जानिए कैसे चालू करें विंडोज को सेफ मोड में


जानिए कैसे चालू करें विंडोज को सेफ मोड में

आज हम आपको बताने जा रहे है की विंडो को सेफ मोड में कैसे चालू करे। दोस्तों कभी कभी क्या होता है की आपके कंप्यूटर में मौजूद फाइल ठीक से काम नहीं करती
और आप उनका कुछ सुधार करना चाहते है तो वो भी नहीं होता है। साथ ही आप अगर इन फाइल को हटते है तो आपका विंडो इसकी इजाजत नहीं देता है और कोई फाइल कटती भी नहीं। ऐसा इसलिए होता है क्योकि आपके विंडोज में कोई समस्या जाती है और वो ठीक से काम नहीं करता है।

ये समस्या किसी भी विंडोज में सकती है चाहे वो विंडोज 7, 8, 10 या फिर कोई भी हो ये समस्या आपके सिस्टम में एंटीवायरस डले होने केबावजूद भी सकती है क्योकि बहुत सारे एंटीवायरस ऐसे होते है जो आपकी कुछ फाइल ओर ड्राइवर पर ठीक से काम नहीं कर पाते है। और वो फाइल भ्रष्ट हो जाती है। और आप चाह कर भी इन फाइल और ड्राइवर को हटा या बदल नहीं पाते है। क्योकि आपका विंडोज इन बदलाव को स्वीकार नहीं करता है। चलिए जानते है विंडोज को सेफ मोड में कैसे चालू करे।


सेफ मोड:
ऐसी समस्या आने पर आपका सिस्टम सामान्य स्थिति में सही से काम नहीं करता है ऐसे में हमारे पास एक ही विकल्प बचता है सेफ मोड। सेफ मोड आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का एक ऐसा मोड होता है जिसको आप चालू करके अपने सिस्टम में चाहे कोई भी बदलाव करे आपका ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज) इसका कोई भी विरोध नहीं करता है ओर आपको फाइल, ड्राइवर, सेटिंग में कुछ भी बदलने की फुल इजाजत देता है।

आपके सिस्टम में जो फाइल सामान्य स्थिति में नहीं हटती है ओर जो वायरस ओर ड्राइवर भी सामान्य स्थिति में रिमूव नहीं होते है उन सब को आप अपने सिस्टम के विंडोज को सेफ मोड में चालू करके रिमूव ओर चेंज कर सकते है। हम आपको कुछ ऐसे सरल तरीके बताएंगे जिससे आप अपने किसी भी विंडोज को बड़ी ही आसानी से सेफ मोड में चालू कर पाएंगे और कुछ भी बदलकर अपने सिस्टम को फिर से अच्छी तरह से इस्तेमाल कर पाएंगे। तो चलिए जानते है की कैसे करे।


विंडोज 7/ xp को सेफ मोड में कैसे चालू करे:
चरण 1 ->> सबसे पहले तो आप अपने कंप्यूटर को रिबूट कर दे ओर जब आपका कंप्यूटर रिबूट हो रहा होगा आप F8 कुंजी को बार बार दबाये। तब आपके सामने एडवांस विकल्प मेनू खुलेगा। अगर फिर भी आपका सिस्टम कीबोर्ड त्रुटि का एसएमएस दे तो आप कंप्यूटर को फिर से रीस्टार्ट कर दे और फिर से F8 कुंजी को दबाये।

चरण 2 ->> अब आपके सामने चॉयस एडवांसेज विकल्प खुलेंगे जिनमे सेफ मोड का विकल्प होगा ओर सेफ मोड के साथ नेटवर्क और सेफ मोड के साथ कमांड प्रांप्ट लिखा होगा।

चरण 3 ->> अब आप एरो कुंजी से केवल सेफ मोड पर एंटर करे तो ये आपके सिस्टम के सारे वायरस और दूसरे मैलवेयर को हैंडल कर लेता है। आप जैसे ही एंटर कुंजी दबाएंगे तो आपका सिस्टम आटोमेटिक सेफ मोड में रीस्टार्ट होने लगेगा। अब आप अपने विंडोज में कुछ भी बदल सकते है।


विंडोज 8 / 10 को सेफ मोड में कैसे चालू करे।
चरण 1 ->> सबसे पहले आप कीबोर्ड में विंडोज+R को दबा करके रन को खोले।
चरण 2 ->> अब आपके सामने जो रन बॉक्स है उसमे "msconfig" लिख कर एंटर दबाये। अब आपके सामने जो सिस्टम विन्यास विकल्प खुले है उनमे बूट में जाए।

चरण 3 ->> बूट टैब में जाने के बाद सेफ बूट पर टिक मार्क लगा दे। सेफ बूट के निचे 4 और विकल्प होंगे जिनमे मिनिमल विकल्प सामान्य सेफ मोड के लिए होता है ओर वैकल्पिक शेल विकल्प कमांड प्रांप्ट के साथ सेफ मोड के लिए होता है। सक्रिय निर्देशिका की मरम्मत है जो वो सक्रिय निर्देशिका की मरम्मत के साथ सेफ मोड के लिए होता है और आखरी नेटवर्क, नेटवर्किंग के साथ सेफ मोड के लिए होता है।

चरण 4 ->> इन 4 विकल्प में से आप किसी एक को चुन कर एंटर बटन दबादे। एंटर करने पर आपके सामने एक ओर बॉक्स खुलेगा उसमे आप रीस्टार्ट पर क्लिक करदे। रीस्टार्ट करने पर आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट होकर सेफ मोड में चालू हो जाएगा। अब आप इसमें कुछ भी बदलाव कर सकते है।

चरण 5 ->> अब आप अगर वापिस सामान्य मोड में जाना चाहते है तो फिर से पहले की तरह विंडोज+R को दबाकर रन को खोले फिर बॉक्स में "msconfig" लिख कर एंटर दबाये ओर बूट पर क्लिक करे ओर फिर सेफ बूट को अनमार्क करके ok करदे फिर रीस्टार्ट पर क्लिक कर दे। आपका सिस्टम सामान्य मोड में वापिस जायेगा।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment