कैसे बदल सकते है आप अपना नाम - जानिए (महत्वपूर्ण बातें)


कैसे बदल सकते है आप अपना नामजानिए

नाम बदलना इतना कठिन काम नहीं है जितना हम समझते है और वैसे तो इस बारे में लोग कम ही ख्याल करते है लेकिन कभी कभी इस तरह की
आवशयकता पड़ती है कि हम अपना नाम बदले इसलिए इस बारे में लोगो को जानकारी कम ही होती है और आसानी से यह जानकारी कंही मिलती भी नहीं कि कैसे कोई व्यक्ति अपना नाम बदल सकता है। हालाँकि यह सहज है क्योंकि आमजन को उन्ही चीजों की जानकारी होती है जिन चीजों से वो नियमित स्पर्श में रहते है तो चलिए जानते है कि कैसे एक व्यक्ति अपना नाम बदल सकता है ऐसा तब भी हो सकता है जब आपको किसी भी दस्तावेजी रीज़न की वजह से अपने नाम के आगे सरनेम के रूप मे कुछ जोड़ना होता है क्योंकि पासपोर्ट जैसे दस्तावेज में यह समस्या होती है कि उसमे सभी तरह के डाक्यूमेंट्स में नाम और बाकि चीज़े एक जैसी होंनी चाहिए तो चलिए नाम बदलने के बारे में थोड़ी और जानकारी प्राप्त करते है।


नाम बदलने की प्रक्रिया: सबसे पहले आपको नोटरी के पास जाकर एक निर्धारित परफोर्म में एक एफेडेविट बनवाना होता है और उसे आप अपने सम्बन्धित मजीस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत करना होता है और उसमे आपके द्वारा निम्न जानकारी सम्मिलित होनी चाहिए।
  • आपका जो अभी नाम चल रहा है आपके दस्तावेजों में।
  • और जो परिवर्तित नाम जो कि नया वाला नाम है जो आप रखना चाहते है।
  • आपका शपत पत्र किसी भी गैर न्यायिक स्टाम्प पर हो सकता है और कोई भी कम से कम राशी का हो सकता है।

अखबार में विज्ञापन दें: आपको किन्ही भी दो अखबारों में अपने नाम बदलने की आईडी प्रकाशित करनी होती है और उसके लिए सबसे आदर्श शर्त है कि दोनों में से एक अख़बार लोकल मान्य भाषा में हो सकता है और दूसरा जो है वो English में होना चाहिए।


सरकारी राजपत्र में इस बारे में सूचना दें: आपको अपने स्टेट के सरकारी राजपत्र में इस बारे में जानकारी प्रकाशित करनी होती है और इसके लिए आपको जिसे अप्रोअच करना है वो है कोई भी सरकारी प्रेस जो आपके राज्य से संबधित है। आप एक निर्धारित फॉर्म और निर्धारित फीस का पेय करने के बाद यह कर सकते है और जैसे ही आपके सरकारी राजपत्र में आपके नाम बदलने की न्यूज़ प्रकाशित होती है तो आपको आपके दिए गये पते पर आपको इस बारे में सूचना प्रेस द्वारा भेज दी जाती है।

ऐसा होने पर आपके नाम चेंज की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर पूरी हो जायगी।  इसके बाद आप बाकि के दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, वोटर आईडी और आधार कार्ड में अपना बदलवा सकते है जिसके लिए आपको उपर तीनो तरीको से प्राप्त डाक्यूमेंट्स को प्रस्तुत करना होता है और यह थोड़ी समय लेने वाली प्रक्रिया है इसलिए आपको कुछ सप्ताह इस में लग सकते है।


नोट: यह विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर लिखी गयी पोस्ट है इसलिए इसे फॉलो करने से पहले आप किसी लीगल एक्सपर्ट से सलाह अवश्य कर लें।


Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment