डाटा कार्ड की पूरी जानकारी - संक्षिप्त विवरण


डाटा कार्ड की पूरी जानकारी

इस मॉडर्न युग में इंटरनेट लगभग सभी इस्तेमाल करते है और इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए किसी ना किसी कंपनी का डाटाकार्ड आपके पास होना
बहुत जरूरी है। लेकिन डाटाकार्ड लेने से पहले यह जानना जरूरी है कि ये होता क्या है। अपने डिवाइस मोबाइल या मोड़ेम्स जिससे आप इंटरनेट चला रहे है उसके लिए आपको कोई ना कोई डाटाकार्ड खरीदना होता है क्योकि अगर आपके पास डाटा कार्ड नहीं है तो आप अपने डिवाइस में इंटरनेट का प्रयोग ही नहीं कर सकते जो आज के युवाओ की लिए बहुत जरुरी है। इस लिए अब हम आपको डाटा कार्ड और उसके टाइप्स के बारे में बताने जा रहे है और साथ ही साथ यह भी बताने जा रहे है कि इसको कैसे इस्तेमाल करे।

दोस्तों मार्किट में बहुत सी टेलीकॉम कंपनी है जो हम लोगो को इंटरनेट प्रदान करती है। इसके लिए हम लोगो को कंपनी को चार्जेज देना अनिवार्य होता है लेकिन   अभी कंपनीयो के चार्जेर्स अलग अलग है क्योकि डाटा कार्ड अलग - अलग तरह के होते है जिससे इनकी स्पीड भी कम ओर ज्यादा हो जाती है। दोस्तों अगर तुमने कम पैसे देकर कोई प्लान लिया है तो तुमको इसकी स्पीड भी कम प्राप्त होगी अर्थात आपका नेट थोड़ा सलो चलेगा। इस समय डाटा कार्ड हर एक के लिए जरूरी सा हो गया है क्योकि नेट के बिना अब अधूरा सा लगता है और नेट चलना तब ही पॉसिबल है जब आपके पास  डाटा कार्ड हो दोस्तों आपको किसी भी कम्पनी की सिम कार्ड लेनी पड़ेगी अगर आप अपने फ़ोन में इंटरनेट का प्रयोग करना चाहते है और इसके लिए आपको मॉडेम में इंटरनेट इस्तेमाल करना चाहिए जिसके लिए अलग से डाटा कार्ड लेने की जरूरत होता है


दोस्तों तो अब चलते है ये जानने के लिए कि बाजार में आज कितनी प्रकार के डाटा कार्ड मौजूद है। डाटा कार्ड की पूरी - पूरी जानकारी और डाटा कार्ड के टिप्स दोस्तों आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल 2g, 3g, 4g और मॉडेम के डाटा कार्ड के माध्यम से किया जा रहा है और ये ही काफी लोकप्रिय है। इस लिए आपको ये जानना जरुरी है कि आपको 2g डाटा कार्ड में क्या मिलेगा और 3g या 4g डाटा कार्ड इससे अलग कैसे है इनमे क्या अलग है और इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टिकल थोड़ा ध्यान से पढ़ना होगा।

डाटा कार्ड की पूरी जानकारी

डाटा कार्ड के प्रकार

1. 2g डाटा कार्ड - अगर आप इंटरनेट चलाना चाहते है तो अपने मोबाइल में या मॉडेम से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में आप 2g डाटा कार्ड को परचेस कर सकते है। इसके लिए जरुरी है आपको किसी भी पैक को चुनना 2g डाटा कार्ड के मूल्य हर कम्पनीयो के अपने अपने होते है अर्थात अलग - अलग होते है 2g डाटा कार्ड में कम स्पीड दी जाती है। 2g के जरिए आप इंटरनेट पर अच्छे से कोई वीडियो या जल्दी से किसी भी फाइल को डाउनलोड करने में असफल होने क्योकि इसकी स्पीड काफी सलो होती है ।दोस्त अब 2g डाटा के अनलिमिटेड प्लान भी बड़ी आसानी से और बहुत कम दाम में मिल जाते है क्योकि शायद कोई ही होगा जो अब 2g इंटरनेट का इस्तेमाल करता है लेकिन अगर आपको ब्रॉजिंग को फ़ास्ट करना है तो आपको 3g / 4g डाटा कार्ड को परचेस करना होगा क्योकि 3g / 4g डाटा में आपको स्पीड बहुत अच्छी मिलती है और अब अधिकतर इन्ही का प्रयोग किया जा रहा है

2. 3G डाटा कार्ड - दोस्तों  3g डाटा कार्ड, 2g को देखते हुए काफी बेहतर है क्योकि इसकी स्पीड 2g से अच्छी खासी है। सामान्य सी बात है अगर 2g से स्पीड इसकी ज्यादा है तो पैसे भी ज्यादा होंगे। इसकी स्पीड सभी को 1 से 2 mb तक बड़े आराम से मिल जाती है अगर आपको वीडियो या कोई खेल ऑनलाइन खेलने का सोख है तो आपके लिए 3g डाटा कार्ड बेहतरीन होगा इसके लिए आप 1 दिन से लेकर 28 दिन तक के पैक्स डलवा सकते है इसमें आपको फिक्स या अनलिमिटेड भी डाटा मिल जाना सम्भव होता है। जिसे आप बड़े मजे से चला सकते है।


यूट्यूब एक ऐसी साइट है जो हम सभी को ऑनलाइन वीडियो प्रदान करती है। 3G डाटा के जरिए आप यूट्यूब से भी बड़ी से बड़ी फाइल को बहुत ही जल्दी से डाउनलोड कर सकते है लेकिन अगर आपका डाटा अनलिमिटेड नहीं है तो ये जल्दी ही खत्म हो जायेगा। तो आपक लिए जरुरी है अपनी डाटा लिमिट को ध्यान में रखकर ही अपने 3g डाटा कार्ड को इस्तेमाल करे।

दोस्तों अगर तुम 3g फ़ोन रखते है तो ही आप 3g डाटा कार्ड का इस्तेमाल करने योग्य होंगे इसके लिए आपको अपनी सेटिंग को भी बदलना होगा -
  • इसके लिए आपको अपने नेटवर्क में जेक सेटिंग  को खोलना होगा।
  • यहाँ तुम्हे सेटिंग विकल्प में जाकर wcdma को सेलेक्ट करना होगा। इससे आपके मोबाइल में आपको h+ का एक symbole दिखेगा और फिर आपका फ़ोन 3g नेटवर्क से जुड़ जायेगा।
  • या आप अपने नेटवर्क को ऑटोमेटिकली ऑप्शन पर भी सेव कर सकते है। इससे आपका फ़ोन खुद ही नेटवर्क के हिसाब से चलेगा



3. 4G डाटा कार्ड - 4g का नाम तो आज लोग अपने नाम से ज्यादा जानते है क्योकि जिओ ने मार्किट में ऐसी एंट्री मारी कि जब से जिओ 4g आया है सभी 4g - 4g  करने लगे। दोस्तों  जिओ 4g सर्विस 7 महीने तक फ्री रही है। इसलिए 1000000 से ज्यादा उपयोगकर्ता 4g डाटा कार्ड का प्रयोग कर चुके है लेकिन आप तभी 4g डाटा कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे अगर आपके पास एक 4g सेट है।  अगर आपके पास 3g या 2g सपोर्ट करने वाला मोबाइल फ़ोन है तो आप इसमें अपनी 4g सिम को चलाने में असफल होंगे। इसलिए 4g सिम का इस्तेमाल करने के लिए 4g  मोबाईल होना जरूरी है।

दोस्तों 4g डाटा कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक LTE बेस मोबाइल खरीदना होगा 4g डाटा इस्तेमाल करने के लिए आपको बाजार में काफी 4g डाटा कार्ड के प्लान आसानी से मिल जायेंगे। जिसमे आपको 1 दिन से लेकर महीना या साल भर का प्लान्स भी मिल जाएगा। अब जानते है कि 4g डाटा कार्ड में स्पीड क्या होगी। दोस्तों 2 g ओर 3g डाटा कार्ड से कही आगे है 4g 4g की स्पीड आपको 11 mb तक मिलेगी।

4g डाटा के द्वार ही आप बड़ी से बड़ी फाइल को बहुत आसानी से डाउनलोड करने में सक्ष्म 4g नेटवर्क बहुत ही स्ट्रांग नेटवर्क है जो बड़ी से बड़ी फाइल भी सेकेंडो में खोलता है 4g डाटा प्रयोग करने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग को LTE मोड पर रखना जरुरी है। मोबाइल  LTE मोड रहने से 4g नेटवर्क से जुड़ जायेगा और तभी आप 4g डाटा को इस्तेमाल कर पाएंगे।

Read Also: जानिए क्या है एयरटेल पेमेंट्स बैंक - इसका Account कैसे Open करे

भारत में अभी तक 4g डाटा नेटवर्क सबसे फ़ास्ट नेटवर्क है इंडिया में इससे बड़ा नेटवर्क अभी तक नहीं बना लेकिन जल्द ही उपलब्ध होगा इसे इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल के जरिए अपने लेपटॉप या कंप्यूटर को भी को आसानी से जोड़ सकते है। काफी ज्यादा स्पीड होने की वजह से आप 4g डाटा नेटवर्क को  एक  साथ कई डिवाइस में इस्तेमाल कर मजे ले सकते है।

4. मॉडेम के लिए डाटा कार्ड -आपको अगर अपने लैपटॉप में या टेबलेट में नेट चलाना है तो इसके लिए आपको माडेम की आवश्यकता होगी। क्योकि इसके रिचार्ज अलग से करवाने की जरूरत होती है। इसमे आप 2g या 3g या फिर 4g डाटा कार्ड चुन सकते है। इससे आपकी डिवाइस नेटवर्क से जुड़ जायेगी जिससे  इंटरनेट इस्तेमाल करने में पॉसिबल होगा दोस्तों आप अपनी डिवाइस में जिस प्रकार के ऑपरेटर की dongle इस्तेमाल करोगे उसी के हिसाब से आपको सेटिंग करनी होगी क्योकि सभी dongle की सेटिंग अलग - अलग होती है dongle के हिसाब से सेटिंग करने पर आप एक अच्छी स्पीड प्राप्त करोगे। पर ये आप पर डिपेंड करेगा कि आप कौन सा डाटा कार्ड अपने dongle के लिए परचेस कर रहे है। अपने पैक के हिसाब से ही आपको पेमेंट भी करनी होगी


माडेम के माध्यम से आप अपने लेपटॉप , टेबलेट में इंटरनेट का इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे। इसमें आपको हर तरह के डाटा कार्ड के रिचार्ज मिल जायँगे। बस आपको जितनी स्पीड चाहिए आप उसी हिसाब से अपना नेट पैक डलवाए सभी ऑपरेटर तुमको अलग अलग पैसे ओर टाइम लिमिट के लिए डाटा प्रदान करेंगे।

दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी को थोड़ा ध्यान से पढ़ो और आसानी से अपने हिसाब से इंटरनेट इस्तेमाल करो। दोस्तों  2g या 3g या फिर 4g डाटा का इस्तेमाल करो और अपने करियर से सम्बन्धित जानकरी पढ़ो आसानी से।


Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment