जानिए कैसे करे शॉर्टकट वायरस डिलीट


जानिए कैसे करे शॉर्टकट वायरस डिलीट

आज के आर्टिकल में हम शॉर्टकट वायरस के बारे में बार करने जा रहे है। आप में से बहुत लोगो ने अपने खुद के कंप्यूटर या लेपटॉप में शॉर्टकट फोल्डर तो नोटिस
ज़रूर किया होगा, वो वास्तव में शॉर्टकट वायरस होता है। शॉर्टकट वायरस तीन प्रकार के होते है। ड्राइव शॉर्टकट वायरस, फाइल शॉर्टकट वायरस, फोल्डर शॉर्टकट वायरस। इससे पहले की हम शॉर्टकट वायरस कैसे हटाए और तरीके जाने, हम आपको कुछ बाते वायरस के बारे में बताना पसंद करेंगे।

वायरस:
वायरस का पूरा नाम होता है "घेराबंदी के अंतर्गत महत्वपूर्ण जानकारी संसाधन" वायरस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे डिज़ाइन इसलिए किया गया है ताकि ये अपने डुप्लीकेट बना के कम्प्यूटर के अलग अलग फोल्डर का नुकशान करे। आमतौर पर वायरस के इफ़ेक्ट बहुत ज्यादा नकारात्मक होते है कंप्यूटर या लेपटॉप पर। वायरस कंप्यूटर के प्रोग्राम को बहुत ज्यादा डैमेज करता है। एक वायरस को बनाना बहुत ही आसान है लेकिन इस सरलता से लगने वाले सॉफ्टवेयर आप के कंप्यूटर को पूरा डैमेज करने में सक्षम होता है।


शॉर्टकट वायरस:
चलिए अब हम शॉर्टकट वायरस के बारे में जानते है। शॉर्टकट एक ऐसा वायरस है है जो आप के पेन ड्राइव, निजी कंप्यूटर, या हार्ड डिस्क में प्रवेश करता है और ओरिजिनल फाइल आइकॉन को शॉर्टकट में बदल देता है। ययए शॉर्टकट वायरस आपके ओरिजिनल फाइल को छुपा देता है और उसकी जगह सेम फोल्डर में सेम नाम से शॉर्टकट फाइल बना देता है। शॉर्टकट वायरस आमतौर पर जब आप अपना पेन ड्राइव अपने दोस्त या किसी और व्यक्ति के संक्रमित PC में लगते है और दुबारा उस पेन ड्राइव को अपने pc में लगते है तब ये वायरस आपके pc में घुस जाता है।

शॉर्टकट वायरस को अपने कंप्यूटर, पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड से हटाने का सब से अच्छा तरीका है कमांड प्रांप्ट / cmd इस प्रक्रिया से 90% संभावना है की शॉर्टकट वायरस आप के pc से चला जायेगा।


चलिए जानते है किस तरह से आप cmd का इस्तेमाल करके ये वायरस अपने कंप्यूटर से हटा सकते है।
चरण 1- कमांड प्रांप्ट खोले by pressing windows key + R और टाइप करे cmd और ok दबाये।
चरण 2- आपको को अगले चरण में इस कमांड को टाइप करना है attrib-h-r-s/s/d g:/*.* (नोट - जी यहाँ ड्राइव अक्षर दर्शाते हैं)
चरण 3- इस चरण में एंटर दबाये और बस इस तरह से आप का कमांड सफलतापूर्वक हो जायेगा।


इस तरीके के अलावा आप को शॉर्टकट वायरस को हटाने के लिए बहुत अच्छे सॉफ्टवेयर भी मिल जायेंगे। वन ऑफ़ दा बेस्ट सॉफ्टवेयर की बात करे तो usb फिक्स एक बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है शॉर्टकट वायरस को स्थायी रूप से हटा सकते है।


शॉर्टकट वायरस से अपने निजी कंप्यूटर को बचाने के लिए हमेशा एक अच्छा एंटीवायरस का इस्तेमाल करे और साथ में ये ध्यान रखे की आप किसी संक्रमित पेन ड्राइव को अपने pc में ना लगाए।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment