जानिए कैसे करे कंप्यूटर से वीडियो रिकॉर्ड


जानिए कैसे करे कंप्यूटर से वीडियो रिकॉर्ड

दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है बड़ा ही रूचिबद्ध विषय "कंप्यूटर से वीडियो कैसे रिकॉर्ड करे" कंप्यूटर तो आज सभी लोग इस्तेमाल करते है। क्योकि इससे
आपके सारे काम बड़ी आसानी से हो जाते है। इसे आप गेम खेलने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। पर कितनी ही बार आपकी जिंदगी में ऐसी घटनाये आती है जिन्हे आप संभाल के रखते है उसके लिए इन्हे रिकॉर्ड कर लेते है। पर आप अपने मोबाइल से ही नहीं अपने कंप्यूटर सिस्टम से भी वीडियो को रेकॉर्ड कर सकते है। क्योकि कभी आप गेम खेलते है तो आप उसमे बड़ा अच्छा स्कोर कर लेते है जिसे आप रिकॉर्ड कर सकते है अपनी कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करके। आपको वैसे भी अपनी स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की जरूरत पद ही जाती है।

अगर आप यूट्यूब चैनल पर अपने वीडियोस को शेयर करते है तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना पड़ता है। कितनी ही बार आपको किसी भी कारण से अपनी स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। अब आप जिस भी घटना को चाहे अपने कंप्यूटर से रिकॉर्ड कर सकते है। इसके लिए आज मार्किट में बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपनी स्क्रेन की वीडियो को कैप्चर कर सकते है। पर इसके लिए आपको पता होना चाहिए आप कैसे इन सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम में इस्तेमाल कर सकते है ओर ये कैसे आपके सिस्टम में काम करते है।

कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड से होने वाले फायदे

अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने से आपको काफी सारे फायदे होते है। इससे आप बहुत सारे काम कर सकते है इनमे से कुछ पॉइंट की सहायता से निचे बताये गए है।
1. अगर आपको यूट्यूब पर वीडियो रिकॉर्ड करनी पड़ती है। तो इसके लिए आपको कंप्यूटर स्क्रीन से बहुत फायदा होगा। इससे आप अगर अपने सिस्टम में कोई भी वीडियो प्ले करते है तो आप उसे रिकॉर्ड कर सकते है। ओर फिर अपने यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है।
2. अपने सिस्टम से आप किसी भी घटना को रिकॉर्ड कर सकते है। जैसे कोई ट्यूटोरियल या कोई भी स्लाइड जो आपको भविष्य में इस्तेमाल करनी है बड़े ही आराम से आप इस काम को कर सकते है।
3. आप अगर अपने सिस्टम पर किसी प्रोजेक्ट को रन करते है तो इसके सारे स्टेप आपके वीडियो की फॉर्म में रिकॉर्ड के सकते है। जिससे अगर आपको किसी को भी ये प्रोजेक्ट समझाना पड़े आप इस वीडियो को इस्तेमाल करके इस काम को कर सकते है।


इससे अलग भी आपको इसके ओर बहुत से फायदे देखने को मिल जायेंगे बस आपको इसे इस्तेमाल करना है। अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को आप 2 तरीको से रिकॉर्ड कर सकते है। एक तो आप किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके जो आपको किसी भी थर्ड पार्टी वेंडर से मिल जाएंगे और एक आप बिना किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके इस काम को कर सकते है तो चलिए जानते है क्या है ये तरीके ओर आप कैसे इन्हे इस्तेमाल कर सकते है।

Read Also: जानिए कैसे बंद करे विंडोज ऑटो अपडेट

सॉफ्टवेयर से कंप्यूटर से वीडियो रिकॉर्ड कैसे करे

आपको इसके लिए एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझने के लिए निचे बताये गए नियमो का पालन करो।
1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर से "डेब्यू वीडियो" नाम का एक सॉफ्टवेर डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड से इस सॉफ्टवेयर का नाम लिखना है ओर खोजना है आपके सामने बहुत लिंक जायेंगे इनमे से किसी भी लिंक से आप आराम से डाउनलोड कर सकते है।
2. अब आप इस सॉफ्टवेयर को खोले आपको यहां पर कितने सारे विकल्प नजर आएंगे।
3. आपको निचे बॉक्स में एक "सर्किल रेड बटन" नजर आएगा। ये रिकॉर्डिंग बटन है इस पर क्लिक करने से आपकी रेक्रेडिंग शुरू हो जाएगी। जो भी आपकी स्क्रीन पर चल रहा होगा वो रिकॉर्ड होना शुरू हो जायेगा।
4. इसे के साइड में आपको एक डबल डॉट वाला बटन नजर आएगा ये "स्टॉप" बटन अगर आपको अपनी रिकॉर्डिंग को बंद करना है आपके ये स्टॉप बटन दबाना पड़ेगा आपकी रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगी।
5. अब आपने जो भी वीडियो इससे रिकॉर्ड की है उन्हें देखने के लिए आपको ऊपर एक "रिकॉर्डिंग" का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक वीडियो का फोल्डर खुलकर जायेगा। यर आपकी वीडियो की मेमोरी लोकेशन होगी जहां आपकी सारी वीडियो सेव होती रहेगी।
6. अब आपको अपनी वीडियो पर क्लिक करना है ओर आप इसे बड़े आराम से देख सकते है।
अगर आप बिना किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किये बिना अपनी स्क्रीन को रिकॉर्ड करना है तो आपको इसके लिए यूट्यूब की जरूरत पड़ेगी इसके लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।
सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर से वीडियो रेकॉर्ड कैसे करे:
1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सिस्टम के ब्राउज़र को खोलकर यूट्यूब कोक खोलना होगा।
2. यूट्यूब खोल जाने कके बाद आपको इसमें साइन-इन करना होगा। इसके लिए आप अपने जीमेल के यूजरनाम ओर पासवर्ड का इस्तेमाल करे ओर साइन-इन के बटन को दबाओ। आपका अकाउंट यूट्यूब से जुड़ जायेगा।
3. अब आपको ऊपर कार्नर में "अपलोड" क्क विकल्प नजर आएगा आपको यहाँ पर कलिक करना है।
4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलके आएगा यहाँ आपको "गेट स्टार्टेड" विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आगे बढे।
5. अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है इस पूरी सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करे।
6. इसके बाद आपके सामने यूट्यूब के नियम एवं शर्तें खुल कर आएगी। अब आप इन्हे ध्यान से पढ़े ओर "i agree" बटन पर क्लिक करे।
7. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर जायेगा यहां आपको एक इवेंट का विकल्प दिखाई देगा। आपको इवेंट पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर जायेगा। यहां आपको कुछ जानकारी को भरना होगा। जैसे वीडियो का काम, वीडियो का विवरण इन्हे पूरा करके go to live पर क्लिक करे।
8. अब आपके सामने एक नया विंडोज खुल जायेगा। यहां आपको साइड में एक शेयर का विकल्प नजर आयेगा। इस पर क्लिकक करना है।
9. आपने जिस भी टैब से स्क्रीन कोक रिकॉर्ड ककरण है उस टैब को क्लिक करे ओर शेयर पर क्लिक करे।
10. अब आपकी वीडियो से रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगगा। जब आपकी वीडियो पूरी रिकॉर्ड हो जाये उसे आपको सेव करना है। सेव करते ही आपकी वीडियो आपके कंप्यूटर में जाएगी। अब अगर आपको इस वीडियो को देखना है तो ये आपको आपके "वीडियो" मैनेज में मिलेगी यहां से आप इसे डाउनलोड कर ले।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment