जानिए कंप्यूटर में कौन सा एंटीवायरस इनस्टॉल करें


जानिए कंप्यूटर में कौन सा एंटीवायरस इनस्टॉल करें

आज का हमारा इम्पोर्टेन्ट टॉपिक है एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के बारे में और कंप्यूटर में कौन सा एंटीवायरस इनस्टॉल करे। कंप्यूटर का इस्तेमाल आज सभी करने
लगे है, क्योकि जो काम आपको बहार जाके करना पड़ता था अब आप उसे अपने घर बैठे अपने कंप्यूटर की मदद से बड़े आराम से कर लेते है। पर जब आप अपने कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ते है तो आपके कंप्यूटर me वायरस आने के अवसर बढ़ जाते है या कभी ऐसा होता है आप अपने सिस्टम में कोई पेन ड्राइव लगा लेते है तो आपके सिस्टम में वायरस घुस जाता है, जिसका आपको काफी नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

पर इससे बचने के लिए आज मार्केट में कुछ ऐसे प्रोग्राम गए है, आप अपने स्यितम को इन सभी वायरस से रक्षा कर सकते है। ये आपके सिस्टम को हमेशा सुरक्षित रखेगा। चाहे आप अपने सिस्टम को नेटवर्क से जोड़े या कोई फाइल शेयर करे।

कंप्यूटर में कौन सा एंटीवायरस इनस्टॉल करे

आपके सिस्टम को कोई नुक्सान नहीं होगा एंटीवायरस सिस्टम को वायरस से बचाने के लिए बनाया गया है। अब आपको जरुरत है अपने सिस्टम के लिए एक बढ़िया एंटीवायरस इनस्टॉल करने की, पर इससे पहले आपको थोड़ा वायरस ओर एंटीवायरस के बारे में पता होना चाहिए ये होते क्या है। ओर ये काम कैसे करते है। तो चलिए जानते है वायरस के बारे में, फिर सीखेंगे कंप्यूटर में कौन सा एंटीवायरस इनस्टॉल करे और टोटल एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की जानकारी।


वायरस क्या होता है:
वायरस एक छोटा सा प्रोग्राम होता है जिसे किसी भी फाइल के साथ जोड़ा जा सकता है। आप जब भी अपने कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ते है कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जो आप खोल देते है तो आपके सिस्टम में वायरस प्रवेश कर जाता है, या फिर अगर आप किसी से ज्यादा शेयर करते हो आपके मेमोरी डिवाइस से आपके सिस्टम में वायरस घुस जाता है ओर ये आपकी सारी फाइल को भ्रष्ट करने लगता है ओर कभी कभी तो आपका सिस्टम फ़ैल हो जाता है ओर आपका सारा डाटा भ्रष्ट भी हो जाता है। वायरस के प्रवेश करते ही आपका सिस्टम धीमे हो जाता है ओर ये काम करना बंद कर देता है। पर इनसे आप अपने सिस्टम को बचा सकते है, बस आपको एंटीवायरस इस्तेमाल करना होगा। तो चलिए जानते है एंटीवायरस क्या है।

एंटीवायरस क्या होता है:
एंटीवायरस भी एक तरह के प्रोग्राम होते है, जो आपके सिस्टम की सभी वायरस से रक्षा करते है। जब आप अपने सिस्टम में एंटीवायरस इनस्टॉल करते है तो ये आपके पुरे सिस्टम को स्कैन करते है। आपके सिस्टम में सबसे ज्यादा वायरस ईमेल से आने के अवसर रहते है। इसलिए एंटीवायरस आपके सिस्टम में से सभी वायरस को बड़ी आसानी से निकल देते है। आपको शायद ही पता हो की दुनिया का सबस पहला एंटीवायरस कौन सा था, दुनिया में सबसे पहले 1971 में टेनिस ऑपरेटिंग सिस्टम में " क्रीपर" वायरस देखा गया था, जिसे रोकने के सबसे पहले " रिपेयर एंटीवायरस" बनाया गया था जिसने उस वायरस को पूरी तरह कंप्यूटर से ख़तम कर दिया था।

आपका एंटीवायरस 3 अवस्था में काम करता है, जिससे वो आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है।


1. त्वरित मोड:
अगर आप अपने सिस्टम को जल्दी स्कैन करना चाहते है तो इसके लिए आप त्वरित मोड को चुने ये आपके सिस्टम को बहुत जल्दी स्कैन कर देगा ओर जो भी वायरस डिटेक्ट होंगे उसकी लिस्ट आपके सामने दिखाई दे जाएगी। अगर आप अपने सिस्टम से वायरस को हटाना चाहते है तो इन्हे रिमूव कर दे। वरना आप इसे रिपेयर भी कर सकते है।

2. कस्टम मोड:
इस मोड में आप अपने सिस्टम की सारी फाइल को स्कैन कर सकते है। पर इसमें आपको थोड़ा समय लग जायेगा। क्योकि आपके सिस्टम के ट्रोजन जैसे सारे वायरस को रिमूव कर देगा ओर आपके सिस्टम को सुरक्षित रखेगा। ये मोड आपके सिस्टम को मध्यम सुरक्षा देता है।

3. पूर्ण स्कैन:
इस मोड में सबसे संरक्षित मोड होता है। इसमें आपके सिस्टम की सारी फाइल अलग अलग स्कैन होती है इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है पर ये आपके सिस्टम से सारे वायरस को हटा देगा ओर आपके सिस्टम को सुरक्षित रखेगा।

अब आपको जरुरत हिएअपने सिस्टम में कौन सा एंटीवायरस इनस्टॉल करे जिससे अपने सिस्टम को आप वायरस से सुरक्षित रख सकते है। आज कल मार्केट में बहुत सारे एंटीवायरस मिल जायेंगे आइये जानते है कुछ एंटीवायरस के बारे में। मार्केट में आपको फ्री ओर भुगतान दोनों तरह के एंटीवायरस प्रोग्राम मिल जायेंगे। पर आपके लिए अच्छा है आप भुगतान एंटीवायरस ही चुने क्योकिइसमे आपको कुछ ज्यादा सुरक्षा मिल जाएगी ओर आपका सिस्टम ज्यादा सुरक्षित रहेगा। तो चलिए जानते है कौन से एंटीवायरस आपके लिए अच्छे है। निचे कुछ एंटीवायरस प्रोग्राम के बारे में बताया गया है जो आपके अपने सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

कंप्यूटर में कौन सा एंटीवायरस इनस्टॉल करे:


1. विंडोज प्रतिरक्षक:
अगर आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते है तो विंडोज में खुद का अन्त्य वायरस इनस्टॉल आता है जो बहुत अच्छे से कार्य करता है। जिसका नाम होता है विंडोज प्रतिरक्षक। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम की सेटिंग में जाना होगा ओर वहां आपको सुरक्षा विकल्प को खोलना है। इस पर क्लिक करे ओर अपने विंडोज प्रतिरक्षक को ऑन करदे। अब आपका सिस्ट पूरी तरह सुरक्षित रहेगा और आपको इसमें कोई ओर एंटीवायरस इनस्टॉल करने की जरुरत वैसे तो नहीं है। पर फिर भी अगर आप ज्यादा सुरक्षा चाहते है तो आपको बहुत सारे थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे। जिनमे से कुछ हम आपको बताएंगे।

2. त्वरित चंगा एंटीवायरस:
त्वरित चंगा एंटीवायरस आपको मार्केट में आसानी से मिल जायेंगे पर इसके आपको थोड़े पैसे ज्यादा देने होंगे ये सॉफ्टवेयर आपको फ्री नहीं मिलेगा पर ये आपको सुरक्षा अच्छी प्रदान करेगा। अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते है तो आपके लिए ये एंटीवायरस अच्छा रहेगा।

3. AVG एंटीवायरस:
अगर आपको अपने सिस्टम के फ्री एंटीवायरस चाहिए तो आपके AVG एंटीवायरस अच्छे है। ये आपके सिस्टम को माध्यम सुरक्षा प्रदान करेगा। पर इससे आपका काम आराम से चल जायेगा। इसके लिए आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है ओर आप इसका इस्तेमाल करके अपने सिस्टम को सुरक्षित रख सकते है।

4. नॉर्टन एंटीवायरस:
ये सबसे बेहतर एंटीवायरस में से एक है इसे आप फ्री भी डाउनलोड कर सकते है. परीक्षण वर्जन के लिए आप इसे एक महीने तक फ्री इस्तेमाल कर सकते है। जिसके लिए आपको बस अपना पंजीकरण करना होगा आप इसके सुरक्षा सुविधा को इस्तेमाल कर सकते है। पर एक महीने के ट्रेल के बाद आपको इसे खरीदना होगा जिसके लिए आपको ये एक साल तक की वैधता के साथ मिल जायेगा। ये विश्व के बेहतर एंटीवायरस में से एक है आपको ये आसानी से मार्केट में मिल जायेगा।


नीचे कुछ ओर सॉफ्टवेयर की लिस्ट दी गयी है जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते है।
5. अवास्ट एंटीवायरस
6. बित्देफदेर एंटीवायरस
7. कैसपर्सकी एंटीवायरस
8. मैकेफी एंटीवायरस
9. 360 प्लस एंटीवायरस
इन सभी एंटीवायरस में से आपको जो भी पसंद आये आप अपने सिस्टम के के लिए इस्तेमाल कर सकते है। एंटीवायरस इनस्टॉल करने के बाद आपको कुछ बातों को ध्यान जरूर रखना होगा।

1. अपने एंटीवायरस को सदैव अपडेट रखना चाहिए जिससे ये नए वायरस को भी पहचान सके और आपके सिस्टम को सुरक्षित रख सके।

2. वो एंटीवायरस अपने सिस्टम के लिए इस्तेमाल करे जो अब तक के सारे वायरस को हटा सके ओर नए वायरस के लिए भी काम कर सके।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment