जानिए कैसे चेंज करे कंप्यूटर का सिस्टम टाइम


जानिए कैसे चेंज करे कंप्यूटर का सिस्टम टाइम

आज हम जानेगे कंप्यूटर का सिस्टम टाइम कैसे चेंज करे? समय आज सभी जिंदगी में जरूरी है। इसके लिए आप घडी का इस्तेमाल करते है या स्मार्टफोन
ओर कंप्यूटर को भी। कंप्यूटर में अगर समय सही नहीं है तो इससे आपको प्रॉब्लम हो सकती है क्योकि ऑफिस में काम करते हुए आपका ध्यान अपने मोबाइल या घडी पर जाके सीधे आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर जाते है। अगर इसमें आपका समय सही नहीं है तो आपको इससे परेशानी तो होगी ही इसी के कंप्यूटर में तारीख भी अपनी महत्त्व रखती है। क्योकि आप समय और तारीख से अपनी किसी भी टास्क को सचेडूले कर सकते है। अपने प्रोजेक्ट के लिए प्लान रेडी कर सकते है।

आज सभी अपनी जिंदगी में प्रौद्योगिकी पर हर काम के लिए निर्भर होते जा रहे है। इसलिए आप अपना रूटीन समय और तारीख से ही मैनेज करते है। अगर आपको आपके सिस्टम में समय गलत मिलता है तो आप इसे मीटिंग अटैंड करना भूल सकते है और आपके जरूरी काम भी। इससे अलग भी आपके कंप्यूटर में कुछ ऐसे सॉफ्टवर्स होते है जो आपके सिस्टम की करंट तारीख और समय पर ही काम करते है। अगर आपके सिस्टम में ये सही नहीं है तो इन सॉफ्टवेयर को resources ही उपलब्ध नहीं होते है।


जैसे अपने देख भी होगा कुछ कम्पनीज में आपको अपना रोज के काम की जानकारी होती है। पर अगर आपके सिस्टम की तारीख सही नहीं है तो आप अपनी जानकारी इसमें फीड ही नहीं कर पाओगे या आप इसमें ब्लॉक भी हो सकते हो। कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर भी होते है जो कुछ लिमिटेड पीरियड के लिए रजिस्टर होते है अगर आपके सिस्टम की तिथि समाप्ति को पार कर गयी तो इससे आपको काफी प्रॉब्लम उठानी पड़ सकती है पर आप अपने सिस्टम के तारीख और समय को बड़ी आसानी से चेंज कर सकते है पर इससे पहले हम जानते है क्यों जरूरी है सिस्टम के तारीख और समय को चेंज करना।

कंप्यूटर का सिस्टम समय महत्व

1. कार्य शेड्यूलिंग के लिए:
अपने सिस्टम में टास्क को मैनेज करने के लिए आप समय और तारीख सेट करते हो। अगर ये गलत हो जाये तो आपके कंप्यूटर को जो कार्य दिया गया है उसे नहीं कर पायेगा। आप अपने कंप्यूटर से ऑनलाइन ब्लॉग को अपलोड करने का काम करते है किसी भी वैज्ञानिक साधन की गतिविधियों के रिजल्ट को चेक करने के लिए अगर आपके सिस्टम में समय और तारीख गलत है तो आपका सिस्टम विश्वसनीय काम नहीं करेगा।


2. फ़ाइल जानकारी:
जब भी आप अपने सिस्टम में कोई भी फाइल सेव करते है या कोई भी नयी फाइल बनाते है तो आपका कंप्यूटर इसके लिए सिस्टम घड़ी का इस्तेमाल करता है और जिस भी समय पर और जो तारीख होती है फाइल के सिस्टम में आने के समय पर ये सारी जानकारी फाइल्स की जानकारी में स्टोर कर देता है। आप अपने कंप्यूटर से जो भी मेल या message भेजते है इसका भेजने का समय ओर तारीख आपके कंप्यूटर के पास एक रिकॉर्ड के रूप में सेव रहता है। अगर आपके सिस्टम में तारीख और समय गलत है तो ये आपके लिए महत्वपूर्ण परिस्थिति भी बन सकती है अगर आपका डाटा संवेदनशील है।

3. सॉफ्टवेयर और एक्सेस प्राधिकरण:
अगर आपके सिस्टम का समय सही नहीं है तो कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम में इनस्टॉल होते है जो इंटरनेट आधारित प्राधिकरण योजना पर कार्य करते है। इसके लिए जरूरी होता है आपके सिस्टम में समय ओर तारीख बिलकुल सही रहना वरना आप जब भी इन सॉफ्टवेयर से जोड़ने की कोशिश करोगे तो आपका सारा अनुरोध अस्वीकार हो जायेगा ओर आपको कोई संसाधन उपलब्ध नहीं होगा ओर आप अपना काम ही नहीं कर पाओगे। कुछ सॉफ्टवेयर आपको बस लिमिटेड समय के लिए उपलब्ध होते है। जिसके लिए आपको इस्तेमाल करने के लिए कुछ फिक्स समय ओर तारीख उल्लेख होती है अगर आपके सिस्टम में ये तारीख ओर समय इससे ज्यादा ये काम हो जाये तो इनका लाइसेंस आपके लिए समाप्त हो जाता है ओर ये आपके सिस्टम में काम करना बंद कर देते है।

कंप्यूटर का सिस्टम समय चेंज होने के कारण:
1. इसके लिए काफी सारे कारण हो सकते है। कभी आप जब भी अपने सिस्टम का समय चेंज करते है तो इसमें आपको "zone" को चुनना होता है। सभी "zone" का अलग अलग समय होता है अगर आप गलती से भी कोई ओर "zone" चुन लोगे तो आपके सिस्टम का समय किसी ओर "zone" पर सेट हो जायेगा।

2. कभी कभी आपके सिस्टम में ऐसे मैलवेयर सॉफ्टवेयर प्रवेश कर जाते है जो आपके सिस्टम के तारीख ओर समय को चेंज कर देते है। इसके लिए वे आपके सिस्टम की सेटिंग को चेंज कर देते है ओर फुल कण्ट्रोल सिस्टम पर कर लेते है। ऐसे प्रोग्राम किसी विशिष्ट कार्य के लिए बनाये जाते है। जिससे आपके सिस्टम के समय ओर तारीख को कण्ट्रोल किया जा सकता है।

3. अगर आपका os दिन के उजाले की बचत करता है। इससे भी आपके समय ओर तारीख में कुछ फरक जाता है जिसकी वजह से आपके सिस्टम के समय ओर तारीख चेंज हो जाता है।


पर अपने सिस्टम के समय और तारीख को बिलकुल सही रख सकते है इसके लिए बस आपको पता होना चाहिए आप अपने सिस्टम के समय ओर तारीख को कैसे चेंज करे। इसके लिए निचे दिए गए नियमो का पालन करे।

कंप्यूटर का सिस्टम समय कैसे चेंज करे

1. इसके लिए सबसे पहले आपको पाने सिस्टम के डेस्कटॉप पर समय ओर तारीख का विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करना हगा आपके सामने एक नयी विंडोज खुल कर आएगी। जिसमे आपको तारीख ओर समय नजर आएंगे इस में निचे आपको चेंज तारीख ओर समय सेटिंग" का विकल्प नजर आएगा।

2. यहाँ अब आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपके सामने कुछ ओर विकल्प जायेगे। सबसे पहले आपको यहां "zone" का विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा इससे आपके सामने जितने भी "zones" उपलब्ध होंगे आपके सामने जायेंगे। यहाँ से आपको अपने "zone" को चुनना होगा अगर आपको ये चुनना नहीं है तो आप इसको स्किप करके आगे विकल्प पर बढे।

3. अब आपको निचे अपने सिस्टम के समय को सेट करना होगा। इसके लिए आपको एक्सएक्ट समय का पता होना चाहिए। अब आपको क्लिक करना होगा।


4. अब आपको अपने सिस्टम में तारीख चेंज करनी होगी इसके लिए आपके सामने कैलेंडर खुल जायेगा। आपको वह से सबसे पहले दिन को चुने फिर आपको यहां से करंट मंथ को चुनना होगा। अब आपको यहां से साल को भी चुनना होगा। इसके बाद आपको निचे ok का विकल्प नजर आएगा। आपको इसे दबाना होगा आपके सिस्टम के समय ओर तारीख चेंज हो जायेगे।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment