जानिए लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे - उदाहरण के साथ


जानिए लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे

हेलो दोस्तों चलिए आज हम अपने आज के टॉपिक की और कदम बढ़ते हैं। दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल का टॉपिक हैं लीव एप्लीकेशन
लेटर किस तरह से लिखे। यदि आप लोग एक कॉलेज या स्कूल छात्र हैं तो आप सभी वयक्तियो के लिए यह खबर बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए आप लोग इस आर्टिकल को ज़रा भी अनदेखा करे और जब अभी अवसर मिले तो आप व्यक्ति लीव एप्लीकेशन लिखना सिख लीजिये।

हम तो सदैव यही चाहेंगे कि आप सभी व्यक्ति कभी भी किसी भी तरह की जानकारी से अनजान ना रहे। इसलिए हम सदैव अपने इस लेख के जरिये से आप सभी व्यक्तियों को कोई ना कोई ताज़ा खबर देने की चेष्टा करते है। आप सभी छात्र छात्रों से भी प्रार्थना करते है की आप सभी व्यक्ति हमारे हर एक पोस्ट को प्रतिदिन पढ़ते रहे। ताकि आप लोगो को कोई ना कोई नए विषय के बारे में खबर मिलती रहे। इसलिए आज भी आप लोगो से ये प्रार्थना है की आप लोग हमारे इस आर्टिकल को अच्छी भांति से पढ़िए ओर लीव एप्लीकेशन लेटर किस तरह से लिखे इस बारे में उचित जानकारी प्राप्त कर लीजिये।


कैसे लिखना है लीव एप्लीकेशन लेटर :
  • आप सभी छात्र छात्रों को एक लीव एप्लीकेशन लेटर लिखना है तो स्पष्ट सी बात है की ये एप्लीकेशन आपको अपने हेडमास्टर या प्रधानाचार्य के पास ही लिखना है। तो ये आवश्यक नहीं है की हम केवल हेडमास्टर या प्रधानाचार्य के पास ही लीव एप्लीकेशन लेटर लिखेंगे। हम बहुत से स्थानों या स्कूलों, कॉलेजों में लीव के लिए जब अप्लाई करते है तब लीव एप्लीकेशन लेटर लिखकर उसे हेडमास्टर या प्रधानाचार्य के ऑफिस में जमा करना पड़ता है।
  • आज हम आप सभी को यही बतायेगे की स्कूल या कॉलेज के हेडमास्टर या प्रधानाचार्य के पास लीव एप्लीकेशन लेटर किस तरह से लिखे। तो आईये जानते है की लीव एप्लीकेशन कैसे लिख सकते है।

how to write leave letter

"To" लिखना बहुत ही महत्वपूर्ण है:
  • यदि आप एक लीव एप्लीकेशन लिख रहे हो फिर चाहे वो एप्लीकेशन किसी भी वजह के लिए लिख रहे हो तो आपको सर्व प्रथम "To" लिखना होगा। To लिखना किसी भी एप्लीकेशन को लिखने के लिए अति आवश्यक होता है यदि आप लोग
  • एप्लीकेशन में To नहीं लिखेंगे तो आप लोगो का एप्लीकेशन संपूर्ण नहीं होगा। तो आप लोग सर्व प्रथम To लिखना ना भूले।


तारीख लिखे:
"To" लिखने के तत्पश्चात आप लोग उसके नीचे वाली लाइन में तारीख जर्रोर लिखेंगे। उसके बाद आप लोगो को उसके नीचे की लाइन में The headmaster या principal भी लिख सकते है। यदि आपकी प्रधानाध्यापक महिला है तो आप लोग हेडमास्टर भी लिख सकते है और हेडमास्टर्स भी लिख सकते है। और यदि आपका प्रधानाध्यापक पुरुष है तो आप लोग हेडमास्टर भी लिख सकते है और प्रधानाचार्य भी लिख सकते है। तो इस तरह से आपको एप्लीकेशन लिखना है।

स्कूल या कॉलेज का नाम:
अब उससे नीचे की लाइन में आप अपने school या collage का नाम लिखेंगे। school या collage का नाम लिखना जब पूरा हो जाये तो उसके बाद में आप लोग अपना पता भी लिख दे। किंतु याद रहे पता आप लोगो को ज्यादा बड़ा नहीं लिखना है।


Subject लाइन:
अब समय आता है subject लिखने का subject में आप लोग लिखेंगे की आप लोग इस एप्लीकेशन को क्यों या किस कारण से लिख रहे हो। संक्षेप में यहां आप लोग अपने एप्लीकेशन लिखने का कारण लिखेंगे। अब आप लोग उसके नीचे की लाइन में सर्व प्रथम "sub" लिखे और उसके बाद एक डेश "_" देकर अपने एप्लीकेशन लिखने की वजह लिख दे। वैसे इस प्रकार से समझाने पर हो सकता है की आप लोग अच्छी तरह से नहीं समँझ सकते हो इसलिए हमने नीचे एक उदाहरण भी दिया है। ताकि आप अच्छी तरह से समँझ जाये। तो यदि इस प्रकार से समझने में आप लोगो को कोई समस्या हो रही है तो आप लोग नीचे दिए गए उदाहरण को अच्छी तरह से पढ़ कर अपनी जटिल स्थिति को स्पष्ट कर सकते है।

लेटर की शुरुआत:
अब आप लोगो को एक लाइन छोड़के उससे नीचे की लाइन में लिखना है। अब नीचे की लाइन में आपको आदरणीय के साथ sir या महोदया लिखना है। यदि आप लोगो का प्रधानचार्य पुरुष है तो आप आदरणीय के साथ sir लिखे और यदि आप लोगो की प्रधानचार्य मैडम है तो आप लोग आदरणीय के साथ ma' am या मैडम लखे।

मुख्य अनुच्छेद और अंत:
अब नीचे की लाइन में आप लोग अपनी विनती या प्रार्थना लिखे। बस अब आप लोगो का लीव एप्लीकेशन हो गया। किन्तु रुकिए ! अभी आप लोगो का एप्लीकेशन सम्पूर्ण नहीं हुआ है। इसके बाद आप लोगो को नीचे की लाइन के दाईं ओर में "yours faithfully" लिख देना है और उसके बाद अपना नाम, कक्षा, अपना रोल नंबर आदि लिख देना है।


बधाई हो ! अब आप लोगो का लीव एप्लीकेशन लेटर पूर्ण रूप से पूरा हो गया है। हैं ना सरल लीव एप्लीकेशन लिखना। बस थोड़ा सा फोकस करने की आवश्यकता है और आप लोग तरह से लीव एप्लीकेशन लिखना सीख लेंगे। तो बस आप लोग इस लेख का पालन करते रहे।

तो चलिए अब उदाहरण से समझाते है की लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे:
To

Date - / /

The principal/ headmistress
J. H. P. S. (Saharanpur)

Subject: - Pray for a holiday after the first period for my illness.
Respected sir/ma'am,
I beg to say that I am a student of class 12 in your school. From last evening I am suffering from fever. The doctor has called malaria fever and advised rest for five days.
So i request you to grant consider my prayer on your sympathy.
You’re faithfully,
First name Last name
Class -12th
Roll no – 32

तो दोस्तों आप लोगो की समझ में गया होगा की लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखना है। हमे अपने आर्टिकल को बहुत ही आसान भाषा में लिखने की चेष्टा कि हे। जिससे की आप लोगो को ये अच्छी तरह से समझ में जाये। आप लोगो को अब किसी से भी नहीं पूछना पड़ेगा की लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखा जाता है। और आप लोगो को लीव एप्लीकेशन लिखना अच्छी तरह से जायेगा। हम आपसे बस यही चाहते है की आप लोग किसी भी राज्य में पीछे ना रहे और हमेशा हर चीज़ की खबर आप लोगो के पास हो।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment