जानिए फाइल का साइज कैसे कम करे


जानिए फाइल का साइज कैसे कम करे

आज हम बहुत ही दिलचस्प टॉपिक पे बात करने जा रहे है - फ़ाइल को संक्षिप्त कैसे - फाइल का साइज काम कैसे करे। क्या आप ने कभी फाइल संक्षिप्त के बारे में
सुना है? आज के आर्टिकल में हम फाइल संपीड़न और उच्च संपीड़न स्तर सॉफ्टवेयर सूची के बारे में बात करने जा रहे है। चलिए हम सब से पहले फ़ाइल संपीड़न का मतलब जानते है। फ़ाइल संपीड़न का मतलब होता है किसी फाइल को संक्षिप्त कर के उसके साइज को छोटा करना। संक्षिप्त एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे हम बहुत से फाइल्स या किसी बड़े फाइल को सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर के साइज में छोटा करते है। संपीड़न सॉफ्टवेयर बहुत से फाइल्स को एक साथ ले के उसे एक फाइल बना देता है। चलिए जानते है की फाइल को संक्षिप्त कैसे करे फाइल का साइज कम कैसे करे।

संकुचित फ़ाइलें मूल फ़ाइल से कम जगह लेती है और ये फ़ाइलें आप बड़े ही आसानी और जल्दी से एक कंप्यूटर से दूसरे में भेज सकते है। आप में से बहुत से लोग ये सोच रहे होंगे की किस तरह से एक बड़ी फाइल का साइज कम हो सकता है? ये बिलकुल संभव है आप किसी फाइल से साइज को छोटा बिलकुल कर सकते हो वो भी बड़े आसानी से। तो चलिए जानते है किस तरह से आप किसी बड़ी फाइल को संकुचित कर उसका साइज छोटा कर सकते है।


किसी फाइल को संकुचित  करना तो बड़ा आसान है लेकिन कभी कबि ये आसान काम मुश्किल हो जाता है, जब आप किसी बहुत ही बड़े फाइल को संकुचित कर रहे होते है तब आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के बिल्ट-इन संपीड़न सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर सकते है आप के ऑपरेटिंग सिस्टम में जो बिल्ट इन संकुचित सॉफ्टवेयर है वो बस 4gb तक की फाइल को ही संकुचित कर सकती है उससे ज्यादा के फाइल के लिए आप को कोई दूसरा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ेगा।

7-ज़िप सॉफ्टवेयर:
7-ज़िप सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है जिससे आप बड़े ही आसानी से अपना कोई भी फाइल संकुचित कर सकते है। 7-ज़िप आप को फ्री में उपलब्ध हो जायेगा। चलिए अब हम 7-ज़िप के बारे में कुछ जानकारी जानते है। 7-ज़िप एक फाइल अचीवर है जिसके डेवलपर है इगोर पावलोव 7-ज़िप को आज से 17 साल पहले 18 जुलाई 1998 में तैयार किया था। 7-ज़िप को c++ में लिखा गया है। 7-ज़िप विंडोज, लिनक्स और OS X के लिए उपलब्ध है और ये सॉफ्टवेयर आप को 86 अलग अलग भाषा में मिल जायेगा। 7-ज़िप अपना खुद का 7z अचीव फॉर्मेट इस्तेमाल करता है, और ये बहुत से अलग अलग संग्रह प्रारूप पढ़ और लिख सकते है।

चरण:
7- ज़िप के माध्यम से फ़ाइल संक्षिप्त करने के लिए पहले आप 7 -ज़िप डाउनलोड करे। इस सॉफ्टवेयर का डाउनलोड लिंक में आर्टिकल के आखरी में अटैच कर देंगे।
7- ज़िप डाउनलोड करने के बाद आप को इसे खोलना है। जब आप 7- ज़िप खोलेंगे तो आपको बाईं तरफ में ऐड का एक विकंलप मिलेगा आप को उस ऐड पर क्लिक करना है।
ऐड फाइल पर आप को उस फाइल को ऐड करना है जिसको आप संकुचित करना चाहते है।
अगले चरण में आप के सामने एक नया पेज खुलेगा जो की संग्रह में जोड़ के नाम से होगा, इस पेज में आप को संग्रह फॉर्मेट को ज़िप में सेट करना होगा, इसके बाद आपको बस ok बटन दबाना होगा।
आप का फाइल संकुचित हो के ज़िप फाइल बन जायेगा सेम फोल्डर में। इस तरह से आप आसानी से 7 -ज़िप का इस्तेमाल कर के फाइल संकुचित कर सकते है।

अविडेमोक्स:
ये तो बात हुई बड़े फाइल को संकुचित करने की, अब हम बड़े इमेज, वीडियो और ऑडियो को संकुचित करने वाली सॉफ्टवेयर के बारे में बात करने जा रहे है। बड़ी वीडियो को संकुचित करने के लिए सब से अच्छा सॉफ्टवेयर है अविडेमोक्स। इसे इस्तेमाल कर आप अपने वीडियो को सेक और कन्वर्ट भी कर सकते है। ये सॉफ्टवेयर विंडोज, लिनक्स और मैक के लिए उपलब्ध है।


एडोब फोटोशॉप:
अगर आपको अपने बड़े इमेज को संकुचित करना है तो आप एडोब फोटोशॉप का इस्तेमाल कर सकते है। इस सॉफ्टवेयर को आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है और आपने इमेज का फॉर्मेट बदल सकते है।


ऑडसिटी सॉफ्टवेयर:
बड़े साइज के ऑडियो को संकुचित करने के लिए आप ऑडसिटी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है। ये सॉफ्टवेयर भी आप को फ्री में उपलब्ध हो जायेगा और ये विंडोज, मैक, लिनक्स में आसानी से काम करता है।

डाउनलोड लिंक्स:
एडोबी फोटशॉप - http://www.adobe.com/download.html
अविडेमोक्स - http://avidemux.en.softonic.com
ऑडेसिटी - http://www.audacityteam.org/download/

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment