जानिए कैसे बनाये विंडोज बूटेबल सीडी या डीवीडी


जानिए कैसे बनाये विंडोज बूटेबल सीडी या डीवीडी

आज सभी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है ओर विंडोज के कंप्यूटर में जाने के बाद कंप्यूटर को इस्तेमाल करना ओर भी आसान हो गया है। विंडोज 10 अब तक
का लेटेस्ट वर्जन है जो देखने में भी काफी अच्छा ओर प्रदर्शन में बीच काफी तेज है। आज का हमारा टॉपिक यही है की आप कोई ब्लेंक सीडी या डीवीडी को विंडोज बूटेबल सीडी या डीवीडी कैसे बनाये।

जब भी विंडोज की कोई भी अपडेट आती है आपका भी मन होता है की आप अपने सिस्टम में किसी भी सॉफ्टवेयर या विंडोज में आने वाली सभी अपडेट को अपने सिस्टम में इनस्टॉल करे। पर इसके लिए या तो आपको विंडोज का लाइसेंस खरीदना पड़ेगा जिससे आप अपनी विंडोज को ऑनलाइन अपग्रेड कर सटे है। वरना अगर आप पायरेटेड विंडोज का इस्तेमाल करते है तो अगर आपको अपने सिस्टम में विंडोज का अपग्रेड या चेंज करना है तो इसके लिए आपको किसी को पैसे देने पड़ेंगे। वो आपके सिस्टम में विंडोज को इनस्टॉल करेगा।


वैसे भी देखा गया है आज बड़ी जल्दी विंडोज भ्रष्ट हो जाती है। या आपको अपने सिस्टम को फॉर्मेट करना पड़ता है तो आप अपने विंडोज की कॉपी कर सकते है। जिससे आप इसे फिर से इनस्टॉल या किसी और सिस्टम में भी इनस्टॉल कर सकते है। विंडोज सिस्टम में आप ये काम बड़े आराम से कर सकते है। इसके लिए बस आपके पास एक बूटेबल सीडी या डीवीडी होनी चाहिए जिसकी मदद से आप इस काम को कर सकते है।

सीडी या डीवीडी को बूटेबल बनाना कोई बड़ा काम नहीं है इसके लिए मार्किट में आपको बहुत सारे टूल्स मिल जायेंगे। जिनको इस्तेमाल करके आप अपनी सीडी या डीवीडी को बड़े आराम से बूटेबल बना पाएंगे। एक बूटेबल डिस्क होने के बहुत फायदे होते है जिनमे से कुछ निचे पॉइंट की सहायता से बताये गए है।

बूटेबल सीडी या डीवीडी के फायदे

1. अगर आप अपने सिस्टम को फॉर्मेट करना चाहते है तो आप बूटेबल सीडी या डीवीडी में अपने सॉफ्टवेयर को कॉपी कर सकते है बाद में आप इन्हे फिर से इनस्टॉल कर सकते है।

2. इसमें आप अपनी विंडोज की कॉपी को सेव रख सकते है। जिससे आपकी विंडोज का बैकअप आपके पास हमेशा रहेगा।
3. सिस्टम में अगर वायरस घुस जाये तो कुछ फाइल ओर डाटा इनमे स्टोर करके अपने कंप्यूटर को रिसेट कर सकते है।


इसके फायदे तो बहुत है पर इसके लिए आपको पता होना चाहिए आप कैसे अपनी सीडी या डीवीडी को बूटेबल बना सकते है ओर आपको इसके लिए कौन से सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ेगी। इसके लिए निचे कुछ स्टेप दिए गए है आप इनका पालन करके अपनी डिस्क को बूटेबल बना सकते है।

विंडोज बूटेबल सीडी या डीवीडी कैसे बनाये

वैसे तो आप अपनी पेनड्राइव को भी बूट कर सकते है पर पेनड्राइव के तुलना में सीडी ओर डीवीडी बहुत ही सस्ती होती है इसके लिए आपको जहां पेनड्राइव के लिए 250 से 300 रूपये देने पड़ते है। आप 15 से 20 रूपये में अपने काम को कर सकते है। इसमें सीडी की क्षमता करीब 740 mb ओर डीवीडी करीब 3 से 4 gb की होती है जिससे आप बड़ी आसानी से कोई सॉफ्टवेयर इसमें कॉपी कर सकते है या अपने सिस्टम की विंडोज का बैकअप ले सकते है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी जो आपको गूगल पर मिल जायेगा। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम से अपने ब्राउज़र को खोलना है। यहां आपको खोज बॉक्स में जाके "इमेज बर्न" सॉफ्टवेयर को खोजना होगा। आपके सामने बहुत सारे लिंक जायेंगे। किसी भी लिंक से इस सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम में डाउनलोड करे ओर इसे फिर इनस्टॉल करे।

2. अब आपके पास सीडी या डीवीडी जो भी है आपको इसे अपने कंप्यूटर या लेपटॉप में सम्मिलित करना है आपके डिस्क के प्रवेश करते ही अगर ये सफलतापूर्वक सम्मिलित हो गयी तो आपको ये ड्राइव में दिखाई देगी। आपको यहां ब्लेंक डिस्क को इस्तेमाल करना है।

3. अब आप अपने सिस्टम से इस सॉफ्टवेयर को खोले। खोलने पर आपको बहुत सारे विकल्प नजर आएंगे। इन सब में से "write image to file disc" पर क्लिक करना होगा। इसके लिए आप अपने माऊस से दाएँ क्लिक या एंटर करके इसे चुनन सकते है।

4. यहां से अब आपको iso फाइल को ब्राउज करके चुनना है। अब आपको इस बात का पता होना चाहिए की iso फाइल होती क्या है ओर आप इन्हे बनाते कैसे है।


Iso फाइल क्या होती है ओर कैसे बनती है:
अगर आप विंडोज को चेंज या अपग्रेड करना चाहते है तो आप अपने सिस्टम में सीडी या डीवीडी की सहायता से विंडोज डालते है सीडी में डाटा जिस फॉर्म में स्टोर होता है इन फाइल को iso फाइल कहते है जिन्हे आप बैकअप के जैसे इस्तेमाल कर सकते है। iso फाइल बनाने के लिए निचे दिए गए नियमो का पालन करे।

1. आप इमेज बर्न सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल कर सकते है। यहां आपको क्रिएट इमेज फ्रॉम दा फाइल पर क्लिक करना है।
2. अब आपको विंडोज की फाइल को चुनना होगा जिन्हे आप iso फाइल में बदलना चाहते है।
3. अब आपको लोकेशन देनी होगी जहां आपको इन्हे सेव करना है।

4. build up विकल्प पर क्लिक करे आपकी सारी फाइल कुछ ही समय में iso फाइल में बदल हो जाएगी। iso फाइल आपके सिस्टम की विंडोज फाइल होती है जिसे आप भविष्य में कभी भी अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर सकते है।

5. iso फाइल को चुनने के बाद आपको अपने सीडी या डीवीडी को चुनना होगा। इसके लिए आप विकल्प में देखे आपको नजर आएगा अपना सीडी या डीवीडी का विकल्प बस इसे चुनना है।


6. अब आपको अपनी डिस्क को चुनने के बाद यहां आपको लिखना का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है। आपकी फाइल आपकी डिस्क पर लखनी शुरू हो जाएगी। इसमें थोड़ा सा समय लगता है आपको इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा कुछ देर बाद आपकी सारी फाइल आपकी डिस्क में राइट हो जाएगी। अब आप जब चाहे अपने सिस्टम में इन फाइल को जब भी जरूरत हो दोबारा इनस्टॉल कर सकते है।

कभी भी आपको जरूरत पड़ ही जाती है आपके सिस्टम में वायरस जाये या ओर भी कुछ कारण हो सकता है। आपको अपने विंडोज का बैकअप जरूर रखना चाहिए। इससे आपके सिस्टम में अगर कभी प्रॉब्लम भी आएगी तो आप इसे खुद से ठीक कर सकते है। और सीडी या डीवीडी से आप बहुत ही कम पैसे खर्च करके इस काम को कर सकते है। इससे एक तो आपकी विंडोज हमेशा सुरक्षित रहेगी। आप चाहे इस विकल्प से चेंज या अपग्रेड कर सकते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment