जानिए कैसे करें विंडोज एक्सपी इनस्टॉल


जानिए कैसे करें विंडोज एक्सपी इनस्टॉल

वैसे देखा जाए तो आज आपको हर किसी के कंप्यूटर पर विंडोज 7, 8 या 10 ही मिलेंगे। लेकिन हर जगह नहीं कुछ लोगो को कंप्यूटर फॉर्मेट कैसे करते है या नई ऑपरेटिंग
सिस्टम कैसे इनस्टॉल करते है ये पता नहीं है। जो पहले कंप्यूटर आते थे उन्हें विंडोज xp इनस्टॉल करके कर के देते है। तो आज भी वो लोग वही OS इस्तेमाल कर रहे है  और उन्हें वही पसंद भी आती है तो चलिए विंडोज xp के पसंदीदा लोगो के लिए लेकर आये है आज का ये आर्टिक्ल विंडोज xp इनस्टॉल कैसे करे और विंडोज xp के इंस्टालेशन प्रकार।

विंडोज xp इनस्टॉल कैसे करे इंस्टालेशन प्रकार

सबसे पहले हमारे पास विंडोज xp की इनस्टॉल सीडी या डीवीडी होनी चाहिए जिसके द्वारा हम विंडोज xp को इनस्टॉल करेंगे।

चरण 1 ->> सामान्य रूप से हमे अपने कंप्यूटर में विंडोज इंस्टालर सीडी या डीवीडी को डालना है और रीस्टार्ट बटन को दबाना है, ऐसा करते ही आपका सिस्टम रीस्टार्ट होगा।

चरण 2 ->> जैसे ही आपका सिस्टम ऑन होगा वैसे ही आपको आपके वेलकम स्क्रीन के ऊपर कुछ विकल्प दिखाई देंगे ये विकल्प हर सिस्टम के ऊपर अलग दिखाई देते है आपको सिस्टम आवश्यकता के हिसाब से दबाना होगा।
क्लिक DEL to BIOS सिस्टम
क्लिक F11 to boot menu सिस्टम

तो हमे अपनी सीडी या डीवीडी को बूट कार्बन के लिए F11 को 5 सेकंड के लिए दबाना होगा। उस स्थिति में आपको अपनी सीडी या डीवीडी को बूट करवाना होगा, इसके लिए आपको 5 सेकंड के लिए F11 दबाना होगा।

चरण 3 ->> जैसे ही आप F11 को दबाएंगे आपके सामने कुछ इस तरह की स्क्रीन तैयार होगी।
बूट फ्रॉम सीडी ड्राइवर
बूट फ्रॉम हार्ड डिस्क


आपको फिर विकल्प बूट फ्रॉम सीडी को चुनना है। और अब आपको सिस्टम कमांड के हिसाब से अपने सिस्टम को कमांड देना है। अब आपके सामने एक एसएमएस तैयार होगा। Press Any Key To Boot From CD अब आपको अपने कीबोर्ड से कोई भी key को दबाना होगा, कुछ सेकंड बाद विंडोज इनस्टॉल की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

यहाँ आपके सामने विंडोज कुछ फाइल को सेटअप करना शुरू कर देगा। जैसे ही विंडोज के सेटअप की प्रक्रिया पूरी होती है वैसे ही आपके सामने एक एसएमएस फ्लैश होगा।
Enter = Continue
R = Repair
F3 = Quit

आपको एंटर दबाना होगा उसके बाद आपके सामने विंडोज xp का एक लाइसेंसिंग एग्रीमेंट फ्लैश होगा।
F8 = I Agree
ESC = I Do Not Agree
PAGE DOWN = Next Page
अब आपको F8 को चुन कर के लाइसेंसिंग एग्रीमेंट को स्वीकार करना होगा।

चरण 4 ->> अब आपको सामने फिर एक एसएमएस फ्लैश होगा।
F3 = Quit
R = Repair
ESC = Don't Repair


अब आपसे पूछा जा रहा है की आप विंडोज xp को रिपेयर करना चाहते हो या नहीं विंडोज xp को इनस्टॉल करना चाहते हो तो हम ESC दबाएंगे।

चरण 5 ->> आप अपस्के सामने पार्टीशन का एसएमएस आएगा वह आपसे पूछ रहा है की क्या आप विंडोज को इनस्टॉल करना चाहते है या पहले वाले पार्टीशन को हटा करके नया पार्टीशन बनाना चाहते है क्लिक एंटर टू इनस्टॉल।

चरण 6 ->> अब आपके सामने पुष्टीकरण के लिए एक एसएमएस फ्लैश होगा।
C = Continue
ESC = Cancel
आपको C बटन दबाना होगा।


चरण 7 - फॉर्मेट पार्टीशन:
अब विंडोज xp आपसे पार्टीशन को फॉर्मेट करने के लिए पूछ रहा है।
Enter = Continue
ESC = Cancel
अब आपको अपनी एरो को केका इस्तेमाल करके सबसे पहली लाइन पर ले जाना है जहा पर "NTFS फाइल सिस्टम का उपयोग कर विभाजन को प्रारूपित करें (त्वरित)" लिखा हुआ है। और एंटर दबाना है।

चरण 8 - प्रारूप की पुष्टि:
यहां पर आपसे पुष्टिकरण की मांग कर रहा है। की आप पार्टीशन करना चाहते है या नहीं। यहाँ पर आपको Y/F key को दबाना होगा।

चरण 9 - स्वरूपण विभाजन प्रारंभ करें:
विंडोज xp आपकी रिसेंटली विंडोज को पार्टीशन में से फॉर्मेट कर रहा है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में एक से दो मिनट का समय लग सकता है। इस दौरान किसी key को ना दबाये।

चरण 10 - सेटअप की प्रतिलिपि करने के लिए फ़ाइल लोड हो रही है:
सेटअप अब सभी महत्वपूर्ण फाइल को कॉपी करना स्टार्ट कर देगा इसमें लगभग 20 मिनट तक का समय लग सकता है। जैसे ही फाइल कॉपी के प्रक्रिया पूरी हो जाएगी उसके बाद आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जायेगा।


चरण 11 - सेटअप सभी डेटा एकत्र कर रहा है:
इस प्रक्रिया में आपको लगभग 39 मिनट का समय लगता है जो की विंडोज इंस्टालेशन का ही एक हिस्सा है और इस प्रक्रिया में विंडोज xp के अन्य और आकर्षक सुविधा के बारे में आपको जानकारी मिलती है। ये इंस्टालेशन सभी फाइल को चुन कर सेव करता है।

चरण 12 - नाम और संगठन:
अब आपके सामने एक इस तरह की पिक्चर फ़्लैश होगी जिसमे आपको अपना नाम और संगठन भरना होगा। खली बॉक्स में अपनी जानकारी भरे और अगला बटन दबाये।

चरण 13 - उत्पाद कुंजी डाले:
अब विंडोज xp आपसे उत्पाद कुंजी को भरने को बोल रहा है यहां पर आपको खली बॉक्स दिखाई दे रहा है इन बॉक्स में आपको उत्पाद कुंजी को एंटर करना है और अगला बटन दबाना है।

चरण 14 - पासवर्ड व्यवस्थापक:
विंडोज xp अब आपसे पासवर्ड व्यवस्थापक के लिए पूछ रहा है। आप चाहे तो आप अपना पासवर्ड भी डाल सकते है वार्ना खली छोड़ दीजिये। और अगले बटन पर क्लिक करे।
अब विंडोज आपके सामने तारीख और समय दिखायेगा अगले बटन पर क्लिक करे और आगे बढे। उसके बाद सेटअप फिर से जारी हो जायेगा। 10-15 मिनट बाद आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और विंडोज फिर से रीस्टार्ट होगी। इस बार आपके सामने डिस्प्ले सेटिंग तैयार होगी two times OK बटन पर क्लिक करे और आगे बढे।


चरण 15 - स्वागत स्क्रीन:
लगभग आपका विंडोज इंस्टालेशन पूरा हो चूका है अब आपके सामने स्वागत स्क्रीन तैयार होगी अगले बटन पर क्लिक करे।
चरण 16 - जो इस कंप्यूटर का उपयोग करेगा:
विंडोज xp आपसे पूछ रहा है की ये कंप्यूटर किस के नाम पर रजिस्टर किया जाये। पहले यूजर में अपना नाम डाले और next पर क्लिक करे।


चरण 17 - आपको धन्यवाद:
अब आपका विंडोज xp इंस्टालेशन पूरा हो चूका है फिनिश के बटन पर क्लिक करे। और एक बार अपनी विंडोज xp को रिफ्रेश जरूर कर ले।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment