जानिए कैसे करे विंडोज ड्राइवर अपडेट


जानिए कैसे करे विंडोज ड्राइवर अपडेट

आज का हमारा महत्वपूर्ण विषय है विंडोज ड्राइवर अपडेट कैसे करे? विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम आज वर्ल्ड का सबसे लोकप्रिय o.s है। क्योकि एक तो ये सबसे
ज्यादा इस्तेमाल करने में आसान है ओर दूसरा ये बहुत आकर्षक भी है। आज विंडोज 7,8,10 मार्किट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रही है। पर आप जब इन्हे इस्तेमाल करते है कभी कभी आपको इन्हे इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। जैसे आपकी स्क्रीन अच्छे से काम नहीं कर रही। या फिर आपको अपने  सिस्टम की साउंड ऑडियो या वीडियो में दिखात आने लगती है।

कितनी ही बार जब आपने हार्डवेयर से संबंध बनाने की कोशिस करते है। ये सही से काम भी नहीं कर पाता। इसके पीछे कारण है अगर आपने विंडोज के ड्राइवर को समय पर अपडेट नहीं किया होगा तो आपको कुछ समय बाद ये प्रॉब्लम आने लगती है। क्योकि सभी सॉफ्टवेयर को सभी तरह से काम करने के लिए समय समय पर अपडेशन की जरूरत तो पड़ती ही है। विंडोज 10 में अब ड्राइवर को अपडेट करना बड़ा ही आसान हो गया है इसमें आप सीधे विंडोज़ के ड्राइवर को अपडेट कर सकते है।

क्यों करते है ड्राइवर को अपडेट

विंडोज में कुछ समय बाद ही सभी सॉफ्टवेयर में अपडेशन होती रहती है। जिससे वे वर्तमान सभी वेबसाइट या सिस्टम या सॉफ्टवेयर ओर हार्डवेयर के साथ अच्छे से काम कर पाए। अगर आप अपने ड्राइवर्स को अप टू डेट रखते है तो आपको अपने सिस्टम को इस्तेमाल करने में कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी। पर आपने अगर ड्राइवर अपडेट नहीं किया तो आपको अपने सिस्टम से काम करने में दिक्कत सकती है। तो इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको जानना होगा कैसे आप अपने ड्राइवर को अपडेट कर सकते है।

विंडोज ड्राइवर को अपडेट कैसे करे

अब अपने ड्राइवर को 2 आसान तरीको से अपडेट कर सकते है जिसमे एक तो होता है आपको किसी तीसरी पार्टी अप्प्स का इस्तेमाल करना होगा जो आपके सिस्टम के सारे ड्राइवर को स्कैन कर देगी ओर आप यहां से अपने ड्राइवर्स फिर अपडेट कर सकते है। दूसरा आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के अपने सिस्टम से ही अपने ड्राइवर को अपडेट कर सकते है इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। तो चलिए जानते है क्या है ये 2 प्रकार जिनसे आप अपने ड्राइवर को अपडेट कर सकते है। सबसे पहले जानते है कैसे अपने सिस्टम से अपने ड्राइवर को अपडेट करे इसके लिए निचे दिए गए नियमो का पालन करे।


अपने कंप्यूटर से विंडोज ड्राइवर अपडेट कैसे करें:
1. सबसे पहले आपको अपने सिस्टम को ऑन करना होगा ओर उसे एक इंटरनेट सम्बन्ध से जोड़ना होगा। अब आपके सामने स्क्रीन पर आपको "स्टार्ट" बटन पर क्लिक करना होगा। आपके क्लिक करते ही आपके सामने काफी सारे विकल्प खुल कर जायेंगे। इन सभी विकल्प में आपको "कण्ट्रोल पैनल" का विकल्प दिखेगा। आपको इन विकल्प में ये आसानी से मिल जायेगा।

2. अब आपको कण्ट्रोल पैनल को खलना होगा। यहां आपको कुछ ओर विकल्प नजर आएंगे। अब इन विकल्प से आपको "हार्डवेयर और साउंड" का विकल्प नजर आएगा। उसके बाद आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपके सामने कुछ नए विकल्प आएंगे। यहां आपको इन सभी विकल्प में "डिवाइस मैनेजर" को खोजना है अब इसे खोलना है यहां आपको अपने ड्राइवर की सूचि नजर आएगी। यहां आपको अपने ड्राइवर में जितनी भी ड्राइवर चाहे वो कंप्यूटर के हो, ब्लूटूथ, हार्ड डिस्क सभी इस सूचि में होंगे।

3. अब आपको इनमे से सभी को एक एक करके खोलना होगा आपके सामने सभी ड्राइवर के अंग जायेंगे। अब आपको जो भी ड्राइवर दिख रहा है उसे चुने आपके सामने ऊपर कुछ बटन्स होंगे आपको उनमे से एक अपडेट का संकेत दिखेगा आपको स्क्रॉल करने से सभी बटन्स का पता लग जायेगा कोन  बटन किस लिए है। अब आपको अपने अपडेट विकल्प को क्लिक करना होगा। आपके सामने 2 विकल्प आएंगे इसमें से एक होगा जिससे आप अपने ड्राइवर को खुद खुद अपडेट कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी साइट पर नहीं जाना पड़ेगा। सारे काम को आपका सिस्टम खुद कर देगा। सबसे पहले आपका सिस्टम चेक करेगा अगर आपका ड्राइवर अप टू डेट है तो आपको ये दिख जायेगा आपको बस बंद विकल्प दबाकर इससे बहार आना है। अगर ड्राइवर अपडेट नहीं है तो आपका सिस्टम खुद से इसे पहले डाउनलोड कर देगा ओर फिर इसे इनस्टॉल भी कर देगा। इसी तरह आप एक एक ड्राइवर को चेक करते रहेंगे। जो भी ड्राइवर अपडेट नहीं है आप उसे अपडेट कर सकते है।


4. दूसरे तरीके में आपको मैन्युअल सब करना होगा यहां आपको पहले ड्राइवर को डाउनलोड करना होगा ओर उसके बाद आपको इसे अपडेट करना होगा इसे भी आप अपने सिस्टम के ड्राइवर को अपडेट कर सकते है।

बाजार में आज ऐसे थर्ड पार्टी सॉफ्टवर्स या टूल्स भी उपलब्ध है जो आपके सिस्टम के ड्राइवर को स्कैन करके आपके सभी ड्राइवर को अपडेट कर देते है तो चलिए जानते है ऐसे टूल्स के बारे में।

सॉफ्टवेयर से विंडोज ड्राइवर अपडेट कैसे करे:
इसके लिए आपको अपने सिस्टम में कोई ड्राइवर अपडेट टूल डालना होगा हो समय समय पर आपके ड्राइवर को अपडेट करता रहेगा तो चलिए जानते है आपको ये काम कैसे करना है।

1. इसके लिए आपको अपने सिस्टम गूगल पर जाके "snailsuite" सॉफ्टवेयर को खोजना होगा। आपके सामने बहुत सारे लिंक्स इसे डाउनलोड करने के जायेंगे अब आपको किसी भी लिंक से इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा अब अगला बटन दबाकर इसे इनस्टॉल करे।

2. अब आपको इस सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम में खोलना होगा आपके सामने काफी सारे विकल्प जायेंगे यह आपको एक स्कैन विकल्प पर क्लिक करना होगा अब ये सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम में इनस्टॉल सभी ड्राइवर को स्कैन करेगा ओर जिस भी ड्राइवर में अपडेट उपलब्ध है वो सभी ड्राइवर आपके सामने आपको दिख जायेंगे।

3. अब आपको यहां इन्हे अपडेट बटन पर क्लिक करके अपडेट को शुरू करना होगा। आपके सारे ड्राइवर एक एक करके पहले डाउनलोड होंगे ओर फिर ये आपके सिस्टम में इनस्टॉल हो जायेंगे। ऐसे हो आपको अपने सभी ड्राइवर को एक एक करके अपडेट करना है।


आपके ड्राइवर एक बार अपडेट होने के बाद आपको अपने सिस्टम को रीस्टार्ट करने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा। अब आपको अपने सिस्टम को रीस्टार्ट करना है जिससे आपके सारे ड्राइवर अच्छे से आपके सिस्टम में इनस्टॉल हो जायें ओर आप आराम से अपने सिस्टम को इस्तेमाल कर पाएंगे। एक बार ड्राइवर अपडेट होने के बाद आपके सिस्टम की सारी मुसीबत दूर हो जाएगी अगर वो ड्राइवर से रिलेटेड थी तो। इससे अलग फिर भी आपका सिस्टम अगर प्रॉब्लम करता है तो इसके लिए आपको फिर ओर विकल्प देखने होंगे।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment