। तो समझिए इन टिप्स को और सीखिए विदेश में अपने आप को आसानी मोटिवेट करना।

Read Also: जानिये सफलतापूर्वक अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे - आसान तरीके

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment