जानिए कैसे बनाये विंडोज पर फोटो की थीम


जानिए कैसे बनाये विंडोज पर फोटो की थीम

आज अधिकतर लोगों के पास कंप्यूटर होता है क्योंकि आज सभी काम के लिए इसे इस्तेमाल करते है। कंप्यूटर में अगर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है तो कंप्यूटर को
इस्तेमाल करना ओर भी आसान हो जाता है विंडोज पर उसकी खुद की  थीम आती है। जो पहले से ही डिफ़ॉल्ट आपके विंडोज सिस्टम पर सेव होती है। पर विंडोज पर फोटो की थीम बदल भी सकते है इसके लिए विंडोज में विकल्प उपलब्ध होते है। क्योकि आपकी थीम जितनी अच्छी होगी आपका कंप्यूटर सिस्टम इतना ही ज्यादा आकर्षक लगेगा।

जब आप खुद की थीम बनाओगे तो आप इसमें अपने हिसाब से अपने आइकॉन, लुक, स्क्रीन सेवर ओर भी बहुत सारे ऐसे काम है जो आप इसमें कर सकते है। वैसे तो आपको इसमें बने बनाये थीम पैक मिल जायेगे पर आप इसे अपने फोटोज से भी बना सकते है। अब इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आप बड़ी आसानी से इस काम को कर सकते है। इसका एक तो फायदा ये होगा आपका डेस्कटॉप बड़ा ही आकर्षक लगेगा ओर दूसरा आप इसे जब अपने हिसाब से मैनेज करोगे तो जो भी आपके सिस्टम की थीम को देखेगा आपसे इसके बारे में पूछेगा जरूर। इसे आप अपने सिस्टम पर सेव करने के साथ साथ दोस्त या किसी ओर को भी शेयर कर सकते है। तो चलिए जानते है आप विंडोज पर फोटो की थीम कैसे बनाये। इसके लिए आपको निचे बताये गए नियमो का पालन करना होगा। इसके लिए आपको कुछ डाटा को इकट्ठा करना होगा जिसकी जानकारी निचे दी गयी है।

थीम बनाने के लिए जरूरी डाटा

अगर आप अपने विंडोज सिस्टम पर अपनी फोटो की थीम बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए इससे सम्बंधित सभी डाटा को एक फोल्डर में रखना होगा। वरना आप जब थीम को सेट करोगे तो इसमें आपको परेशानी सकती है। तो चलिए जानते है क्या है वो डाटा।

1. आप सबसे पहले जो आप अपने फोटोज का वॉलपेपर बनाना चाहते है तो अपने सभी फोटो को चुनकर ओर अपने सिस्टम में किसी भी फोल्डर में आप इसे सेव कर दे।

2. अगर आप अपनी मर्ज़ी के डेस्कटॉप सोने भी इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आप इन्हे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते है। आपको अच्छे ओर आकर्षक आइकॉन बड़ी आसानी से मिल जायेगे।

3. अगर आपको स्क्रीन सेवर भी अपनी तरह लगाने है तो आप इन्हे इंटरनेट से खोजकर डाउनलोड कर सकते है। आपको ये सारा डाटा एक फोल्डर में सेव करना है।

4. अगर आप साउंड भी अपनी तरह से देना चाहते है तो इसके लिए आप कोई भी साउंड पैकेज अपनी थीम में जोड़ सकते है।


अब आपको इस सारे डाटा को एक जगह इकट्ठा करके इसे जब भी अपनी थीम को बनाएंगे आपको इसमें डाटा को खोजने में दिक्कत आएगी। अब आप अपनी थीम को कैसे बनाये इसके लिए निचे बताये गए नियमो का पालन करे।

विंडोज पर फोटो की थीम कैसे बनाये

अगर आप विंडोज के 7 वर्जन को इस्तेमाल करते है तो फंक्शन कुछ अलग नजर आएंगे ओर अगर आप विंडोज 10 के लिए आपको लुक थोड़ा अलग मिलेगा।

1. सबसे पहले आपको एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की जरुरत पड़ेगी। अब आपको अपने सिस्टम के डेस्कटॉप पर जाना है। यहाँ आपको दाएँ क्लिक करना है आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुलकर जायेंगे।

2. इन सभी विकल्प में निचे आपको "निजीकृत"का विकल्प नजर आएगा ये विंडोज 7 के लिए है। अगर आप विंडोज 8 या 10 इस्तेमाल करते हो तो आपको इसके लिए सबसे पहले अपने सिस्टम से स्टार्ट मेनू पर क्लिक करना होगा।

3. यहां आपको निचे स्क्रॉल करने पर "सेटिंग" का विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा, आपके सामने एक नयी विंडोज खुलकर जाएगी यहां आपको कुछ ओर न्य विकल्प नजर आएगा। यहां आपको "निजीकरण" का विकल्प नजर आएगा आपको इस पर क्लिक करना होग। यहां के बाद विंडोज में सारे विकल्प सेम ही है विंडोज 10 हो या 7 आपके सेम ही स्टेप्स फॉलो करने होंगे।


डेस्कटॉप बैकग्राउंड:
आपको ये विकल्प नजर आएगा आपको इस पर क्लिक करना है यहां आप अपने सिस्टम के लिए बैकग्राउंड चुनेगे। इसमें अगर आपको कोई पिक्चर लगानी है तो उसे चुने या आप इसमें कोई सॉलिड कलर भी चुने। आपको जो भी पसंद है आप वो चुने ओर सेव करे, यहां से आपका बैकग्राउंड सेट हो जायेगा।

कलर्स:
इस विकल्प को इस्तेमाल करके आप अपने थीम के कलर्स को सेट कर सकते है। इसमें आप बॉर्डर, ओर जो भी हिस्सा आपको चुनना है उसका रंग आप यहां से चुन सकते है, यहां आपको अपनी पसंद के सारे रंग मिल जायेंगे।

थीम:
ये विकल्प भी आपको इसी विंडोज में नजर आएगा, अब आपको इस विकल्प को चुनना है।
1. आपके सामने कुछ नए विकल्प खोलकर आएंगे। अब यहां से आपको "थीम सेटिंग" पर क्लिक करना होगा।

2. जैसे ही आप इस विकल्प पर प्रेस दर्ज करेंगे आपको ये सीधा कण्ट्रोल पैनल निजीकरण विकल्प में ले जायेगा। अब यहां आपको कुछ ओर विकल्प नजर आएंगे। यहां अब आपको इनमे "सहेजे थीम" का एक विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

3. यहां अब आपको "सेव्ड थीम फॉर शेयरिंग" पर क्लिक करना है। आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नयी विंडोज खुलकर जाएगी।

4. यहां अब आपको अपने मेमोरी लोकेशन नजर आएँगी, यहां से अब आपको उस फोल्डर पर जाना है जिसमे अपने अपनी थीम से जुड़े डाटा को सेव किया था। अब बस फोल्डर पर क्लिक करे आपके सामने आपके सारे फोटोज जायेंगे।

5. अब यहाँ से आप जिस भी फोटो को वॉलपेपर के लिए सेव करना चाहते है जैसे ही आप उस फोटो को चुनोगे तो आपके सामने ओपन का विकल्प आएगा इस इमेज को आपको खोलना होगा ये आपकी थीम पैकेज में जुड़ जाएगी, अगर अब आपको यहां से पूरी स्लाइड को जोड़ना है तो आप पूरी स्लाइड को भी जोड़ सकते है। अब जब आपकी सारी फोटो जुड़ जाये तो बस आपको सेव चेंज पर क्लिक करना होगा आपकी सारी फोटो आपके विंडोज की थीम में बदल चुकी है।


अब बस आपको अपने सिस्टम की सेटिंग में जाके अपनी थीम को बदलनी होगी ओर आपकी थीम आपके सिस्टम पर जुड़ जाएगी। जैसे ही आप यहां से अपनी विंडोज पर फोटो की थीम को बदल करके सेव करोगे तो आपकी थीम आपके डेस्कटॉप पर आपको नजर आएगा। अब आपका डेस्कटॉप आपके हिसाब से सेट हो चूका है ओर आपकी की बनाई हुई थीम आपके सिस्टम पर अब लग चुकी है। जो आपके दोस्तों में आपका प्रभाव बढ़ा सकती है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment