भीम आधाऱ Pay App क्या है - जानिए इसको कैसे Download करें


भीम आधाऱ Pay App क्या है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14th April Two Thousands Seventeen भीम आधाऱ Pay App जारी किया है, जो बायोमेट्रिक डेटा का उपयोग करके
डिजिटल भुगतान सक्षम करेगा। व्यक्ति एक मोबाइल फोन, इंटरनेट कनेक्शन, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना डिजिटल भुगतान करने में सक्षम होगा। भारतीय संविधान के वास्तुकार डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की एक सौ छब्बीस वीं जयंती के अवसर पर नागपुर में नया इंटरफेस लॉन्च किया गया था।

bhim aadhar pay app

नीती आइोजन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भीम आधार (भारत के इंटरफेस फॉर मनी) व्यापारी इंटरफ़ेस एक बायोमेट्रिक डाटाबेस का प्रयोग करके आधार प्लेटफॉर्म पर डिजिटल भुगतान करने का मार्ग प्रशस्त करता है जैसे व्यापारी की बॉयोमीट्रिक सक्षम डिवाइस। बयान में कहा गया है, "स्मार्ट फोन, इंटरनेट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड तक पहुंचने के बिना किसी भी नागरिक भीम आधार मंच के माध्यम से डिजिटल रूप से लेनदेन करने में सक्षम होंगे, जिससे अम्बेडकर के सभी के लिए सामाजिक और वित्तीय सशक्तीकरण के दृष्टिकोण का एहसास होगा।"


न्यूनतम 3 अद्वितीय सफल लेनदेन के पूरा होने पर केवल 3 अद्वितीय उपयोगकर्ताओं (ग्राहक या व्यापारियों के लिए) के लिए 50 रुपये, संदर्भ और रेफरी को भीम ऐप में अधिसूचना के माध्यम से बोनस राशि के बारे में सूचित किया जाएगा। रेफ़रलकर्ता को 10 रुपये प्रति सफल रेफरल मिलेगा, जबकि नए उपयोगकर्ताओं को भीम ऐप से डाउनलोड और ट्रांसकिंग के लिए 25 रुपये मिलेंगे।

सत्ताईस प्रमुख बैंक पहले से करीब 3 लाख व्यापारियों के साथ बोर्ड पर थे ताकि वे भीम आधार का भुगतान स्वीकार करना शुरु कर सकें। इस घटना के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने छः महीने की अवधि के लिए 495 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ - डिजिटल भुगतान - नकद वापस और रेफरल बोनस योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए दो नई पहलों की भी शुरुआत करेंगे। रेफरल बोनस स्कीम के अंतर्गत, दोनों मौजूदा उपयोगकर्ता जो भीम और भीम को अपनाए जाने वाले नए उपयोगकर्ता को सीधे अपने खाते में नकद बोनस का श्रेय देगा और कैशबैक स्कीम के तहत, व्यापारियों को भीम के जरिये हर लेनदेन पर कैशबैक मिलेगा।

Read Also: जानिए क्या है एयरटेल पेमेंट्स बैंक - इसका Account कैसे Open करे

भीम आधार पे एप्प क्या है ? भीम आधार एक नया आधार भुगतान ऐप है, एक नया एंड्रॉइड स्मार्टफोन एप्लिकेशन, जो कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा डिजिटल भुगतानों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया जा रहा है। भीम आधार पे स्मार्टफोन भुगतान ऐप, वर्तमान में निजी कार्ड कंपनियों जैसे 'मास्टर्कार्ड' और 'वीजा' द्वारा शुल्क लगाए जाने वाले फीस को खत्म कर देगा।

भीम आधार पे एप्प कैसे डाउनलोड करें? आधार पे ऐप को व्यापारियों द्वारा डाउनलोड करने की जरुरत है यह केवल दुकानदार, शोरूम को आधार भुगतान ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है और जो प्रयोक्ता आधार भुगतान का भुगतान करना चाहते हैं वे केवल अपने आधार संख्या को अपने बैंक खातों से जोड़ने की आवश्यकता करते हैं। दुकानदार/ व्यापारी अपने आधार से जुड़े बैंक खातों से अपने बायोमेट्रिक स्कैन का उपयोग करके ग्राहकों से भुगतान करने के लिए आधार भुगतान डाउनलोड कर सकते हैं।


यह काम किस प्रकार करता है? व्यापारियों को बायोमेट्रिक रीडर से जुड़े उनके एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर भीम आधार पे भुगतान ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी। बायोमेट्रिक रीडर वर्तमान में सिर्फ 2000 रुपये के लिए उपलब्ध है। अगर कोई ग्राहक भुगतान करना चाहता है, तो उसे सिर्फ ऐप में अपने आधार नंबर को दर्ज करने और उस बैंक का चयन करना होगा जिससे भुगतान किया जाना है और बायोमैट्रिक स्कैन का इस्तेमाल करना है लेनदेन के लिए पासवर्ड के रूप में आधार संख्या में प्रवेश करने पर, ऐप स्वचालित रूप से आपके आधार नंबर से जुड़े बैंक खाते लाएगा, फिर ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार भुगतान के लिए बैंक का चयन कर सकता है।

भीम आधार पे एप्प से रेफ्फेरल के माध्यम से पैसे कैसे कमायें? प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने यह भी ऐलान किया है की आप भीम आधार पे एप की मदद से प्रतिदिन दो सौ रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक रेफरल प्रणाली की घोषणा की है। क्या है वो भीम आधार पे एप्प से पैसे कमाने का ज़रिया चाहिए आपको बताते हैं। यह स्कीम 14th April Two Thousands Seventeen तक  ही लागु रहेगी इस योजना की शुरुवात PM नरेन्द्र मोदी जी ने इसलिए की है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस एप्प से जुडी जानकारी पहुँच सके और लोग इसका लाभ उठा सकें।
आपको बस एक काम करना होगा भीम आधार पे ऍप को अपने परिवार या दोस्तों को रेफेर करना होगा। जब वो आपके Referral Link को क्लिक करके एक बार इस एप को डाउनलोड कर लेंगे तो उनको और तीन लेन-देन (Total मिलकर पचास रुपए होना चाहिए) पुरे होने पर आपको दस रुपए और एप इनस्टॉल करने वाले व्यक्ति को पच्चीस रुपए बैंक अकाउंट में प्राप्त होंगे। एक दिन में आप ज्यादा से ज्यादा बीस लोगों को रेफेर कर सकते हैं। साथ ही एप डाउनलोड करने वाले उपयोगकर्ता को अपने दुकान में इस ऐप को यूज़ करने के लिए एक फिंगर प्रिंट रीडर खरीदना होगा। इस एप को प्रयोग करने वाले व्यापारी को सरकार Rs.300 कॅश बैक भी देगी।


भीम आधार पे एप्प कितना सुरक्षित है: निति आयोग के अनुसार भीम ाधार पे ऐप को बहुत ही सुरक्षित बनाया गया है जिसमें आधार भुगतान पुल और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली एक साथ काम करता है।

ग्राहक के लाभ: ग्राहकों को भुगतान करने के लिए एंड्रॉइड फोन या किसी अन्य तकनीक की ज़रूरत नहीं है आधार भुगतान ऐप का उपयोग कर भुगतान पर कोई सेवा कर या कोई अन्य अतिरिक्त शुल्क नहीं। डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड ले जाने की कोई जरूरत नहीं है। PINs, MPINs और पासवर्ड याद करने की कोई जरूरत नहीं है आधार पुल प्रणाली के माध्यम से तत्काल भुगतान यह आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के समान है। व्यापारियों और ग्राहकों के लिए सस्ती भुगतान समाधान।


Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Written Exam Preparation Tips Career Management Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment