How To Manage Time in Exam Hall - Tips & Tricks to Use Last 10 Minutes


How To Manage Time in Exam Hall

अधिकांश अवसरों पर; समय प्रबंधन किसी भी प्रकार की परीक्षा में सफलता की कुंजी साबित करता है। सबसे अच्छे छात्र जरूरी नहीं हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन
जो लोग अपने समय का कुशलता से उपयोग करते हैं। समय पर परीक्षा पूरी करने और शानदार अंकों के साथ पास करने के लिए अंतिम क्षणों ki युक्तियाँ और चालें दी गई हैं। आपको नौकरी या शैक्षणिक परीक्षा के परिणामस्वरूप भलाई के लिए उसी पृष्ठ पर लाई गई सामग्री को याद रखना चाहिए।

All the passionate candidates who are excited to get superb marks in the exams for which they have applied must come to know Tips & Tricks to Use Last 10 Minutes in the exams because that time becomes really very much crucial and in that time most of the questions are solved or answered by entrants.

समय पर परीक्षाओं को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए, आपको अपने समय प्रबंधन पर काम करना होगा और कई परीक्षण लेने वाली रणनीतियों का पालन करना होगा। जब तक आप ध्यान केंद्रित करें और समय पर अपनी परीक्षा पूरी करने के बारे में ध्यान केंद्रित करें तो शायद परीक्षा का आनंद नहीं लेंगे।

Tips & Tricks to Use Last 10 Minutes

Check following heading and their contents to manage time in exam hall-

पहले 15 मिनट में पूरा पेपर पढ़ें:
प्रश्नपत्र प्राप्त करने के बाद एक छात्र को पहले प्रश्न पत्र में प्रश्नों और पृष्ठों की संख्या की जांच करनी चाहिए। अगर सब ठीक है, तो छात्रों को प्रश्न पत्र के सभी सवालों के माध्यम से तेजी से जाना चाहिए। हालांकि प्रश्न पत्र के माध्यम से जाना, छात्रों को उन प्रश्नों को इंगित करना चाहिए जो हल करना आसान है।

अपने समय को चतुराई से विभाजित करें:
यदि आप किसी भी प्रश्न पर आपको थोड़ा सा समय बिताने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको किसी प्रश्न पर अनुमति मिलने की अपेक्षा है, तो अपने उत्तर के बाद एक खाली पृष्ठ छोड़ दें, और अंत में वापस आने का निर्धारण करें यदि आप कर सकते हैं लेकिन यदि आप स्कूल में हैं, तो प्रत्येक पेपर में प्रवेश करें, प्रवेश परीक्षा के लिए अनिवार्य नहीं है क्योंकि यदि आप कुछ भी सुनिश्चित नहीं हैं या यदि आप नहीं जानते हैं तो आपको अंत के लिए छोड़ना होगा।


परेशान मत हो:
हालांकि प्रश्न पत्र को हल करते हुए, छात्रों को किसी भी विशिष्ट प्रश्न पर अटक नहीं होना चाहिए। प्रश्न छोड़ दो यदि आप एक प्रश्न पढ़ने के 1 से 2 मिनट के भीतर जवाब को याद नहीं कर पा रहे हैं। कभी-कभी ऐसी स्थिति होती है जब छात्रों को केवल प्रश्न के एक हिस्से का जवाब पता होता है।

सबसे पहले अपने पसंदीदा प्रश्न हल करें:
यह सब सोचने के बावजूद आपको उन प्रश्नों को पहले देखना चाहिए जिसमें आपको लगता है कि आप आत्मविश्वास रखते हैं। अधिकांश लोग आखिरी तरीके से डरते हुए कठिन प्रश्नों को लॉन्च करने का प्रयास करते हैं ताकि हम आपको अपने पसंदीदा विषय को पहले चुनने के लिए सुझाव दे सकें ताकि आप खुद को अच्छा और आत्मविश्वास महसूस कर सकें।

लंबे उत्तरों के लिए रणनीति बनाओ:
हो सकता है कि आपको इस रणनीति के बारे में कई बार बताया गया हो और उत्तर पहले या शुरू में किया जाना चाहिए क्योंकि इस तरह से आप उत्तर बनाने में सक्षम होंगे और इससे आपको जल्दी से लिखने में मदद मिलेगी; ठीक है, क्रम में यह दिखाने के लिए कि आप अपने विचारों को कितनी अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं।


पेपर को जल्दी से स्कैन करें और जितनी जल्दी हो सके सवालों का जवाब देना शुरू करें:
एक बार जब आप कागज को अच्छी तरह से स्कैन करते हैं, तो आपको इसे बार-बार जाने में एक ही पल बर्बाद नहीं करना चाहिए। आत्मविश्वास रखें और शुरुआती पल में लिखना शुरू करें, जब आप अपना पेपर प्राप्त करेंगे क्योंकि आपके पास प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने के लिए पर्याप्त समय मिल गया है।


ब्रेक लेने से बचें:
आपको खुद को इस तरह से अनुशासन देना चाहिए कि आपको ब्रेक लेने की आवश्यकता नहीं है; क्योंकि हर मिनट मायने रखता है इसलिए यह भी कीमती है। पानी की बोतल ले लो ताकि आपको पानी पीने के लिए बाहर निकलना पड़े। आराम के कमरे के ब्रेक से बचें और निश्चित रूप से अपनी उंगलियों को आराम करने के लिए ब्रेक लें, इसलिए परीक्षा हॉल में समय प्रबंधित करने के लिए मिनटों में चलने वाले ब्रेक लेने से बचें।


Reminder: Dear applicants to read more such type of article keep connecting with ejobhub.

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment