टीवी ट्यूनर की पूरी जानकारी हिंदी मैं


टीवी ट्यूनर की पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम जानेगे "टीवी ट्यूनर की जानकारी" के बारे में। अब हम इस शीर्षक की ओर बढ़ते है और ये जानते है की आज के इस लेख का शीर्षक क्या है। दोस्तों आज के इस स्पेशल लेख का शीर्षक है टीवी ट्यूनर की जानकारी, टीवी ट्यूनर के प्रकार और कैसे इस्तेमाल करे।

टीवी ट्यूनर का नाम तो आप लोगो ने सुना ही होगा और हमे पूरी उम्मीद है की आप लोगो को टीवी ट्यूनर के उपयोग करता के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी ज़रूर होगी। तो आज हम अपने उस आधी अधूरी जानकारी को पक्का करेंगे और जानेगे की टीवी ट्यूनर क्या चीज़ है। तो आप लोगो से और क्या कहे, बस हमेशा की तरह यही निवेदन है की आप लोग इस पुरे आर्टिक्ल को अच्छी तरह से कम से कम एक बार ज़रूर पढिये ताकि आप लोगो को टीवी ट्यूनर के बारे में पूरी तरह से जानकारी हो सके। तो बिना समय गवाए हम चलिए अब निचे दिए गए आर्टिक्ल को पढ़ते है।

टीवी ट्यूनर क्या है

टीवी ट्यूनर कंप्यूटर हार्डवेयर का एक ऐसा हिस्सा है जो कंप्यूटर को टेलीविज़न का सिगनल पकड़ने में शर्त करता है। वास्तव में टेलीविज़न ट्यूनर एक वीडियो कार्ड की तरह काम करता है। इसकी सहायता से आप अपने कंप्यूटर में अपने टेलीविज़न के किसी भी प्रोग्राम को टेलीविज़न की तरह देख सकते है साथ साथ अपने कंप्यूटर के किसी भी प्रोग्राम को अपने कंप्यूटर हार्ड-डिस्क में संचय भी कर सकते है अगर विस्तार में समझे तो टीवी ट्यूनर में लगा हुआ ट्यूनर एक तरह का एंटेना  जो रेडियो तरंगो को पकड़ता है और फिर उन तरंगो को कंप्यूटर तक भेजता है। इसी के वजह से कंप्यूटर टेलीविज़न के सारे तरंगो को पकड़ कर काम करता है।


टीवी ट्यूनर की जानकारी में टीवी ट्यूनर मुख्य दो तरीको से काम करते है, जिन में पहला है USB बाहरी और दूसरा है PCI अंदर। यहाँ हम आप लोगो को एक बात साफ साफ बता दे की दोनों को ही काम करने के लिए एक एंटीना की ज़रूरत होती है ताकि हमको अच्छी गुणवत्ता मिल सके। एक टीवी ट्यूनर बिलकुल आपके उस ट्यूनर की तरह काम करता है, जो आपके टेलीविज़न में लगा होता है। और बिलकुल उसी की तरह ये भी डिजिटल सिगनल को पकड़ कर आपको प्रोग्राम दिखाने की सुविधा प्रदान करता है। यहाँ पर हम आप लोगो को एक बात बता दे की एक टीवी ट्यूनर 4 तरह से टेलीविज़न सिगनल को पकड़ कर काम करता है, जो कुछ इस प्रकार है।

नेशन टेलीविज़न सिस्टम कमिटी: ये सबसे पुराना अनलोगे सिगनल है जो आपके नेशनल चैनल को  पकड़ता है।
एडवांस टेलीविज़न सिस्टम कमिटी: ये एक नया डिजिटल सिग्नल है जो लोकल चैनल्स को पकड़ता है।
क्लियर क्वाड्राटर एम्प्लीट्यूड मॉडुलेशन: ये आपको सब्सक्राइब चैनल की सुविधा प्रदान करता है। जैसे की केबल चैनल।
QAM: ये उन सिगनल्स को पकड़ते है जो आपका केबल प्रोवाइडर आपको देता है। इसके लिए टीवी ट्यूनर को एक केबल सेट टॉप बॉक्स की ज़रूरत पड़ती है। जिसके आधार पर ये सारे सिगनल को पकड़ता है।

ऊपर हम लोगो ने ये जाना की टीवी ट्यूनर वास्तव में है क्या और साथ साथ हम लोगो ने ये भी जाना की टीवी ट्यूनर कैसे काम करता है। तो चलिए अब हम ये जान लेते है की टीवी ट्यूनर को हम अपने कंप्यूटर में कैसे इनस्टॉल कर सकते है।
टीवी ट्यूनर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करने के लिए आप लोग निचे दिए गए तरीको का पालन करे।


चरण 1:
अगर आपको अपने कंप्यूटर में टीवी ट्यूनर को इनस्टॉल करना है तो सबसे पहले आप एक अच्छा टेलीविज़न कार्ड खरीद लीजिये। याद रखिये ये कार्ड कुछ एक्सपेंशन स्लॉट का बना होता है, इसलिए इस कार्ड को खरीदते वक़्त आप इस बात का खासद ध्यान रखे की आपके कंप्यूटर मदरबोर्ड में उस ट्यूनर के लिए सही सही स्लॉट दिया गया हो। इन सॉर्ट इसका चुनाव आप अपने कंप्यूटर की क्षमता के आधार पर ही करे।

चरण 2:
आप अपने टेलीविज़न ट्यूनर कार्ड के साथ आयी इनस्टॉल करने की जानकारी को पहले अच्छी तरह से पढ़ ले। अगर आप उसको अच्छी तरह से पढ़ लोगे तो आपकी हर उलझन क्लियर हो जाएगी और तब आप इसलिए टीवी ट्यूनर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है।

चरण 3:
टीवी ट्यूनर की जानकारी में अब आपका अलग कदम ये होगा की आप अपने कंप्यूटर को बंद कर दे, और साथ साथ आप कंप्यूटर के साथ जुड़े सारे विद्युत् तरीको को निकाल दे। अब आप कंप्यूटर CPU के कवर को हटा कर मदरबोर्ड पर जाये, अब आपको कुछ स्लॉट दिखाई देंगे। और उन्ही स्लॉट में आपको आपका वीडियो कार्ड स्लॉट भी दिखेगा। अब आप उसको निकाल दे और उसकी जगह पर अपने टेलीविज़न ट्यूनर के कार्ड को लगा दे। वैसे हम एक बात आप लोगो को बता दे की कुछ कंप्यूटर में वीडियो कार्ड के साथ ही टीवी ट्यूनर कार्ड भी दिया होता है। तो अगर आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में भी दोनों है तो आपको सावधानी से उस में अपने टीवी ट्यूनर कार्ड को लगा देना होगा।

चरण 4:
अब आपको अपने CPU के कवर को दोबारा बंद कर देना होगा, ओर फिर आप अपने कंप्यूटर को ऑन कर दे। जब आप अपने कंप्यूटर को ऑन कर ले तब आप अपने कंप्यूटर में टीवी ट्यूनर के साथ आयी सीडी को अपने कंप्यूटर में डाल दे और फिर उसके सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर दे।


चरण 5:
अब उसको इंस्टॉल करने के लिए आप कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करे और इंस्टालेशन के प्रक्रिया को ख़तम कर दे।

चरण 6:
इंस्टालेशन की प्रक्रिया के समाप्त हो जाने के बाद आप केबल तार को अपने कंप्यूटर के साथ जोड़ दे।
बधाई हो! आप लोगो ने सफलतापूर्वक टीवी ट्यूनर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लिया है। अब आप लोग अपने कंप्यूटर में भी निश्चित होकर टेलीविज़न का मज़ा ले सकते है।
कैसा लगा आप लोगो को हमारा आज का ये लेख?
अब तक तो आप लोगो को टीवी ट्यूनर की जानकारी विस्तार में हासिल हो गयी होगी।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment