जानिए कैसे करें कमांड प्रांप्ट यूज


जानिए कैसे करें कमांड प्रांप्ट यूज

आज के समय में कंप्यूटर चलाना कोई बड़ी बात नहीं है आज कंप्यूटर हम सभी की जरूरत में शामिल हो गया है। बच्चो से लेकर बड़ो तक कही ना कही हर कोई
उससे जुड़ा है, जिसमे छात्र तो बहुत ज्यादा है। अब ऐसे में कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। हम सब कंप्यूटर तो चला ही लेते है, उस पर काम भी कर लेते है, लेकिन कुछ ऐसे बेसिक कमांड होते है जो हमें पता नहीं होते। तो आज हम यही टॉपिक लेकर आपके सामने हाजिर हुए है की कमांड प्रांप्ट कैसे इस्तेमाल करे? जो ना सिर्फ हमे कंप्यूटर की पूरी जानकारी उपलब्ध कराते है बल्कि उसकी मदद से कंप्यूटर चलाना काफी आसान भी हो जाता है।

1. क्या होता है CMD प्रांप्ट

CMD प्रांप्ट एक कमांड लाइन इंटरप्रेटर एप्लीकेशन होती है जो सभी विंडोज में मौजूद होता है। कमांड प्रांप्ट एक डायलाग बॉक्स होता है जो दिए गए कमांड को कार्यकारी करता है। CMD प्रांप्ट का इस्तेमाल कंप्यूटर एडमिनिस्ट्रेटिव फंक्शन्स ओर विंडोज में रही किसी भी प्रकार की मुसीबत को हल करने में  किया जाता है। आप कह सकते है की ये जब काम आता है जब आपका कंप्यूटर बूट करना हो या उसके एडमिन डिपार्टमेंट में कोई कोई मुसीबत गयी हो ओर उन समस्याओं का निवारण करना हो।


CMD प्रांप्ट को आधिकारिक तौर पर विंडोज कमांड प्रोसेसर कहा जाता है ओर cmd .exe के नाम से इसकी फाइल बनाई जाती है। साथ ही हम आपको बता दे की cmd प्रांप्ट विंडोज nt-based ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध होता है जैसे विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज विस्टा, विंडोज xp, विंडोज 2000 ओर विंडोज 2012/2008, 2003 में भी है। CMD प्रांप्ट में कमांड को निष्पादित किया जाता है ओर ये कमांड सभी विंडोज में लगभग एक जैसे होते है।

2. कमांड प्रांप्ट कैसे इस्तेमाल करे

हम आपको ऊपर बता चुके है की कमांड प्रांप्ट क्या होता है। अब आप सोच रहे होंगे की इसका इस्तेमाल कैसे होता है। अगर हमे कभी करना होता है तो कैसे करे। लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ नहीं है कमांड प्रांप्ट को रन करना बहुत ही आसान है, ओर कमांड प्रांप्ट के लिए कोई स्पेशल सॉफ्टवेयर भी नहीं होता है। ये आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से ही मौजूद रहते है। जहां आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

CMD कमांड को खोलने के दो तरीके होते है ओर दोनों तरीके ही बहुत आसान है।


A. पहला तरीका:
CMD कमांड खोलने के लिए आप स्टार्ट मेनू में जाये। वहां पर खोजने के लिए आप CMD टाइप करे तो वहां आपको CMD लिखा दिखाई देगा वहां जाकर आप जब CMD पर डबल क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नयी विंडोज खुलेगी कमांड प्रांप्ट की। इसमें जाकर आप CMD कमांड आसानी से उपयोग में ले सकते है।

B. दूसरा तरीका:
पहले की तरह ही आप स्टार्ट मेनू में जाये वह जाकर रन डाइलोगे बॉक्स में जाये ओर CMD टाइप करे। CMD प्रॉम्ट खोल जायेगा। या फिर विंडोज+ R टाइप करके भी आप रन में जा सकते है।
अब आप ये तो जान गए है की CMD प्रांप्ट क्या होता है ओर इसे कंप्यूटर में कैसे चलाया जाता है।

3. कमांड का टाइप:
हमने कमांड प्रांप्ट ऐसे इस्तेमाल करे तो देख लिया अब जानते है उसके प्रकार के बारे में। दोस्तों कंप्यूटर में 2 प्रकार कमांड के होते है।


1. आंतरिक कमांड:
ये ऐसे कमांड होते होते है जो हमेशा m.s.Dos के साथ मौजूद रहते है। क्योकि कंप्यूटर की बूटिंग के साथ ही ये कमांड कंप्यूटर की मेमोरी में जाते है। ओर सेव हो जाते है। ओर ये इंटरनल कमांड ही बेसिक कमांड होते है जैसे cd. md. dir, rename आदि।

2. बाह्य कमांड:
बाह्य कमांड वो होते है जो फ्लॉपी डिस्क या हार्ड डिस्क में रहते है। इसमें हटाया या जोड़ा भी जा सकता है जैसे - प्रिंट, सहायता, डेस्क आदि।

4. कमांड प्रांप्ट कैसे इस्तेमाल करे:
कमांड प्रांप्ट में कमांड्स को डालकर उनका आउटपुट लिए जाता है। लेकिन इसके लिए हमे ये ध्यान रखना होगा की सबसे पहले हम जो भी कमांड डाले वो सही होना चाहिए तभी कमांड प्रांप्ट कार्य कर पायेगा। जैसे उसकी स्पेलिंग सही होनी चाहिए साथ ही वो कमांड भी उस ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार ही होना चाहिए।

कमांड प्रांप्ट में कोई भी कमांड टाइप करने के बाद हमे एंटर प्रेस करना होता है। इसके बाद कमांड प्रांप्ट हमे उस कमांड का रिजल्ट बताना है।

प्रत्येक विंडोज सिस्टम में बहुत सारे कमांड होते है ओर हर विंडोज में कई कमांड एक जैसे तो कई अलग अलग होते है।
विंडोज 8 ओर विंडोज 7 में 230 कमांड होते है जिसमे से 7-8 के लगभग ms dos के जैसे होते है लेकिन वो dos कमांड नहीं होते है। साथ ही विंडोज 10 में कुछ कमांड अपडेटेड है जो इसकी कमांड लिस्ट में शामिल है, इनका इस्तेमाल भी किया जाता है।

5. कौन कौन से होते है CMD कमांड:
हम आपको ऊपर बता चुके है की हर विंडोज में लगभग एक कैसे ही कमांड होते है ओर कुछ एक कमांड अलग होते है। ऐसे में आपको कमांड की पूरी लिस्ट बताना तो संभव नहीं हो पायेगा इसलिए हम आपको कुछ बेसिक कमांड की जानकारी दे रहे है। जो आप आसानी से अपने कंप्यूटर में डाल के देख सकते है की कमांड्स क्या होते है कैसे उसका इस्तेमाल करते है ओर इनका क्या प्रयोग होता है।


बेसिक CMD कमांड्स:
1. जोड़ना- खुली फाइल की लोकेशन ढूंढने के लिए।
2. एट्रीब- फाइल गुण बदलने के काम आता है।
3. Bootcfg- विंडोज की बूट सेटिंग को संपादित करने के लिए।
4. CACLS- फाइल की ख़ुरमा को चेंज करने के लिए।
5. सीडी- किसी विशिष्ट फोल्डर में जाने के लिए।
6. Chdsk- डिस्क की प्रॉब्लम को चेक ओर रिपेयर करने के लिए।
7. Clean mgr- टेम्प फाइल्स ओर रीसायकल बिन को क्लीन करने के लिए।
8. Cls- स्क्रीन क्लीन करने के लिए।
9. Copy- एक से ज्यादा फाइल की लोकेशन को मर्ज करने के लिए।
10 Date- डेट डिस्प्ले करने के लिए।
11. Del- फाइल हटाने के लिए।
12. Diruse- डिस्क प्रयोग करने के लिए।
13. Echo- मैसेज को स्क्रीन पे डिस्प्ले करने के लिए।
14. Explorer- विंडोज़ एक्स्प्लोरर खोलने के लिए।
15. Fc- दो फाइल की तुलना करने के लिए।
16. Format- डिस्क फॉर्मेट करने के लिए।
17. Freedisk- फ्री डिस्क स्पेस चेक करने के लिए।
18. Logoff- यूजर लोग ऑफ करने के लिए।
19. Md- नया फोल्डर डिस्प्ले करने के लिए।
20. Now- सही तारीख ओर समय डिस्प्ले करने के लिए।
21. Print- टेक्स्ट फाइल प्रिंट करने के लिए।
22. Ren- फाइल का नाम बदलने के लिए।
23. Rd- फोल्डर हटाने के लिए।
24. Wuauclt- विंडोज अपडेट करने के लिए।
25. X copy- फाइल्स ओर फोल्डर कॉपी करने के लिए।
26. ::- कमांड/रिमार्क देने के लिए।

अब तो आपको कमांड प्रांप्ट कैसे इस्तेमाल करे और बेसिक cmd कमांड भी पता चल ही गए है। ये कुछ कमांड है जो हमने आपको बताये है जिनको आप अपने कंप्यूटर में रन करके देख सकते है। ओर अपने कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment